20 मई से चलेगी दिल्ली दिल्ली मेट्रो!

-दिल्ली मेट्रो ने की तैयारी, एक सीट छोड़कर बैठेंगी सवारी
-ट्रेन के अंदर व प्लेटफार्म पर दूरी, डिस्टेंसिंग, मॉस्क जरूरी

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
देशभर में 18 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होने जा रहा है। ऐसे में अलग अलग राज्यों को बहुत सी छूट मिलने जा रही हैं। माना जा रहा है कि आने वाली 20 मई से दिल्ली में मेट्रो रेल शुरू हो जाएगी। हालांकि अभी दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने इसकी अधिकृत घाषणा नहीं की है। लेकिन अंदरखाने दिल्ली मेट्रो ने एंटें्रेंस से लेकर प्लेटफार्म और ट्रेन के अंदर तक लोगों को यात्रा कराने की तैयारी कर ली है।
मेट्रो ट्रेन, स्टेशन व प्लेटफार्मस पर सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की अपील वाले साइनेज लगाए जा रहे हैं। दिल्ली मेट्रो से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मेट्रो के अंदर एक सीट छोड़कर ही लोग बैठ सकेंगे। इसके अलावा स्टेंडिंग के लिए भी नियम बनाए गए हैं। मेट्रो के अंदर खड़े होने में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इसके तहत दो लागों के बीच सामान्य तौर पर एक मीटर की दूरी रखनी होगी। मेट्रो प्रवक्ता के मुताबिक पिछले दिनों मेट्रो के सभी 264 स्टेशन, 2200 से ज्यादा मेट्रो कोच और मेट्रो स्टेशनों से दिल्ली के विभिन्न इलाकों तक सवारी ढोने वाले फीडर सर्विस की बसों को साफ करके सेनेटाइज किया गया है।
बता दें कि लॉकडाउन शुरू होने के बाद से अब जब भी मेट्रो रेल सेवा शुरू की जाएगी, लोगों को स्टेशन और कोच बदले हुए नजर आएंगे। सीआईएसएफ के जवान लोगांं को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने में मदद करेंगे। स्टेशन में प्रवेश के समय ही सभी यात्रियों की थर्मल चेंकिंग की जाएगी। सभी मेट्रो स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़े साइनेज और सावधानी व जागरूकता वाले पोस्टर लगाने का काम किया जा रहा है। दिल्ली मेट्रो की दिल्ली और उत्तर प्रदेश के सभी स्टेशनों पर काम पूरा किया जा चुका है।
हरियाणा में गुड़गांव लाइन पर 6 स्टेशन, बल्लभगढ़ लाइन पर 11 स्टेशन और बहादुरगढ़ लाइन पर 3 स्टेशनों पर एक-दो दिन में काम पूरा कर लिया जाएगा। मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यह काम जोरों से चल रहा है। सूत्रों कहा कहना है कि मेट्रो में सफर करने के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा हर यात्री को मास्क लगाना भी जरूरी होगा। बिना मास्क वाले किसी भी यात्री को मेट्रो स्टेशन में घुसने की इजाजत नहीं होगी।