दिल्ली में 20 इलाके सील, बिना मास्क के निकले तो होगी कार्रवाई

-राजधानी के 20 हॉटस्पॉट इलाकों में आवाजाही बंद
-प्रशासन उपलब्ध कराएगा लोगों को जरूरी चीजें

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। तबलीगी जमात के मरकज से निकले मौलानाओं की वजह से कोरोना पीड़ितों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। इसके बाद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के कोरोना हॉटस्पॉट वाले 20 इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया है। इन इलाकों में कोई व्यक्ति न तो जा सकता है और नाही बाहर आ सकता है। खास बात है कि दिल्ली सरकार ने जरूरी काम की वजह से अपने घरों से बाहर निकलने वालों के लिए मास्क लगाना जरूरी कर दिया है।
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को बताया कि दिल्ली में निजामुद्दीन, दिलशाद गार्डन, सदर बाजार, साउथ मोती बाग के साथ 20 इलाकों को बुधवार को सील किया गया है। पूर्वी दिल्ली के मंडावली गली नंबर 1, पांडव नगर ब्लॉक गली नंबर 1, कृष्ण कुंज एक्सटेंशन गली नंबर 4, आईपी एक्सटेंशन के दो अपार्टमेंट वर्द्धमान व मयूरध्वज अपार्टमेंट के साथ ही खिचड़ीपुर की तीन गलियों को सील किया गया है।
इनके अलावा दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान के बाद पंजाबी बाग स्थित महाराजा अग्रसेन अस्पताल को हॉटस्पॉट घोषित करके सील कर दिया गया है। दक्षिण दिल्ली के संगम विहार के एल-1 की गली नंबर 6 और मालवीय नगर में गांधी पार्क इलाके को सील किया गया है। इनके अलावा शाहजहानाबाद सोसाइटी प्लाट नंबर 1 सेक्टर 11 द्वारका, बी ब्लॉक जनकपुरी, सीलमपुर जी-एच-जे पॉकेट, एफ-70 से 90 ब्लॉक दिलशाद कालोनी, प्रताप खंड झिलमिल कालोनी को भी कोरोना की वजह से सील किया गया है।
इन इलाकों में रहने वाले लोगों पर पूरी तरह से बाहर जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। कोई बाहरी व्यक्ति भी अब इलाके में प्रवेश नहीं कर सकता है। एक बुजुर्ग की मौत के बाद प्रशासन ने यह कदम उठाया है। पूर्वी जिले में छह हजार लोगों को घरों में क्वारंटीन कर दिया गया है। पूर्वी जिला जिलाधिकारी अरुण कुमार मिश्रा के मुताबिक शुक्रवार को पूर्वी दिल्ली इलाके में बुजुर्ग की कोरोना से मौत हो गई थी।
दूसरी ओर दिल्ली सरकार ने राजधानी में लोगों के लिए बाहर निकलने पर मास्क लगाना आवश्यक कर दिया है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कपड़े से बना मास्क भी उपयोग में लाया जा सकता है। यदि कोई बिना मास्क के अपने घरों से बाहर पाया जाएगा तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करके कानूनी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी यह जानकारी ट्वीट के जरिए लोगों को दी है।