चंद्र, बुध और शुक्र का गोचर… जानिये, आपके लिए आया है क्या लेकर?

-30 दिसंबर को बुध और 31 दिसंबर को शुक्र करेगा राशि परिवर्तन

ज्योतिषी शिवम गोयल

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
दिसंबर के अंतिम और नव वर्ष के पहले सप्ताह में दो बड़े ग्रह बुध और शुक्र अपना राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इस सप्ताह चंद्रमा कन्या, तुला और वृश्चिक राशियों मे गोचर करेगा। बुध 30 दिसंबर को धनु राशि से निकल कर मकर राशि में गोचर करेगा। इसके अगले ही दिन शुक्र 31 दिसंबर 2021 को वक्री होकर धनु राशि में गोचर करेगा और चंद्रमा 27 से 28 दिसंबर तक कन्या राशि में, 29 से 30 दिसंबर तक तुला राशि में और 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक वृश्चिक राशि में गोचर करेगा।
27 दिसंबर 2021 से 2 जनवरी 2022 तक का साप्ताहिक राशिफल
मेषः- इस सप्ताह की शुरुआत में किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो आपके लिए करिअर या कारोबार के लिए भविष्य में काफी अच्छा साबित होगा। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी मंगल वृश्चिक राशि में गोचर कर रहा है। जो कि आपके लिए काफ़ी अच्छा रहने वाला है क्यूँकि शुभ ग्रहों की नज़र भी आपकी राशि पर होगी। इस सप्ताह आप दूसरों का कल्याण करने की बजाय स्वहित पर ध्यान देंगे और इसमें आपको मित्रों एवं परिजनों का भी पूरा सहयोग मिलेगा। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय की योजनाएं जरूर बनेंगी। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले यदि बाहर निबटाने में कामयाब हो जाते हैं तो लाभ में रहेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में कुछ घरेलू समस्याएं बनी रह सकती हैं, हालांकि आप अपनी सूझ-बूझ से उनका समाधान खोजने में कामयाब हो जाएंगे। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। लव पार्टनर से कोई बड़ा सरप्राइज गिफ्ट भी मिल सकता है। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा और परिजनों के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के खूब अवसर मिलेंगे। स्वास्थ्य में थोड़ी गड़बड़ रहेगी।
शुभ दिनः- सोमवार और गुरुवार
शुभ तिथिः- 27 व 30
उपायः- गौ को लाल गुड़ खिलाए ।

वृषः- इस सप्ताह यदि अपनी ऊर्जा का सदुपयोग करते हुए पूरे मनोयोग से कार्य करते हैं तो आपको अपने करिअर-कारोबार में अप्रत्याशित सफलता मिलने के योग बनेंगे। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शुक्र मकर में गोचर कर रहा होगा लेकिन 31 से शुक्र वक्री होकर धनु राशि में सूर्य के साथ गोचर कर रहा होगा जो की आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में पदोन्नति, मनचाही जगह पर तबादला या फिर कार्य विशेष के लिए सम्मानित किये जा सकते हैं। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को इस सप्ताह कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। थोक व्यापारियों के मुकाबले फुटकर कारोबारियों को अपेक्षा के अनुरूप लाभ होगा लेकिन उनके भीतर असंतुष्टि का भाव विद्यमान रहेगा। प्रेम-संबंधों में उतावलेपन से बचें और सोच-समझकर कोई कदम आगे बढ़ाएं। सप्ताह के उत्तरार्ध में अपनी वाणी और व्यवहार पर पूरी तरह नियंत्रण रखें अन्यथा बने-बनाए काम बिगड़ सकते हैं। इस दौरान घर के किसी बुजुर्ग सदस्य की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा।
शुभ दिनः- बुधवार और शनिवार
शुभ तिथिः- 29 व 01
उपायः- मंदिर में दूध या दही का दान करे।

मिथुनः- यह सप्ताह मिला-जुला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में सीनियर्स के साथ अनबन हो सकती है। इस दौरान जूनियर्स का भी सहयोग कम मिलेगा। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी बुध धनु राशि में सूर्य के साथ गोचर कर रहा होगा लेकिन 30 दिसंबर से बुध धनु से निकल कर मकर राशि में शनि के साथ गोचर करेगा जो कि आपको मीडिया और ऑनलाइन कामों में अच्छी सफलता के योग बना रहा है। धन संबंधी मामलों में सावधानी बरतें और किसी योजना में सोच-समझकर ही निवेश करें। परिजनों के साथ किसी बात को तकरार हो सकती है, लेकिन बावजूद इसके कठिन समय में वे आपके साथ पूरी तरह से खड़े रहेंगे। उनका सहयोग आपको कठिन परिस्थितियों से बाहर निकालने में मददगार साबित होगा। प्रेम संबंधों में कुछ अड़चनें आ सकती हैं। लव पार्टनर के साथ मुलाकात न हो पाने के कारण मन बेचैन रहेगा। दांपत्य जीवन में कुछ तीखी-मीठी नोंक-झोंक बनी रहेगी लेकिन परिवार के साथ समय बिताने के अवसर भी खूब मिलेंगे।
शुभ दिनः- बुधवार और गुरुवार
शुभ तिथिः- 29 व 30
उपायः- ज़रूरत मंत लोगों को खाना खिलाए।

कर्कः- सप्ताह की शुरुआत में किसी के फटे में टांग अड़ाने से बचना चाहिए। इसी तरह किसी को बगैर मांगे सलाह देने से भी बचना चाहिए। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी चंद्रमा दो दिन के लिए कन्या, दो दिन के लिए तुला और तीन दिन के लिए वृश्चिक राशि में गोचर करेगा। छोटे-भाई बहनों के साथ किसी बात को लेकर मन मुटाव हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को कार्यस्थल नई जिम्मेदारी मिल सकती है, लेकिन मनोकूल कार्य नहीं मिलने पर मन थोड़ा निराश रहेगा। इस दौरान उच्च अधिकारियों से अच्छे संबंध बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। कारोबार की दृष्टि से इस दौरान किसी प्रकार का जोखम लेने से बचना चाहिए। प्रेम संबंधों में निजी बातों को गुप्त रखें अन्यथा बनी बनाई बात बिगड़ सकती है या फिर सामाजिक बदनामी झेलनी पड़ सकती है। जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेदों के कारण मन-मुटाव हो सकता है। मौसमी बीमारियों के प्रति खूब सचेत रहें।
शुभ दिनः- गुरुवार और शनिवार
शुभ तिथिः- 30 व 01
उपायः- मंदिर में सवा मीटर वाइट कपड़े का दान करे।

सिंहः- इस समय आपको अपने भाग्य का साथ मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी प्रभावी व्यक्ति की मुलाकात आपके सौभाग्य को जगाने का कारण बनेगी। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी सूर्य धनु राशि में गोचर कर रहा होगा और 31 से शुक्र वक्री होकर धनु में हाई गोचर करेगा। अटके हुए कार्य पूरे होंगे तो वहीं किसी नई लाभदायक योजना पर कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा। नौकरीपेशा लोगों को कार्यस्थल पर सीनियर्स एवं जूनियर्स दोनों का पूरा सहयोग मिलेगा। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई सुखद समाचार प्रापत हो सकता है। आय के नये स्रोत बनेंगे। प्रेम संबंध और वैवाहिक रिश्तों की दृष्टि से यह सप्ताह अत्यंत शुभ साबित होगी। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का प्रस्ताव रखने की सोच रहे थे तो आपकी बात बन जाएगी। प्रेम संबंधों में यदि कोई गलतफहमी या नाराजगी थी तो वह दूर हो जाएगी। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।
शुभ दिनः- मंगलवार और गुरुवार
शुभ तिथिः- 28 व 30
उपायः- रोज़ मंदिर जा कर शिवलिंग को कच्चे दूध और दही से स्नान काराएँ।

कन्याः- इस सप्ताह जोश एवं पराक्रम बना रहेगा। घर में परिजनों का और कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी बुध धनु राशि में सूर्य के साथ गोचर करेगा और 30 से बुध धनु राशि से निकल कर मकर राशि में शनि के साथ गोचर करेगा। कार्यक्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि या जिम्मेदारी मिल सकती है। सप्ताह के मध्य में धार्मिक-सामाजिक कार्यों में सहभागिता रहेगी। घर में परिवार में सौहार्द बना रहेगा। हालांकि संतान पक्ष के करिअर या विवाह को लेकर चिंताएं बनी रहेंगी। भूमि-भवन या वाहन के क्रय-विक्रय की योजना बनेगी। हालांकि कोई भी बड़ा सौदा करते समय कागजी कार्रवाई ठीक तरह से कर लें। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी और दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी लेकिन सेहत के मामले में आपको अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। कोई पुराना रोग उभर सकता है। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं।
शुभ दिनः- बुधवार और शनिवार
शुभ तिथिः- 29 व 01
उपायः- ज़रूरत मंत लोगों को मिठाई खिलाएँ।

यह भी पढ़ेंः मधुबन गाना विवादों में… ठोस कदम नहीं उठाया तो कोर्ट जायेंग संत-पुजारी!

तुलाः- इस सप्ताह सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। कई प्रभावी लोगों से मुलाकात होगी और भविष्य में लाभ की योजनाएं बनेंगी। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शुक्र मकर राशि में शनि के साथ गोचर करेगा और 31 से शुक्र वक्री होकर धनु राशि में सूर्य के साथ गोचर कर रहा होगा। हालांकि इस सप्ताह आपको लोगों के बहकावे में आने से बचना होगा। इधर-उधर के भटकाव से बचकर अपने काम पर फोकस करने पर निश्चित सफलता मिलेगी। व्यापारियों को बाजार में प्रतिस्पर्धा बनी रहेगी। युवाओं का समय मध्यम बना रहेगा। प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम बढ़ाएं और गलतफहमियों को संवाद के माध्यम से दूर करें। इस सप्ताह विवाह योग्य युवक या युवतियों के रिश्ते की बात बन सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी तीर्थ यात्रा के योग बन रहे हैं। माता की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा।
शुभ दिनः- मंगलवार और गुरुवार
शुभ तिथिः- 28 व 30
उपायः- ज़रूरत मंत लोगों को दूध, दही और मिठाई खिलाए।

यह भी पढ़ेंः 40 हजार के साथ रंगे हाथ धरा गया एमसीडी का पीएचआई… एसीबी ने की कार्रवाई

वृश्चिकः- इस सप्ताह करिअर-कारोबार में सहयोगी वातावरण बनेगा। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी मंगल आपकी राशि में हाई गोचर कर रहा होगा। कार्यक्षेत्र में सीनियर्स और जूनियर्स दोनों का ही खूब सहयोग प्राप्त होगा। आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी और काम-धंधें में मनचाही सफलता मिलेगी। आय के नए स्रोत बनेंगे। सप्ताह के मध्य में पद-प्रतिष्ठा के साथ आपके दायित्वों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। महिलाओं के लिए यह समय अनुकूल है। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती में बीतेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी के बहकावे या प्रलोभन में आकर आर्थिक जोखिम उठाने से बचें। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय करने से पहले अपने शुभचिंतकों की सलाह ले ले । प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी और लव पार्टनर के साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।
शुभ दिनः- शुक्रवार और शनिवार
शुभ तिथि :- 31 व 01
उपायः- घर के मंदिर में दुर्गा चालीसा का पाठ करके दूध या खीर का दान करे।

यह भी पढ़ेंः सेलरी के बाद मुश्किल में निगम कर्मियों के पीएफ का पैसा… 1232 करोड़ के बाद 1197 करोड़ की बंदरबांट!…

धनुः इस सप्ताह समय और संबंधों का पूरा ख्याल रखना होगा। क्योंकि इस समय आपका स्वामी गुरु कुम्भ राशि में गोचर कर रहा होगा। पूरे सप्ताह व्यस्तता बनी रहेगी। ऐसे में आपको परिवार की जिम्मेदारियों को निभाते समय कार्यक्षेत्र की जरूरतों और जिम्मेदारियों का भी पूरा ख्याल रखना होगा। आपकी छोटी सी कोई गलती आपके लिए जी का जंजाल बन सकती है। ऐसे में किसी दूसरे पर भरोसे की बजाय स्वयं अपने कार्यों को सावधानीपूर्वक निबटाना उचित रहेगा। इस सप्ताह व्यापारियों को अपेक्षाकृत कुछ कम लाभ होगा। हालांकि फुटकर कारोबारियों को समय ठीक है। इस सप्ताह महिलाओं को अपनी सेहत का खूब ख्याल रखना चाहिए। थोड़ी सी लापरवाही अस्पताल के चक्कर लगाने का बड़ा कारण बन सकती है। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। कठिन समय में लव पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी के साथ किसी तीर्थ स्थान की यात्रा पर निकल सकते हैं।
शुभ दिनः- बुधवार और शनिवार
शुभ तिथि :- 29 व 01
उपायः- ग़रीबों को हल्दी का दान करे।

यह भी पढ़ेंः शीतलहर से ठिठुरे भगवान भी काशी के मंदिरों में देवता दिखे गरम कपड़ों में 

मकरः- सप्ताह की शुरुआत में कुछ घरेलू समस्याएं उभरकर सामने आएंगी, किंतु समय रहते ही आपका समाधान खोजने में कामयाब हो जाएंगे। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शनि आपकी राशि मकर राशि में ही गोचर रहा होगा। घर की मरम्मत अथवा सुख-सुविधा की चीजों का क्रय करने में जेब से अधिक धन खर्च हो जाने पर आर्थिक चिंता बनी रहेगी। विज्ञापन, मार्केटिंग, फाइनेंस का कार्य करने वालों को कुछ उलझनें बनी रहेंगी। यदि आप पार्टनरशिप में कोई व्यवसाय कर रहे हैं तो धन संबंधी मामलों को सुलझाते हुए आगे बढ़ें तो बेहतर रहेगा। सप्ताह के मध्य में मित्रों, परिचितों या फिर लव पार्टनर के सामने किसी तरह का दिखावा करने से बचें, अन्यथा आपको अपमानित होना पड़ सकता है। कोई भी ऐसा वादा न करें जिसे भविष्य में आप न पूरा कर पाएं। सप्ताह के उत्तरार्ध में जीवनसाथी के साथ भविष्य योजनाओं को लेकर चिंतन-मंथन होगा।
शुभ दिनः- बुधवार और शुक्रवार
शुभ तिथिः- 29 व 31
उपायः- ज़रूरत मंत लोगों को बिस्कुट और मिठाई खिलाएँ।
कुम्भः- इस सप्ताह कुछ अड़चनों के बावजूद काम-धंधे में प्रगति होगी। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी शनि आपकी पहली राशि मकर में गोचर कर रहा होगा। सप्ताह के प्रारंभ में परिजनों के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। ऐसे में किसी बात को अनावश्यक तूल देने से बचें और गलतफहमियों को न पैदा होने दें। यह समय कामकाजी महिलाओं के लिए मध्यम है। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को अधिक परिश्रम की जरूरत रहेगी। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय को लेकर मन थोड़ा असमंजस में रहेगा। ऐसे में इससे संबंधित कोई भी फैसला सोच-समझकर या फिर किसी वरिष्ठ की सलाह लेकर करें। उचित निर्णय न ले पाएं तो बेहतर होगा कि इसे आगे के लिए टाल दें। कठिन समय में लव पार्टनर का साथ आपको काफी राहत देगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।
शुभ दिनः- गुरुवार और शनिवार
शुभ तिथिः- 30 व 01
उपायः- ग़रीबों को बिस्कुट का दान करे।
मीनः- सप्ताह की शुरुआत में अति उत्साह या जल्दबाजी से बचें, अन्यथा आपको को नुकसान झेलना पड़ सकता है। क्यूँकि इस समय आपका राशि स्वामी गुरु कुम्भ राशि में गोचर कर रहा होगा और शुभ ग्रहों की नज़र आपकी राशि पर होगी जो की आपके लिए अच्छा रहेगा। लेन-देन की समस्याओं का निबटारा होगा, किंतु खर्चे की अधिकता बनी रहेगी। आकस्मिक समस्याओं के चलते आप अपने मूल कार्य या फिर कहें लक्ष्य से भटक सकते हैं। वाहन खूब सावधानी से चलाएं। पारिवारिक दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए मध्यम साबित होगा। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से मधुर संबंध बनाएं रखें और अनावश्यक तनाव लेने से बचें। सप्ताह के उत्तरार्ध में घर-कारोबार आदि से जुड़ी समस्याओं में कुछ कमी आएगी। प्रेम संबंधों में किसी भी प्रकार की गलतफहमी न पैदा होने दें। यदि कहीं कोई गलतफहमी है तो उसे विवाद की बजाय संवाद से दूर करें। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन कुछ चिंतित रहेगा।
शुभ दिनः- बुधवार और शनिवार
शुभ तिथिः- 29 व 01
उपायः- अपने घर के बाहर कबूतर और कावे के लिए पानी भर कर रखे

-ज्योतिषी शिवम गोयल
(कुंडली एवं हस्तरेखा विशेषज्ञ)
मोबाइलः 9413247699 ट्विटरः @AstrologerSS8

(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 7982558960)