नहीं थम रहीं CONGRESS में रार… पार्टी के दो पूर्व MLA का इस्तीफा, खडगे से सवालः पंजाब में जिस AAP का विरोध, दिल्ली में उसका समर्थन कैसे?

-कांग्रेस उम्मीदवार उदित राज ने भेजा राजकुमार चौहान को मानहानि का नोटिस

जतन किशोर शुक्ला/ नई दिल्लीः 01 मई।
दिल्ली प्रदेश कांग्रेंस (DPCC) में शुरू हुई नेताओं की बगावत खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। मंगलवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता नसीब सिहं और नीरज बसोया ने कांग्रेस के सभी पदों और प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। नसीब सिंह (Former MLA Nasib Singh) ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे (Congress President Mallikarjun Kharge) से सीधे सवाल किये हैं कि जो व्यक्ति पार्टी (Congress) का प्रभारी होकर पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) का विरोध कर रहा है, वही दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बतौर दिल्ली में आप का समर्थन कैसे करेगा?
पूर्व विधायक नसीब सिंह ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद बुधवार को कहा कि पार्टी के अंदर पुराने कार्यकर्ताओं को नजरअंदाज किया जा रहा है। आम आदमी पार्टी ने स्वर्गीय शीला दीक्षित और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पर तमाम भ्रष्टाचार के बेबुनियाद आरोप लगाए थे। स्वर्गीय शीला दीक्षित और सोनिया गांधी को सलाखों के पीछे पहुंचाने की मांग की थी। कांग्रेस पार्टी आज आप की गोद में बैठ गई है।
नसीब सिंह ने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी को आप के साथ गठबंधन करने से अच्छा है कि कांग्रेस पार्टी खुद को आम आदमी पार्टी में विलय कर ले। दिल्ली से कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से खत्म हो चुकी है। कांग्रेस में बाहरी नेताओं को तबज्जो दी जा रही है। उदित राज और कन्हैया कुमार दोनों बाहरी है। सिर्फ कांग्रेस पार्टी को दिल्ली में एक सीट पर उम्मीदवार के रूप में जेपी अग्रवाल मिले है। सोनिया गांधी के कार्यकाल में कार्यकर्ताओं को तवज्जों दी जा रही थी। लेकिन आज कार्यकर्ताओं की बात तक नहीं सुनी जा रही है।
दिल्ली कांग्रेस के ज्यादातर नेताओं में नाराजगी, हो सकते है कई और इस्तीफे
बताया जा रहा है कि दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के ज्यादातर नेताओं में भारी नारजगी है। ज्यादातर पूर्व विधायक कांग्रेस पार्टी को छोड़़ने का मन बनाये बैठे हैं। सभी नेताओं की नाराजगी इस बात को लेकर है कि वह कार्यकर्ताओं से किस मुंह से कहें कि वह आम आदमी पार्टी के नेताओं के लिए काम करें। बताया यह भी जा रहा है कि आने वाले दिनों में कुछ और कांग्रेसी पार्टी को छोड़ सकते हैं।
उदित राज ने भेजा राज कुमार को नोटिस
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस में चल रही उठापटक के बीच उत्तर पश्चिमी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार उदित राज ने पार्टी के पूर्व नेता राजकुमार चौहान को मानहानि का नोटिस भेजा है। उदित राज ने राजकुमार के बयान को चलाने के खिलाफ एक यूट्यूब चैनल को भी नोटिस भेजा है। नोटिस में कहा गया है कि राज कुमार चौहान लोकसभा चुनाव के लिए टिकट मांग रहे थे, परंतु कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं देकर उदित राज को दे दिया। इसके चलते राजकुमार चौहान और यूट्यूब चैनल ने मिलीभगत करके उदित राज की छवि को खराब किया है। राजकुमार चौहान ने अपने बयान में कहा है कि उदित राज के ऊपर उगाही , भ्रष्टाचार के कई गंभीर आरोप हैं।
दीपक बाबरिया का हो रहा कांग्रेस में विरोध
दिल्ली में बाहरी उम्मीदवारों को लाकसभा चुनाव में उतारने और पार्टी नेताओं की बातों को नजरअंदाज करने के चलते कांग्रेस में प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया का भारी विरोध हो रहा है। पिछले दिनों राजकुमार चौहान ने उनके ऊपर तानाशाही के आरोप लगाये थे दूसरी ओर उत्तर पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार के साथ पूर्व सांसद संदीप दीक्षित की नोंक झोंक हो गई थी। फिलहाल स्थिति यह है कि कन्हैया कुमार और उदित राज के साथ कांग्रेस के जाने-पहचाने नेता खड़े नजर नहीं आ रहे हैं। जिसका नुकसान पार्टी को लोकसभा चुनाव में उठाना पड़ सकता है।
आप ने अपने उम्मीदवारों के साथ लगाये विधायक और पार्षद
आम आदमी पार्टी (AAP) से जु़ड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी नेतृत्व ने अपने सभी विधायकों और निगम पार्षदों को कह दिया है कि वह अपने चार उम्मीदवारों के चुनाव प्रचार में पूरा साथ दें। हालांकि प्रदेश कांग्रेस नेताओं के साथ लोकसभा चुनाव को लेकर आप नेताओं की एक बैठक मंगलवार को हुई थी। इस बैठक में आप नेता और पार्टी महासचिव संदीप पाठक और आप के निगम प्रभारी एवं विधायक दुर्गेश पाठक शामिल हुए थे। परंतु आप के नेता जमीन पर कांग्रेस उम्मीदवारों के साथ नजर नहीं आ रहे हैं।