जनता पर एक्साइज की मार… एक्शन में मोदी सरकार

-पेट्रोल पर 10 रूपये और डीजल पर 13 फीसदी बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी
-अपना वादा भूली, कांग्रेस की आलोचना करने वाली बीजेपी सरकार

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
खुद को ‘किस्मत वाला’ कहने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पेट्रोल-डीजल के दामों पर कांग्रेस सरकार की आलोचना करने वाली भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अपना वादा भूल गए हैं। केंद्र की सत्ता में आने के बाद बीजेपी के नेता भी अपने उन वादों और दावों को भूल गए हैं जो उन्होंने 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले जनता के साथ किए थे। जनता की जेब ढीली करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में भारी बढ़ोतरी की है। पेट्रोल पर 10 रूपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर की दर से टैक्स में बढ़ोतरी की गई है।

यह भी पढ़ेंः- जनता पर एक्साइज की मार… एक्शन में मोदी सरकार: http://a2z-news.com/pink-tickets-hit-delhi-people-kejriwal-government-increases-oil-prices/

मोदी सरकार द्वारा करों में की गई बढ़ोतरी का लोगों पर कोई सीधा भार नहीं पड़ेगा। लेकिन लोगों को पेट्रोल पर 10 रूपये और डीजल पर 13 प्रति लीटर को फायदा जरूर हो सकता था, जिसे केंद्र सरकार ने अपने खाते में कर लिया है। गौरतलब है कि मोदी सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर की दर से एक्साइज ड्यूटी और 2 रूपये प्रति लीटर की दर से एडीशनल ड्यूटी बढ़ाई गई है। इसके साथ ही डीजल पर प्रति लीटर 8 रूपये एक्साइ ड्यूटी और 5 रूपये एडीशनल ड्यूटी बढ़ाई गई है। इस तरह से पेट्रोल की कीमत में 10 रुपये और डीजल की कीमत में 13 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ेंः- हुई महंगी बहुत ही शराब कि… थोड़ी-थोड़ी पिया करो… जानें नए दाम: http://a2z-news.com/it-became-very-expensive-that-drink-some/

अंतरराष्ट्रीय बाजार में घटे तेल के दाम
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में पिछले समय में तेजी से गिरावट आई है। लॉकडाउन के दौरान कच्चे तेल के दाम तेजी से गिरे हैं। जिसकी वजह से भारत में कच्चा तेल पहले के मुकाबले बहुत सस्ता हो गया है। कच्चे तेल के दामों में हुई गिरावट का फायदा भारत के लोगों को मिलना चाहिए था। अब तक इसका फायदा तेल कंपनियां उठा रही थीं। लेकिन मोदी सरकार ने इसका फायदा सरकार के खजाने को भरने के लिए जनता को सस्ते तेल के रूप में मिल सकता था, लेकिन केंद्र सरकार ने घटते अंतराष्ट्रीय भाव का लाभ खुद अपने खजाने को भरने के लिए उठाया है।

यह भी पढ़ेंः- ‘साद पर शिकंजा’… साद के बेटे से पूछताछ… घेरे में 125 बैंक खाते: http://a2z-news.com/saads-screws-saads-son-questioned-125-bank-accounts-under-siege/

कांग्रेस सरकार की आलोचना करती रही बीजेपी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में गिरावट का फायदा नहीं देने के लिए भारतीय जनता पार्टी केंद्र की सत्ता में आने से पहले कांग्रेस सरकार की आलोचना करती रही है। 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले रामलीला मैदान में आयोजित एक रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किस्मत वाला कहा था। उन्होंने यह बात अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों उस समय हो रही गिरावट को लेकर पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी को लेकर कही थी।
अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार कच्चे तेल के दामों में भारी गिरावट के बावजूद पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी करती जा रही है। खास बात है कि भारत सरकार देश में तेल के दामों को सीधे अंतरराष्ट्रीय बाजार के दरों से जोड़े जाने का दावा करती है। लेकिन जैसे ही तेल के दामों में भारी गिरावट होती है, इस पर एक्साइज ड्यूटी और दूसरे करों को बढ़ाकर जनता को मिलने वाले लाभ को कम कर दिया जाता है।