PM मोदी के खिलाफ AAP का पोस्टर वॉर…6 गिरफ्तार… 36 एफआईआर

आम आदमी पार्टी के ऑफिस से निकली वैन में मिले मोदी विरोधी पोस्टर

जे.के. शुक्ला/ नई दिल्लीः 22 मार्च, 2023।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narender Modi) के खिलाफ चलाया पोस्टर वॉर आम आदमी पार्टी (AAP) को भारी पड़ गया है। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में कुल 36 एफआईआर (FIR) दर्ज करते हुए 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से 2 लोग प्रिंटिंग प्रेस के मालिक हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक पोस्टरबाजी को लेककर कुल 100 एफआईआर दर्ज की गई हैं जो कि प्रिंटिंग प्रेस एक्ट और प्रॉपर्टी डिफेसमेंट एक्ट के तहत दर्ज किए गए हैं।
खास बात है कि आम आदमी पार्टी (AAP) के ऑफिस से निकलते हुए एक वैन दिल्ली पुलिस ने जब्त किया है जिसमें मोदी विरोधी पोस्टर जब्त किये गये हैं। से भी पोस्टर जब्त किए गए। इस केस में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के मुताबिक दिल्ली के कुछ हिस्सों में ’मोदी हटाओ देश बचाओ’ नारों वाले पोस्टर लगे थे। इन पोस्टरों में प्रिंटिंग प्रेस का ब्योरा (नाम, पता) नहीं था। बता दें कि आईपी स्टेट थाने के एक कॉन्स्टेबल ने पप्पू मेहता नाम के एक शख्स को पोस्टर लगाते हुए पकड़ा था। पप्पू के पास 38 बंडल पोस्टर मिले थे।
1 लाख पोस्टर छापने-लगाने का दिया गय ऑर्डर
दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक ने बताया कि ’दो प्रिंटिंग प्रेस फर्म को ऐसे 50-50 हजार पोस्टर छापने का ऑर्डर दिया गया था। कंपनियों से जुड़े कर्मचारियों ने रविवार देर रात से सोमवार सुबह तक इनमें से बहुत से पोस्टर शहर के अलग-अलग इलाकों में लगा दिए। पुलिस ने प्रिंटिंग प्रेस का नाम प्रकाशित न करने के आरोप में दो मालिकों को गिरफ्तार किया है।’
17 मार्च को दिया गया था ऑर्डर
दिल्ली पुलिस के मुताबिक 17 मार्च 2023 को पोस्टर छापने का ऑर्डर दिया गया था। उसके बाद ये पोस्टर 19 मार्च की रात को अलग-अलग लोगों को चिपकाने के लिए दिए गए थे। पोस्टर चिपकाने का काम 20 मार्च की सुबह तक चला था।
दो साल पहले किये गये थे 30 लोग गिरफ्तार, 25 एफआईआर
ऐसा ही एक मामला दो साल पहले भी सामने आया था। जब दिल्ली में कोविड वैक्सीनेशन ड्राइव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने वाले पोस्टर लगाए गए थे। तब दिल्ली पुलिस ने 30 लोगों को गिरफ्तार किया था और 25 एफआईआर दर्ज की गई थीं।
पोस्टर में आपत्तिजनक क्या हैः AAP
आम आदमी पार्टी ने पुलिस कार्रवाई को तानाशाही करार दिया है। पार्टी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि ‘मोदी सरकार की तानाशाही चरम पर है। पोस्टर में ऐसा क्या आपत्तिजनक है, जो इसे लगाने पर मोदी जी ने 100 एफआईआर कर दीं? पीएम मोदी आपको शायद पता नहीं, पर भारत एक लोकतांत्रिक देश है, एक पोस्टर से इतना डर क्यों?’ आम आदमी पार्टी पोस्टर मामले को लेकर गुरुवार को प्रदर्शन करेगी। दिल्ली के जंतर-मंतर पर होने वाले इस प्रदर्शन में सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान भी शामिल होंगे।
सियासी अभियान चला रहे हैं तो हिम्मत भी दिखाएंः BJP
दिल्ली प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा है कि हर राजनीतिक दल अपना प्रचार करने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन वह जो अभियान चल रहे हैं, उसको अपना बताने का उनमें साहस होना चाहिए। प्रधानमंत्री के खिलाफ बैनर और पोस्टर लगाने से पहले आम आदमी पार्टी को जान लेना चाहिए कि उसका पीएम के खिलाफ नफरत फैलाने वाला अभियान उसे लोगों से अलग-थलग करने वाला है।
आम आदमी पार्टी भले ही प्रधानमंत्री को हटाने के लिए बैनर लगा रही हो लेकिन सच्चाई यह है कि देश के लोग हर गुजरते दिन के साथ प्रधानमंत्री को और अधिक प्यार कर रहे हैं। अरुणाचल प्रदेश से लेकर गुजरात और कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक जहां भी चुनाव होता है प्रधानमंत्री की लोकप्रियता बढ़ती जाती है।