वार्षिक राशिफलः जानें, साल 2023 में किसके ऊपर कृपा करेंगे शनि देव और किसको चलना होगा संभल कर?

-जनवरी माह में शनि देव और अप्रैल माह में देव गुरू कर रहे राशि परिवर्तन

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 26 दिसंबर, 2022।
जल्दी ही अंग्रेजी नव वर्ष यानी कि साल 2023 का आगाज होने वाला है। हर कोई जानना चाहता है कि उनके लिए आने वाला वर्ष कैसा रहेगा। नौकरीपेशा लोगों की नौकरी में क्या-क्या बदलाव होंगे? व्यापारियों के लिए उनके व्यवसाय में कितनी प्रगति होगी? बैंक बैलेंस में इजाफा होगी या स्थिति पहले जैसी रहेगी? आने वाला साल उनके लिए कितना भाग्यशाली रहेगा? वैवाहिक जीवन और प्रेम प्रसंग में क्या खास होगा, स्वास्थ्य के लिहाज से नया साल कैसा रहेगा।
ज्योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार वर्ष 2023 में शनि कुंभ राशि में गोचर करेंगे। न्याय के राजा शनि कालपुरुष की कुंडली में 10वें भाव में होकर एकादश भाव में गोचर करेंगे। 22 अप्रैल, 2023 को गुरु मीन राशि की अपनी यात्रा पूर्ण करते हुए मेष राशि में प्रवेश करेंगे। दूसरी ओर राहु मेष राशि की अपनी यात्रा को पूर्ण करते हुए मीन राशि में वहीं केतु अपनी कर्क राशि की यात्रा पूरी करते हुए कन्या राशि में 30 अक्टूबर को प्रवेश करेंगे। इसके साथ ही अन्य ग्रह भी समय-समय पर अपना राशि परिवर्तन करेंगे। साल 2023 में शनि, गुरु और राहु-केतु जैसे महत्वपूर्ण ग्रहों के राशि परिवर्तन के कारण इसका प्रभाव सभी राशियों के जातकों पर देखने को मिलेगा।
आप भी जानिये कि साल 2023 में आपके सितारे क्या कहते हैंः-
मेषः
आपकी राशि के स्वामी ग्रह मंगलदेव हैं। मेष राशि के जातकों के लिए गुरु और शनि योगकारक ग्रह हैं। साल 2023 में शनि मकर राशि की अपनी यात्रा को पूर्ण करते हुए कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इस वर्ष मेष राशि में शनिदेव आपकी कुंडली में दसवें और ग्यारहवें भाव के स्वामी होकर 11वें भाव में गोचर करेंगे, जिसके कारण यह वर्ष मेष राशि के लिए काफी शानदार रहेगा। गुरु मेष राशि के जातकों के लिए कुंडली में बारहवें भाव में गोचर करेंगे। साल 2023 आपके लिए शानदार रहेगा। पूरे साल भाग्य का साथ मिलेगा। आर्थिक स्थितियां साल 2022 की तुलना में मजूबत रहेगी। इस वर्ष आपको पैतृक संपत्ति से बहुत अच्छा लाभ मिलेगा। व्यापार में आपकी नई योजनाएं कामयाब रहेंगी और उसमें अच्छी बढ़ोतरी होने के योग हैं। नौकरी पेशा जातकों के लिए यह साल मिला जुला रहेगा। साल के अंत में आपको बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। इस वर्ष आपको सेहत का विशेष खयाल रखना होगा। वैवाहिक और प्रेम जीवन के लिहाज से साल अच्छे से बीतेगा।
वृषभः इस वर्ष आपकी राशि में शनिदेव चौथे भाव में रहेंगे। जिसकी वजह से आपको करियर में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यह वर्ष आपको कड़ी मेहनत करने वाला होगा। जिसका अच्छा परिणाम आपको मिलेगा। जमीन, मकान में निवेश के लिए यह साल आपके लिए अच्छा रहेगा। यह वर्ष आपके लिए भौतिक सुख-सुविधाओं में बढ़ोत्तरी वाला रहेगा। आपको धन प्राप्ति के नए-नए अवसरों की प्राप्ति होगी, जिसे हाथ से जाने नहीं देना है। परिवार में कोई बड़ा आयोजन इस साल हो सकता है, जिसके लिए आपको लंबे समय से इंतजार था। विदेश यात्रा का योग भी बन रहा है।
मिथुनः यह साल मिथुन राशि के जातकों के लिए बहुत ही लाभकारी और सौभाग्यशाली रहने वाला है। आमदनी के कई नए रास्ते खुलेंगे और समय के साथ-साथ आय में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। कारोबार में उन्नति के मार्ग खुलेंगे। इस वर्ष आपको व्यापार में अचानक कोई अच्छा और मुनाफा दिलाने वाला सौदा हो सकता है। यह वर्ष आपके लिए भाग्योदय का साल रहने वाला साबित होगा, क्योंकि शनिदेव इस वर्ष आपके भाग्य के स्वामी होकर भाग्य भाव में मौजूद रहेंगे। शनि की विशेष कृपा के चलते आपको अचानक लाभ के प्रबल संकेत हैं। मिथुन राशि के जो जातक पिछले कई साल से लंबी बीमारी से जूझ रहे थे उनको इस वर्ष राहत मिल सकती है। साल के बीच में आपको नौकरी में पदोउन्नति और विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं।
कर्कः आपकी राशि से इस साल गुरु दशम भाव में गोचर कर रहे हैं। इस कारण नौकरी के अच्छे प्रस्ताव आपको मिलेंगे। प्रतियोगी छात्र-छात्राओं के लिए साल कई रास्ते खोलेगा। सरकारी नौकरी प्राप्त करने के कइे मौके मिलेंगे। इस वर्ष आपकी आमदनी में इजाफा होगा और यह सब प्रापर्टी के लेन-देन से संभव होगा। कारोबार में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिलेगी। अचानक से कुछ ऐसे मौके आएंगे जिसके कारण आपको धन लाभ होगा। लेकिन इस राशि के जातकों के शादीशुदा जीवन में कुछ तनाव देखने को मिल सकता है। पति-पत्नी के बीच तनाव बढ़ सकता है। ऐसे में मिल बैठकर तनाव को दूर करने का प्रसास करें। आपके साथ इस वर्ष कोई छोटी-मोटी दुर्घटना घट सकती है, इस कारण आपको सचेत रहने की जरूरत है। नवंबर के महीने में राहु के राशि परिवर्तन के कारण आपको कार्यक्षेत्र में तनाव हो सकता है। साल के आखिरी दो महीनों में आपको सतर्क रहना पड़ सकता है, क्योंकि राहु आपके नवम भाव में गोचर करेंगे।
सिंहः साल 2023 में शनि देव आपकी कुंडली में राशि के सातवें भाव में विरामान होंगे। कुंडली के सातवें भाव में शनि उच्च के होते हैं। आमदनी के नए-नए स्रोत बनेंगे। जिस कारण आपका बैंक बैंलेंस बढ़ेगा। यदि सिंह राशि के जातकों के ऊपर किसी प्रकार का कर्ज है तो इस वर्ष उससे छुटकारा मिल सकता है। जो लोग किसी लंबी बीमारी से पीड़ित है उन्हें साल के शुरुआत होते ही राहत मिलने लगेगी। अप्रैल का महीना आपके लिए अनुकूल नहीं होगा। आप किसी मुसीबत में फंस सकते हैं। अक्तूबर में आपको इससे राहत मिलेगी। साल के अंत में शु्क्र ग्रह का विशेष प्रभाव आपके ऊपर पड़ सकता है। जिसकी वजह से आपको धन की प्राप्ति, मान-सम्मान और सुख-सुविधा का लाभ मिलेगा। विदेश की यात्रा भी संभव है।
कन्याः इस साल शनि देव आपकी कुंडली के छठे भाव में गोचर कर रहे हैं। जिसकी वजह से अचानक से धन लाभ मिल सकता है। इस वर्ष आपको किसी पुराने रोग से मुक्ति मिल सकती है। यह साल आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। कोर्ट-कचहरी में किसी वाद-विवाद के मुकदमें में आपकी जीत हो सकती है। यह वर्ष आपके लिए शत्रुओं पर विजय पाने का हैं। नौकरी में अच्छे अवसरों की प्राप्ति होगी। सरकारी नौकरी में उच्च पद भी मिल सकता है। 22 अप्रैल को बृहस्पति अपना राशि परिवर्नत करेंगे। जिसके कारण आपको नई गाड़ी या जमीन-जायदाद की खरीदारी कर सकते हैं। इस साल कन्या राशि के जातकों को ससुराल पक्ष से आर्थिक लाभ मिल सकता है। लेकिन इस वर्ष आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है जिसके कारण मानसिक तनाव से गुजरना पड़ सकता है। आपकी राशि में शनि के छठवें भाव में विराजमान होने से समय अनुकूल नहीं रहेगा।
तुलाः इस साल शनिदेव आपकी राशि से पाचवें भाव में गोचर करेंगे। साल 2023 तुला राशि वालों को धन लाभ के कई मौके देने वाला साबित होगा। इस साल आप किसी मंहगी संपत्ति की खरीदारी कर सकते हैं। वाहन की इच्छा पूरी होगी, पैतृक संपत्ति से लाभ के मौके मिलेंगे। नौकरी करने वाले जातकों के लिए यह वर्ष शानदार रहेगा। वेतन में वृद्धि और प्रमोशन मिल सकता है। तुला राशि के छात्रों के लिए यह साल काफी मेहनत वाला होगा। कड़ी मेहनत से ही सफलता मिलेगी।
वृश्चिकः आपके लिए साल 2023 मिलाजुला रहने वाला होगा। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले आप अच्छी तरह से सोच-विचार करें। वृश्चिक राशि के जातकों पर 17 जनवरी के बाद शनि की ढैय्या शुरू होने वाली है। देवगुरु बृहस्पति आपके लिए शुभ साबित होंगे। अप्रैल तक गुरु आपकी राशि में पांचवें भाव में रहेंगे फिर इसके बाद गुरु का गोचर छठे भाव में गोचर करेंगे। व्यापार के लिहाज से साल 2023 मुनाफा दिलाने वाला साल साबित हो सकता है। नौकरीपेशा जातकों के लिए भी साल अच्छे से बीतेगा। नौकरी में पूरे साल उच्च अधिकारियों का साथ मिलेगा। जो प्रतियोगी छात्र सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत हैं उनको भी शुभ सूचना मिल सकती है। शनि का गोचर आपके चौथे भाव में होने से पारिवारिक रिश्तों में कुछ परेशानियां आ सकती है। सेहत के लिहाज से यह वर्ष आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा। आप बीमारियों से परेशान रह सकते हैं। लेकिन आर्थिक लाभ के हिसाब से यह वर्ष आपके लिए अच्छा रह सकता है। कोई मकान या जमीन में खरीदारी कर सकते हैं।
धनुः धनु राशि वालों के लिए यह साल कुछ बड़ा और अच्छा रहने के संकेत है। साल के शुरुआत में ही आपको शनि की साढ़ेसाती से मुक्ति मिल जाएगी। कार्यक्षेत्र और करियर में आपको नए अवसरों की प्राप्ति होगी। यह साल आपके लिए बहुत ही भाग्यशाली वर्ष साबित होने जा रहा है। आपका आत्मविश्वास आसमान पर रहेगा, जिस कारण से आपके सभी अटके हुए काम इस वर्ष जरूर पूरे होंगे। अप्रैल में गुरु जो कि आपकी ही राशि के स्वामी हैं आपके लिए अच्छा रहेंगे। अप्रैल में गुरु का राशि परिवर्तन मेष राशि में होने से आपको अच्छी सफलताएं मिलेंगी। इस वर्ष परिवार में अच्छा मेलजोल रहेगा। परिवार के सभी सदस्यों की राय किसी मुद्दे पर एक ही रहेगी। कोई भी निर्णय लेने से पहले सभी के साथ संवाद स्थापित होगा। इस वर्ष परिवार में कोई मांगलिक कार्यक्रम होने से सभी तरह की चिंताएं खत्म होगी। शिक्षा के लिहाज से यह वर्ष ज्यादा कुछ मौके हासिल नहीं होंगे। धनु राशि के जातकों के खूब मेहनत करनी होगी तभी आपको सफलता मिलेगी। आपको एकाग्र होकर परीक्षा की तैयारी करने में कुछ दिक्कतों का सामना करनी पड़ेगा। क्योंकि पाचंवें भाव में राहु आपकी एकाग्रता को भंग करेगा। सेहत के लिहाज से यह साल ठीक-ठाक से बीतेगा।
मकरः आपकी राशि के स्वामी ग्रह शनि देव हैं। शनि देव न्याय और कर्म के देवता हैं। ये जितना कष्ट देते हैं उतना है राजसी ठाठ-बाट भी दिलाते हैं। इस साल 30 वर्षों के बाद शनि कुंभ राशि में गोचर करेंगे। यह भी शनि की दूसरी स्वयं की राशि है। 17 जनवरी के बाद जब शनि कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे तो मकर राशि पर साढ़ेसाती का अंतिम चरण शुरू हो जाएगा। शनि की साढ़ेसाती का अंतिम चरण ज्यादा कष्टकारी नहीं होता है ऐसे में यह साल आपके लिए बहुत ही शुभ और शानदार रहेगा। करियर और व्यापार के लिहाज से यह वर्ष बहुत ही उत्तम लाभ व सफलता दिलाने वाला होगा। अप्रैल के बाद गुरु भी राशि बदलकर मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे। आपको सकारात्मक परिणाम की प्राप्ति होगी। पूरे साल आपको भाग्य का साथ मिलेगा। आपकी आर्थिक स्थिति में अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी क्योंकि शनि आपकी राशि से दूसरे भाव में गोचर करेंगे। साल 2023 में आपको किसी संपत्ति की खरीद-बिक्री से अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा। लेकिन इस वर्ष आप किसी के साथ कोई काम साझेदारी में न करें आपको नुकसान होने का अंदेशा है। आपके ऊपर से साढ़ेसाती का अंतिम चरण चलने के कारण सेहत संबंधी कोई परेशानी नहीं आएगी। इस साल पारिवारिक जीवन में खुशियों को मनाने के लिए कई मौके प्राप्त होंगे। परिवार में चल रहे पुराने विवाद से छुटकारा मिलने का यह वर्ष होगा। छात्रों के लिहाज से यह साल अच्छी सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत वाला साल होगा।
कुंभ : साल 2023 में शनि देव आपकी ही राशि में प्रवेश कर रहे हैं। इसी के साथ आपकी राशि में शनि की साढ़ेसाती का दूसरा चरण शुरू होगा। इस साल आपको अनुशासन में रहते हुए सभी कार्यों को करना होगा। साल के शुरुआती महीनों में 10वें भाव में गुरु और शनि की दृष्टि पड़ने से आपके व्यापार में अच्छी तरक्की के संकेत है। व्यापार को फैलाने में साल 2023 आपका अच्छे से साथ निभाएगा। आपके सभी प्रयास आपको सफलताएं दिलाएंगे। जो लोग नौकरी में है उनके लिए कुछ तरह की बाधाएं आ सकती है। इसलिए आपको संभलकर फैसले लेने होंगे। नहीं तो नुकसान हो सकता है। वहीं साल 2023 में आपकी आर्थिक स्थिति की बात करें तो साल 2022 की तुलना में आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। छात्र और प्रतियोगिता परिक्षाओं के लिहाज से शनि की दृष्टि आपकी राशि से तीसरे भाव पर होगी। अप्रैल के बाद देवगुरु बृहस्पति का गोचर होगा इसलिए मेहनत करने पर ही अच्छे परिणाम आपको हासिल होंगे। सेहत के नजरिए से यह वर्ष मिलाजुला रहेगा।
मीनः आपके लिए साल 2023 अच्छा रहने के संकेत हैं। अप्रैल तक शुभ फल देने वाले देवगुरु बृहस्पति आपकी राशि में रहेंगे फिर मेष राशि में गोचर करेंगे। इसी के साथ शनि की दृष्टि तीसरे भाव पर होगी जहां पर अप्रैल के बाद देवगुरु बृहस्पति का गोचर होगा इसलिए जितना मेहनत करेंगे उसका अपेक्षित परिणाम आपको मिलेगा। नौकरीपेशा जातकों के लिए यह साल नौकरी में बदलाव लाने का साल साबित होगा। प्रमोशन और वेतन वृद्धि का अच्छा संकेत है। अप्रैल के बाद व्यापार में लगे हुए लोगों को अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा। अगर आर्थिक स्थितियों की बात करें तो यह साल खर्च कराने वाला साल होगा। आप बचत कम कर पाएंगे। लेकिन अप्रैल के बाद गुरु के राशि परिवर्तन के बाद आपके खर्चों में कमी आएगी। निवेश के लिए साल अच्छा रहेगा। सेहत के मामले में यह साल मिला जुला रहने वाला होगा। साल 2023 में पारिवारिक जीवन में शांति रहेगी। लेकिन आपके ऊपर शनि की साढ़ेसाती का पहला चरण शुरू होने के कारण बीच-बीच में आपको कुछ पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)