चोरी की किताबों से चल रही थी आजम की दुकान!

-आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी में मिलीं रामपुर के मदरसा आलिया से चोरी हुई किताबें
-जौहर अली विश्वविद्यालय में रामपुर पुलिस की छापेमारी में सामने आई सनसनीखेज जानकारी

टीम एटूजैड/रामपुर
समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान का ड्रीम प्रोजेक्ट जौहर अली यूनिवर्सिटी चोरी की किताबों से चल रहा था! जौहर अली विश्वविद्यालय पर मंगलवार 30 जुलाई की दोपहर पुलिस की छापेमारी में यह बात सामने आई है। रामपुर पुलिस विश्वविद्यालय में जमीन की पैमाइश करने गई थी। इस दौरान पुलिस ने विश्वविद्यालय की मुमताज सेंट्रल लाइब्रेरी में जाकर जांच पड़ताल की। लाइब्रेरी में रामपुर के मदरसा आलिया से गायब हुई किताबों को लेकर छानबीन की गई। छापेमारी के बाद बाहर आ कर एसपी डॉ अजय पाल ने बताया कि मदरसे से चोरी की गई कुछ किताबें जौहर यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में मिली हैं। बताया जा रहा है कि जौहर विश्विद्यालय की लाइब्रेरी से करीब 2 हजार बेशकीमती किताबें, पांडुलिपियां और एंटीक फर्नीचर बरामद हुआ है।
रियासत कालीन मदरसे की जमीन पर बना दिया रामपुर पब्लिक स्कूल
रामपुर में रियासत कालीन मदरसा आलिया का एक हिस्सा समाजवादी पार्टी के शासनकाल में जौहर ट्रस्ट को लीज पर दे दिया गया था। इस जमीन पर आजम खां ने रामपुर पब्लिक स्कूल खोल लिया। पिछले दिनों तंजीम अवाम-ए-अहले सुन्नत के सदर मौलाना मोहब्बे अली नईमी और मोहम्मद हुसैन साबरी ने जिलाधिकारी से शिकायत की कि मदरसा आलिया में बेशकीमती किताबों का खजाना था, जहां से किताबें चोरी की गई हैं। आरोप लगाया था कि ये किताबें जौहर विश्वविद्यालय में हैं। डीएम ने मामले की जांच करायी, जिसमें रिकार्ड का मिलान हुआ तो नौ हजार किताबें चोरी होने की पुष्टि हुई। ये किताबें सौ-डेढ़ सौ साल से अधिक पुरानी हैं।
मदरसा आलिया ने लिखाई थी चोरी की रिपोर्ट
रामपुर एसपी अजय पाल शर्मा ने बताया कि लाइब्रेरियन के पास से बरामद की गई किताबों में से किसी की जानकारी नहीं है। उन्होंने बताया कि हमें 16 जून को मदरसा आलिया के प्रधानाचार्य जुबैद खां की ओर से कई किताबों और पांडुलिपियों की चोरी की शिकायत मिली थी। इसी शिकायत के आधार पर मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी की जांच की गई।
पांच जौहर-कर्मी हिरासत में
रामपुर के एसपी अजय पाल शर्मा ने बताया कि पांच जौहर अली विश्वविद्यालय के पांच कर्मचारियों को हिरासत में लिया गया है। मामले की जांच अभी भी जारी है और कई अन्य लोगों से भी पूछताछ की जा सकती है। परिसर के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं।
और बढ़ीं आजम की मुश्किलें
आजम की जौहर यूनिवर्सिटी में यह छापा उस वक्त पड़ा है जब पहले से ही आजम खान जमीन कब्जाने के कई मामलों में घिरे हुए हैं। आजम खान पर पहले से ही अजीमनगर थाने में जमीन हड़पने के कुल 27 मुकदमे दर्ज हैं।
पुलिस को किताबों की जानकारी नहींः अब्दुल्ला आजम
दूसरी ओर आजम खां के बेटे और विधायक व जौहर यूनिवर्सिटी के सीईओ अब्दुल्ला आजम ने कहा कि पुलिस फर्नीचर और कलकत्ता से खरीदी गई एंटिक अलमारी ले गई। किताबें यूनिवर्सिटी को दान में मिली थीं। पुलिस को किताबों की कोई जानकारी नहीं है।