दिल्ली स्टेट बाक्सिंग चैपियनशिप का आयोजन

-दादा देव मन्दिर पालम गांव में आयोजित हुई पांच दिवसीय प्रतियोगिता
-दिल्ली की प्रतिभाओं को सही अवसर देना ही हमारा लक्ष्यः राम खिलाड़ी
-10 मुक्केबाजों को मिलेगा शिमला प्रतियोगिता में भागीदारी का मौका

टीम एटूजेड/नई दिल्ली
राजधानी के पालम में स्थित दादा देव मंदिर में पांच दिवसीय दिल्ली स्टेट बॉक्सिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली अम्चोयर बाक्सिंग एसोसिएशन के रिंग ओफिशियल कमीशन ( आरओसी) चैयरमेन राम खिलाड़ी यादव की देखरेख में किया गया। 17 सितम्बर से 21 सितम्बर तक आयोजित 41वीं ईलाइट पुरूष और 22वीं महिला ईलाइट दिल्ली स्टेट बाक्सिंग चैपियनशिप में कई प्रतिभाओं को मौका दिया गया।
तीन दिवसीय टूर्नामेन्ट में 10 पुरूष मुक्केबाजों ने गोल्ड मेडल हासिल किये। जिन्हें राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयनित किया गया। चयनित सभी मुक्केबाजों को शिमला में 4 अक्टूबर से 10 अक्टूबर 2019 के बीच आयोजित मुक्केबाजी प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा। इस अवसर पर महासचिव दयानन्द यादव, कोषाध्यक्ष मोक्ष गुजरानी, कुलदीप शर्मा, हरीश टोकस, राजेश भारद्वाज, नवीन टोकस, राजीव घटेरा, नीलम पुनिया, रेखा स्वामी एवं आयोजक मेहश (ऱन्कि) उपस्थित थे।
आरओसी चैयरमेन राम खिलाड़ी यादव ने बताया कि दादा देव मन्दिर पालम गांव में 17 से 21 सितम्बर तक पांच दिवसीय महिला एवं पुरूष मुक्केबाजी की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस टूर्नामेन्ट में क्वालीफाई करने वाले दस पुरूष मुक्केबाजों को शिमला में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय चैंपियनशिप टूर्नामेन्ट में भाग लेने का अवसर मिलेगा। इस बाक्सिंग चैपियनशिप का मुख्य उद्देश्य भारत को मक्केबाजी में सर्वोच्च स्थान पर ले जाना है।
देश में मुक्केबाजों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार की नीतियों के चलते आज देश की प्रतिभाओं को आगे आने का मौका मिल रहा है। पुरूष मुक्केबाजों के साथ साथ महिला मुक्केबाजों को विशेष प्रोत्साहन देने के लिए सरकार विशेष ध्यान दे रही है। 130 करोड़ की आबादी वाला भारत मुक्केबाजी में देश को गोल्ड मेडल दिलाये यह हर भारतीय का सपना है। आज हमारे देश की महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं। सरकार उनको आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इस टूर्नामेन्ट में नयी प्रतिभा के रूप में महिला मुक्केबाज अंजलि और सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज कोमल रहीं।
महिला मुक्केबाजों में एमसी मैरीकोम ने पूरी दुनिय़ा में देश का नाम आगे बढ़ाया है। उसी तर्ज पर हम दिल्ली की महिला मुक्केबाजों को अवसर प्रदान कर रहे हैं। दिल्ली की प्रतिभाओं को सही व समान अवसर मिले यह हमारा एकमात्र लक्ष्य है। राम खिलाड़ी ने बताया की अमर नाथ पांडेय की टीम ने नई दिल्ली डिस्ट्रिक टीम चैंपियनशीप जीती है। इस बार का बेस्ट रेफरी का अवार्ड नवीन टोकस और बेस्ट जज का अवार्ड हिमांशु चौधरी को दिया गया। पुरूषों में सर्वोत्तम मुक्केबाज का पुरस्कार सिद्धार्थ सोलंकी को दिया गया।