खुले मयखाने… लगीं लंबी कतारें

-सुबह 7 बजे से ही लोगों ने लगाई्रं कतारें
-सोशल डिस्टेंसिंग का कर रहे पालन
दिल्ली के लक्ष्मी नगर में शराब की दुकान के बाहर लगी कतार

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली-हुबली-नासिक-बेंगलुरू
लॉकडाउन के तीसरे चरण में देशभर में शराब की दुकानें खुल गई हैं। गुजरात, बिहार सहित जिन राज्यों में शराब पर प्रतिबंध है, उन्हें छोड़कर सोमवार को सबुह से ही शराब की दुकानों पर लंबी कतारें देखने को मिली हैं। लोग राशन से ज्यादा शराब की खरीदारी में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। दिल्ली में सुबह 9 बजे से सांय 6ः30 बजे तक का समय रखा गया है।

हुबली में शराब की दुकान के बाहर लगी कतार

कर्नाटक में सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक शराब की दुकानें खुली रहेंगी।
करीब 40 दिन के बाद शराब की दुकानें खुलने की वजह से लोगों में इतना जोश है कि सुबह 7 बजे से ही शराब की दुकानों के बाहर जाकर खड़े हो गए हैं। दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके में सुबह-सवेरे से ही शराब की दुकानों पर लंबी कतारें देखने को मिली हैं।

यह भी पढ़ेंः- ‘‘मस्त करना है तो खुम मुंह से लगा दे साकी… तू पिलाएगा कहां तक मुझे पैमाने से’’ प्रतीक्षा खत्म… खुल गए मयखाने http://a2z-news.com/if-you-want-to-cool-then-open-your-mouth-saki-where-will-you-drink-me-from-the-scale-the-wait-is-over-open-hall/

लॉकडाउन 3 में केंद्र सरकार ने शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति इस शर्त पर दी है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। साथ ही यह भी कहा गया है कि हर व्यक्ति मास्क लगाकर या चेहरा ढककर ही बाहर निकलेगा। सामने आई तस्वीरों में यह अच्छी बात है कि लोग मास्क भी लगाकर आए हैं और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए मार्क पर ही खड़े हैं।

बेंगलुरू में शराब की दुकान के बाहर लगी कतार

स्थिति संभालने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए मौके पर पुलिस भी मौजूद है। शराब की दुकान के बाहर लोहे या बांस के बैरिकेडिंग लगाकर जमीन पर निशाना बनाए गए हैं। जिससे लोग दूर-दूर खड़े हों और कोरोना का संक्रमण ना फैले। 17 मई तक जारी लॉकडाउन के तीसरे चरण में लोगों को सुबह 7 बजे से रात 7 बजे तक बाहर निकलने की अनुमति होगी।

दिल्ली की एक शराब की दुकान पर बॉक्स ले जाता कर्मचारी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह शर्त भी लगाई है कि स्मार्ट फोन में बगैर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड किए बाहर निकलने को लॉकडाउन का उल्लंघन माना जाएगा। किसी भी राज्य के किसी भी शहर या स्थान के कंटेनमेंट-हॉटस्पॉट जोन में रियायत नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ेंः- नॉर्थ डीएमसी के डॉक्टर्स: बिना सेलरी ड्यूटी करने को मजबूर कोरोना वॉरियर्स http://a2z-news.com/north-dmc-corona-warriors-forced-to-do-duty-without-salary/

वहां पहले जैसे नियम लागू रहेंगे। दिल्ली में चिन्हित कंटेनमेंट जोन यानी कि सील किए गए इलाकों को छोड़कर बाकी इलाकों में शराब की दुकानों सहित जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। बता दें कि मॉल्स और मार्केट कॉम्पलेक्स में स्थित शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है।