पटना दूध बाजार की तरफदारी… तेजस्वी पर भारी

-फर्जीवाड़े का अड्डा निकला पटना का दूध बाजार
-तेजस्वी और तेजप्रताप बैठे थे विरोध में धरने पर

टीम एटूजैड/ पटना
पटना रेलवे स्टेशन के पास बसे दूध मार्केट को तोड़े जाने का विरोध करना अब आरजेडी के वरिष्ठ नेता तेजस्वी यादव पर भारी पड़ रहा है। जिस दूध मार्केट को बचाने के लिए तेजस्वी यादव ने आठ घंटे तक धरना दिया था वह फर्जीवाड़े का अड्डा निकला। इस दूध मार्केट में धड़ल्ले से सेहत के साथ खिलवाड़ कर नकली माल बनाया जा रहा था। अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत हटाये गये दूध मार्केट से फूड सेफ्टी इंस्पेक्टर ने बडी तादाद में पैराआक्साईड केमिकल बरामद किया है। इसके बाद यह सवाल उठने लगे हैं कि क्या तेजस्वी यादव दूध के नाम पर गलत धंधा करनेवालों को बचाने के लिए सडक पर उतरे थे।
पटना के दूध मार्केट अचानक सुर्खियों में आ गया था। अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत पटना जिला प्रसासन ने दूध मार्केट पर बुलडोजर चला दिया। जिसका दूध मार्केट के दुकानदारों ने जमकर विरोध कियां बाद में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव भी दूध मार्केट के दुकानदारों के समर्थन में धरना पर बैठ गए।
जांच में सामने आया है कि पटना जंक्सन के दूध मार्केट में वर्षों से कालाबाजारी का खेल चल रहा था। 21 अगस्त को पटना स्टेशन से हटाये गये दूध मार्केट से फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने दस किलो हाईड्रोजन पैरॉक्साईड बरामद किया है। इस केमिकल का इस्तेमाल दूध को ज्यादा दिनों तक प्रिजर्व रखने के लिए किया जाता है। पटना जिले के फूड इन्सपेक्टर अजय कुमार की मानें तो ये केमिकल सेहत के लिए खतरनाक है। ज्यादा मात्रा में शरीर में गया केमिकल का डोज कैंसर की बड़ी वजह बन सकता है।
इतना ही नहीं दूध मार्केट में कालाबाजारी की कहानी इससे भी कहीं ज्यादा भयानक है। फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की टीम कभी भी इस दूध मार्केट में जांच के लिए नहीं जा सकी थी। क्योंकि यहां दबंग लोगों का कब्जा रहा है। जिनका सीधा पॉलिटिकल कनेक्शन है। मजबूरन दूध की गुणवत्ता की जांच यहां कभी नहीं हो सकी। फूड इन्सपेक्टर अजय कुमार ने बताया कि उन्होंने कई बार दूध के गुणवत्ता की जांच के लिए दूध मार्केट में जाने की कोशिश की लेकिन वहां के दुकानदार लाठी डंडे और पत्थरों से उनपर हमला बोल देते हैं। कभी उन्हें मार्केट के अंदर जाने नहीं दिया गया। पिछले साल पुलिस के सहयोग से फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने तीन सैंपल मार्केट से लिये थे। जिसमें दो सैंपल फेल कर गये थे।
मंत्री नीरज कुमार ने उठाए सवाल
दूध मार्केट को लेकर तेजस्वी यादव के धरने को लेकर बिहार में सियासत तेज हो गयी है। मंत्री नीरज कुमार ने तेजस्वी यादव के फैसले पर सवाल खडे किये हैं। नीरज कुमार ने कहा है कि हाईकोर्ट के निर्देश पर पटना में अतिक्रमण हटाओं अभियान चल रहा है। ऐसे में संवैधानिक पद पर बैठे सख्स से न्यायालय के सम्मान की उम्मीद तो की ही जा सकती है।