BJP कार्यालय से ‘इलेक्शन सिंबल’ चोरी… चांदनी चौक से दो उम्मीदवारों ने किया नामांकन

-दिल्ली नगर निगम चुनाव में बीजेपी की फिर से फजीहत

जे.के. शुक्ला/ नई दिल्लीः 14 नवंबर, 2022।
दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर सनसनीखेज मामला सामने आया है। दिल्ली प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कार्यालय से इलेक्शन सिंबल (चुनाव चिन्ह) चोरी होने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि पार्टी की ओर से जिस उम्मीदवार का नाम चुनाव के लिए घोषित किया गया था, उसी को सिंबल देकर नामांकन भी करवाया गया है। लेकिन बाद में पता चला कि उसी वार्ड से दूसरे उम्मीदवार ने भी बीजेपी के सिंबल पर नामांकन दाखिल कर दिया।
मामला चांदनी चौक वार्ड संख्या 74 से जुड़ा है। इस वार्ड से बीजेपी ने रविंद्र कुमार (रवि कप्तान) को अपना उम्मीदवार बनाया है। वह यहां से पहले से ही निगम पार्षद हैं। सोमवार को उन्होंने रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में जाकर नामांकन दाखिल कराया था। इसके पश्चात मंगलवार को पता चला कि पार्टी के एक और पदाधिकारी हरिओम गुप्ता ने भी चांदनी चौक सीट से अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। हरिओम गुप्ता की पत्नी 2012 से 2017 तक चांदनी चौक सीट से निगम पार्षद रही थीं। 2017 में सामान्य सीट होने पर बीजेपी ने रविंद्र कुमार को इस सीट से चुनाव में उतारा था।
पार्षद रविंद्र कुमार ने हरिओम गुप्ता के कारनामे की शिकायत पार्टी नेतृत्व से की है। हालांकि मंगलवार को पार्टी की ओर से जारी सूची में भी रविंद्र कुमार का ही नाम है। गौरतलब है कि हरिओम गुप्ता को दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष विजेंद्र गुप्ता का आशीर्वाद प्राप्त है। जबकि रविंद्र कुमार पूर्व विधायक स्वर्गीय वासदेव कप्तान के पुत्र हैं।
इलेक्शन सिंबल की जिम्मेदारी वालों पर उठे सवाल
दिल्ली बीजेपी में गंभीर सवाल उठने लगे हैं। पार्टी नेताओं का कहना है कि जिनके ऊपर इलेक्शन सिंबल बांटने की जिम्मेदारी थी, उन्होंने इस ओर ध्यान क्यों नहीं दिया। सवाल यह भी है कि क्या पार्टी के कुछ नेताओं ने ही यह खेल किया है, ताकि रविंद्र कुमार को चुनाव लड़ने से हटाया जा सके। रविंद्र कुमार से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ‘मैंने अपनी बात पार्टी नेतृत्व के सामने रख दी है, पार्टी ने मुझे ही अधिकृत उम्मीदवार बनाया है। मंगवार को जारी सूची में भी मेरा ही नाम है। जबकि हरिओम गुप्ता से संपर्क किया गया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया।