हरियाणा के एकाधिकार और फेडरेशन पर कब्जे के लिए रची गई बृजभूषण के खिलाफ साजिश… WFI ने दिया खेल मंत्रालय को जवाब

-प्रदर्शनकारी पहलवानों के सभी आरोप झूठे, मनमानी और एकाधिकार जमाने के लिए रची गई साजिशः फेडरेशन
-आरोप लगाने वाले और धरना-प्रदर्शन करने वाले एक क्षेत्र (हरियाणा) के खिलाड़ीः रेसलिंग फेडरेशन

जे.के.शुक्ला/ नई दिल्लीः 21 जनवरी, 2023।
हरियाणा के पहलवानों की ओर से लगाये गये आरोपों पर अब रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) खुलकर सामने आ गया है। फेडरेशन की ओर से मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स (खेल मंत्रालय) को दिये गये जवाब (पत्र) में फेडरेशन(Federation) ने कहा है कि आने वाले दिनों में फेडरेशन के चुनाव होने हैं, जिसकी वजह से एक साजिश के तहत इस तरह के आरोप लगाये गये हैं। पत्र में यह भी कहा गया है कि फेडरेशन या इसके पदाधिकारियों पर लगाये गये सभी आरोप निराधार और झूठे हैं और इससे पहले कभी किसी खिलाड़ी ने शिकायत नहीं की।
फेडरेशन के जनरल सैक्रेट्री वी.एन. प्रसूद की ओर से लिखे गये पत्र में कहा गया है कि वर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushn Sharan Singh) का यह तीसरा कार्यकाल है। इस दौरान फेडरेशन ने देशभर में पहलवानों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच देने की कोशिश की है। यह संगठन किसी पदाधिकारी की मनमानी से नहीं बल्कि तय संविधान और दिशानिर्देशों के तहत चलता है। पिछले समय में कुछ खिलाड़ियों की मनमानी पर क्षेत्र विशेष के एकाधिकार पर रोक लगी है और सभी को समान अधिकार मिलने लगे हैं। जिसकी वजह से यह विरोध-प्रदर्शन एक साजिश के तहत किया गया है।
हरियाणा के खिलाड़ियों पर सीधा आरोप
खेल मंत्रालय को लिखे गये पत्र में कहा गया है कि फेडरेशन देशभर के पहलवानों को आगे लाने का काम कर रही है। जबकि यह विरोध प्रदर्शन केवल एक क्षेत्र विशेष यानी कि हरियाणा राज्य के खिलाड़ियों की ओर से किया गया है। पत्र में अप्रत्यक्ष रूप से यह भी कहने की कोशिश की गई है कि पिछले कुछ वर्षों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्री स्तर पर दूसरे राज्यों के पहलवानों के द्वारा अच्छा प्रदर्शन किये जाने से हरियाणा के पहलवानों को एकाधिकार कम हुआ है, जिसकी वजह से अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को हटाने की साजिश की जा रही है।
सैक्सुअल हरासमेंट कमेटी की सदस्य है आरोप लगाने वाली पहलवान
अर्जुन अवार्डी पहलवान साक्षी मलिक ने फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कोचों के ऊपर सैक्सुअल हरासमेंट का आरोप लगाया है। पत्र मे कहा गया है कि फेडरेशन ने पहले ही पांच सदस्यों की सैक्सुअल हरासमेंट कमेटी बना रखी है। वी.एन. प्रसूद, जय प्रकाश, विशाल सिंह, देबेंद्र कुमार साहू और साक्षी मलिक इसके सदस्य हैं। जंतर मंतर पर धरना-प्रदर्शन करने से पहले कभी इस कमेटी के लोगों के पास किसी खिलाड़ी के साथ सैक्सुअल हरासमेंट की कोई शिकायत नहीं आई है। ऐसे में धरना-प्रदर्शन करने वाले पहलवानों की बात में कोई सच्चाई नहीं है।
अगले महीने होने हैं फेडरेशन के चुनाव
रेसलिंग फेडरेशन की ओर से खेल मंत्रालय को लिखे गये पत्र में यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि जंतर मंतर पर कुछ पहलवानों द्वारा किये गये धरना-प्रदर्शन और गंभीर आरोपों की साजिश फेडरेशन की सियासत के चलते रची गई है। अगले महीने फेडरेशन के चुनाव होने हैं, इससे पहले फेडरेशन में इतना विवाद खड़ा कर दिया गया है, ताकि वर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को उनके पद से हटाया जा सके। बताया जा रहा है कि हरियाणा के एक कांग्रेसी नेता इससे पहले भी फेडरेशन के अध्यक्ष के पद के चुनाव में हार चुके हैं, अब उन्होंने पहलवानों के जरिये अपना निशाना साधने की कोशिश की है।