अलीगढ़ (टप्पल) कांडः बच्ची की किडनी व यूरिनरी ब्लेडर गायब

– टूटी मिली मासूम के नाक और माथे को जोड़ने वाली हड्डी, एक हाथ काट डाला
-30 मई को ही अगवा कर दरिंदों ने मार डाला बच्ची को, शरीर में पड़ चुके थे कीड़े
– पोस्टमार्टम रिपोर्ट में डाक्टरों ने लिखी मौत की वजह, शॉक ड्यू टू एंटी मार्टम इंजरी
एसपी क्राइम डॉ अरविंद कुमार

टीम एटूजैड/ अलीगढ़
पोस्टमार्टम के बाद यूपी के अलीगढ़ जिले के टप्पल थाना क्षेत्र में ढाई साल की मासूम के साथ हुई हैवानियत मामले में नया मोड़ आ गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट को देखकर किसी के भी रोंगटे खड़े हो सकते हैं। के मुताबिक बच्ची की किडनी और यूरिनरी ब्लेडर गायब मिले हैं। दरिंदों ने बच्ची के साथ इतनी हैवानियत की कि उसकी नाक से माथे को जोड़ने वाली हड्डी टूट गई। मासूम का एक हाथ शरीर से अलग कर दिया गया और उसके पैर तोड़ दिए गए। मासूम की सभी पसलियां टूटी हुई पाई गई हैं। पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों के मुताबिक बच्ची को 30 मई को अगवा करने के बाद ही दरिंदों ने उसकी हत्या कर दी थी। शरीर में सड़न और कीड़े पड़ जाने की वजह से मासूम के साथ दुष्कर्म किए जाने की पुष्टि नहीं हो पाई है। हालांकि डॉक्टरों ने पोस्टमार्टम की स्लाइड बनाकर उसे जांच के लिए आगरा में प्रयोगशाला भेज दिया है।
पोस्टमार्टम में पाया गया है कि बच्ची का हाथ शरीर से अलग था। इसकी वजह से उस जगह पर कीड़े पड़ चुके थे। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में डॉक्टरों ने तीन से चार दिन पूर्व हत्या किए जाने की संभावना जताई है। इसका मतलब है कि मासूम की हत्या 30 मई को अगवा करने के बाद ही कर दी गई थी। भीषण गर्मी और ज्यादा समय गुजर जाने की वजह से शव सड़ चुका था। जगह-जगह कीड़े पड़ चुके थे। डाक्टरों ने रिपोर्ट में कहा है कि बच्ची की मौत सदमे की वजह से हुई है।
शव का पोस्टमार्टम तीन डॉक्टरों के पैनल द्वारा किया गया था। डॉ. नवीन कुमार, डॉ. केके शर्मा और डॉ. उज्मा शामिल थीं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार मरने के बाद शरीर में जो बदलाव होते हैं। उसके बारे में एंटीमार्टम इंजरी (एएमआई) में डॉक्टरों ने विस्तार से लिखा है।

तीसरा आरोपी गिरफ्तारः
ढाई साल की मासूम के साथ बर्बरता बरतते हुए मारपीट व नृशंस हत्याकांड की वारदात को अंजाम देने वाले तीसरे आरोपी मेहदी हसन को भी अलीगढ़ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी से हत्या के मामले में पूछताछ की जा रही है। मेहदी हसन से पहले बच्‍ची के पिता की शिकायत पर इस मामले में जाहिद और असलम को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।
स्थिति देख डॉक्टरों की कांपी रूह :
अलीगढ़ के टप्पल थाना क्षेत्र के मोहल्ला कानून गोयान निवासी ढाई साल की मासूम 30 मई को लापता हुई थी। दो जून की सुबह उसका शव घर के पास ही कूड़े के ढेर पर मिला था। पोस्टमार्टम करने वाले पैनल में शामिल डॉ. केके शर्मा ने बताया कि यह पहला पोस्टमार्टम था, जिसमें उनकी रूह कांप गई। ऐसी मासूम के साथ कोई ऐसी दरिंदगी कैसे कर सकता है। छोटी सी बच्ची के शव का इतने बुरे हाल में पहली बार पोस्टमार्टम किया। सात साल से पोस्टमार्टम कर रहा हूं, लेकिन इस तरह का बीभत्स केस पहली बार सामने आया है।
सदमा है मौत की वजहः एक्सपर्ट
मासूम का पोस्टमार्टम करने वाले पैनल में शामिल डॉ केके शर्मा ने बताया कि शॉक यानि सदमे में शरीर की क्रियाएं जैसे दिल की धड़कन, दिमाग का काम करना बंद हो जाता है। इस वजह से इंसान की मौत हो जाती है। सदमा फ्रेक्चर होने, मारने-पीटने से भी हो सकता है। यह सब बातें मासूम का पोस्टमार्टम किए जाने के दौरान सामने आई हैं।
सीएमओ डॉ. एमएल अग्रवाल ने बताया कि विशेषज्ञ डॉक्टरों के पैनल ने मासूम बच्ची के शव का पोस्टमार्टम किया है। बलात्कार की पुष्टि नहीं हुई है। क्योंकि शव बहुत बुरी तरह से सड़ चुका था। इसके चलते स्लाइड बनाकर प्रयोगशाला भेज दी गई है। बच्ची के पैर, नेजल ब्रिज में फ्रेक्चर मारने-पीटने की वजह से हुआ है।
ट्विटर पर सक्रिय अलीगढ़ पुलिसः
मामले के तूल पकड़ने के बाद अलीगढ़ पुलिस टिवटर पर सक्रिय हो गई है। पुलिस द्वारा मामले में की जा रही कार्रवाई से संबंधित फैक्ट को स्पष्ट किया जा रहा है। अलीगढ़ के एसएसपी आकाश कुलहरि ने बताया कि टप्पल में मासूम बच्ची की हत्या के मामले में रासुका व पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है। मामले की जांच एसआईटी को सोंपा गया है। किसी भी हाल में दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। इस मामले को फास्ट ट्रैक कोर्ट में लेजाया जाएगा।
पांच पुलिसकर्मी सस्पेंड, जाहिद, असलम, मेहदी हसन गिरफ्तारः
स्थानीय लोगों में बढ़ते गुस्से और देश भर में घटना की हो रही आलोचना से दबाव में आई उत्तर प्रदेश पुलिस ने मामले में लापरवाही बरतने वाले पांच पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया है। मामले की जांच के लिए एसआइटी गठित की गई है। मासूम की हत्या के आरोप में बच्ची के पड़ोसी जाहिद, असलम और मेहदी हसन को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई शुरू कर दी है।
10 हजार बने मासूम के साथ दरिंदगी का सबबः
पीड़ित परिवार के मुताबिक बच्ची के दादा से आरोपी ने 50 हजार रुपये का कर्ज लिया था। जिसमें से 10 हजार रुपये उसने वापस नहीं दिए थे। बच्ची के गायब होने से दो दिन पहले इस बात को लेकर दोनों परिवारों के बीच तीखी बहस हुई थी। परिजनों का कहना है कि जाहिद ने इस अपमान का बदला लेने की धमकी दी थी।
रासुका और पोक्सो एक्ट में कार्रवाईः
उत्तर प्रदेश के डीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने बताया कि अलीगढ़ पुलिस को आदेश जारी किया गया है कि आरोपियों के खिलाफ रासुका और पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए। एसपी क्राइम डॉ अरविंद कुमार और एसपी देहात मणिलाल पाटीदार के नेतृत्व में जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है। महिला थाने की इंस्पेक्टर सुनीता मिश्रा समेत पांच इंस्पेक्टर टीम में शामिल किए गए हैं। इसके साथ ही एफएसएल व सर्विलांस की टीम को भी लगाया गया है। कप्तान ने बताया कि मासूम के हत्यारोपियों पर रासुका के साथ-साथ पॉक्सो एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी।
असलम के खिलाफ पहले ही दर्ज हैं दुष्कर्म, अपहरण और गुंडा एक्ट के मामलेः
मासूम के साथ हैवानियत करने वाले असलम के खिलाफ पहले ही अपनी सगी भतीजी के साथ दुष्कर्म का मामला दर्ज है। आरोपी ने 2014 में अपनी चार साल की भतीजी के के साथ दुष्कर्म कर रिश्तों को तार-तार कर दिया था। इस मामले में असलम के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। केवल यही नहीं असलम कुछ वर्ष पहले दिल्ली से एक बच्चे का अपहरण कर उसे अपने घर ले आया था। अपहृत बच्चे को घर के कमरे के बेड (दीवान) में बंद कर दिया था। टप्पल पुलिस असलम के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत भी कार्रवाई कर चुकी है। इसके अलावा असलम के खिलाफ दिल्ली के थाना गोकुलपुरी में मुकदमा दर्ज है।
घर से गायब हुए आरोपियों के परिजनः
टप्पल कांड के मुख्य आरोपी जाहिद और असलम के परिजन घर छोड़कर गायब हो गए हैं। जाहिद के घर का दरवाजा खुला था और आंगन में एक चारपाई बिछी हुई थी। उसके ऊपर रोटियां पड़ी थीं, जो सूख चुकी थीं। दूसरे आरोपी असलम के परिजन अपने मकान में ताला लगाकर फरार हो गए हैं। उन्हें ताला लगाने का समय इसलिए मिल गया क्योंकि घटनास्थल से उसका घर कुछ दूर था। बता दें कि 2 जून की सुबह जब मासूम बच्ची का शव कूड़े के ढेर पर मिला और भीड़ जुटने लगी थी तो आरोपियों के परिवार चुपचाप गायब हो गए।
बर्बरता पर देश भर में उबालः
उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ स्थित टप्पल में ढाई की मासूम के साथ बर्बरता पर पूरे देश में उबाल है। सोशल मीडिया, सियासी दलों और सामाजिक संगठनों की ओर से एक सुर में आवाज आ रही है कि गुनाहगारों को कड़ी सजा मिले। मासूम बच्ची का शव बीते रविवार को क्षत-विक्षत स्थिति में कूड़े के ढेर पर मिला था। वह 30 मई से लापता थी। रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने बच्ची के गायब होने की शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया था। शव मिलने के बाद बच्ची को न्याय दिलाने के लिए ट्विटर पर उसके नाम के साथ हैशटैग ट्रेंड करने लगा। मात्र 24 घंटे के भीतर 50 हजार से अधिक ट्वीट हुए जिसके बाद मामला राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में आया। लोगों ने एक सुर में बच्ची को न्याय दिलाने और पुलिस के रवैये पर नाराजगी जताई।
राजनीति से लेकर फिल्म जगत के लोगों ने भी घटना के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी, बसपा अध्यक्ष मायावती, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने घटना की कड़ी निंदा की। प्रियंका ने लिखा, अलीगढ़ की मासूम बच्ची के साथ हुई अमानवीय और जघन्य घटना ने हिलाकर रख दिया है। हम ये कैसा समाज बना रहे हैं? बच्ची के माता-पिता पर क्या गुजर रही है ये सोचकर दिल दहल जाता है। अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए।
मायावती ने कहा कि अलीगढ़ में दो साल की मासूम बच्ची के साथ नृशंस व्यवहार एवं हत्या अति-शर्मनाक व दुःखद है। सरकार तुरंत सख्त कार्रवाई करके दोषियों को सलाखों के पीछे भेजे। अभिनेता अनुपम खेर, सोनम कपूर ,सिद्धार्थ मल्होत्रा, जेनेलिया देशमुख आदि ने भी मामले में सख्त कार्रवाई की मांग की है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि अलीगढ़ में बच्ची की बर्बर तरीके से हत्या की गई है। यूपी ने मुझे स्तब्ध और परेशान कर दिया है। कैसे कोई इंसान इतनी बर्बरता से बच्ची की हत्या कर सकता है। यह जघन्य अपराध है और दोषी को बिना सजा छोड़ा नहीं जा सकता।