दिल्ली एयरपोर्ट पर बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के मेडल विजेताओं का जोरदार स्वागत

-माहौल हुआ भारतमय, भारत माता की गूंज से गूंजा दिल्ली एयरपोर्ट
-पदक विजेताओं का हुए ढोल नगाडों की थाप से स्वागत
-भारत ने 22 गोल्ड,16 रजत और 23 कांस्य पदक के साथ कुल 61 पर जीते है

विजय कुमार/ नई दिल्ली, 9 अगस्त 2022।
लंदन कॉमनवेल्थ गेम्स से भारत के खिलाडियों को दल वापस लौट आया है। मंगलवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर पदक विजेता खिलाड़ियों का भव्य स्वागत किया गया। हर कोई विजेता एथलीटों के साथ फोटो खिचवानें में मस्त था, चाहे उसको प्लाइट मंे जाने की देरी ही क्यों ना हो रही हो। हर कोई फोटो में मंगन था। मालूम हो कि कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाडियों ने जोरदार प्रदर्शन कर खेलों में कुल 61 मेडल जीते, जिसमें 22 गोल्ड मेडल शामिल हैं।
जैसे ही एयरपोर्ट पर खिलाडियों के आने की सुचना सुनाई देती है, वैसे ही वहां उपस्थित लोग अपने खिलाडियों को ढूंढने में लग जाते है, तथा उनके बाहर आते ही तालियों की गूंज दूर तक सुनाई देने लगती है। दिल्ली एयरपोर्ट पर इन मेडलवीरों का जोरदार स्वागत होना शुरू हो जाता है।
मालूम हो भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग जैसे खेल के नहीं होने के बाद भी 61 मेडल जीते हैं। इसमें 22 गोल्ड, 16 रजत और 23 कांस्य मेडल शामिल हैं। शूटिंग में भारत मजबूत है और इसमें हमेशा सबसे ज्यादा मेडल होते हैं। एयरपोर्ट पर भारत के लिए गोल्ड पदक जीतने वाले पहलवान बजरंग पूनिया और दीपक पूनिया के साथ फोटो लेने वालों की तादात काफी संख्या में रही। बजरंग ने टोक्यो गेम्स में भी मेडल जीता था।
हालांकि आज सभी खिलाडियों के आने से पूर्व देश को पहला गोल्ड मेडल दिलाने वाली मीराबाई चानू सहित काफी खिलाडियों को दल अमृतसर आ गया था। वहीं आज बर्मिंघम से भारतीय खिलाड़ी सोमवार से रात से ही लौटने लगे थे। सभी खिलाड़ी एक साथ नहीं लौटे हैं। वे अलग-अलग ग्रुप में आए हैं।
यहीं नहीं एयरपोर्ट पर फूल और मालाओं से खिलाड़ियों का स्वागत स्थानीय लोगों के अलावा विभिन्न खेल महासंघों से पधारे पदाधिकारियों ने भी किया। इन खिलाडियों के एयरपोर्ट से बाहर निकलते ही अपने रिश्तेदारों को एयरपोर्ट पर छोडने और लेने आने वाले लोगों की तालियों की आवाज दूर तक सुनी जा सकती थी। वहां भारत जिंदाबाद के नारे भी लगते हुए सुनाई दिए। एयरपोट पर एक साथ आए बॉक्सिंग दल के मुक्केबाजों को नोटो की मालाएं भी पहनाई गई। इनमें अमित पंघाल के साथ महिला बॉक्सर नीतू और लवलीना भी शामिल थीं। नीतू ने भी गोल्ड मेडल जीता था जबकि लवलीना क्वार्टर फाइनल में हार गई थीं। उसी तरह पहलवानों को लेने के लिए हरियाणा के लोग काफी संख्या में पधारे हुए थे। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि दिल्ली एयरपोर्ट पर एक समय पूरी तरह से भारतमय हो गया था। जहां हर व्यक्ति इन विजेताओं को देखना और साथ में फोटो लेना चाह रहा था।