शुरू हुआ ‘रेफ्रिजरेटर ट्रेन’ का सफर… किसानों की मुश्किल होगी आसान

-महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर को रवाना हुई किसान ट्रेन
-महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार के किसानों को फायदा

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
देश की पहली किसान ट्रन शुक्रवार से शुरू हो गई। लोहे की पटरियों पर दौड़ने वाले इस ‘चलते-फिरते रेफ्रिजरेटर’ की वजह से किसानों को बड़ा फायदा होने के साथ सब्जी, फल, मछली, दूध और दूसरी जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं के व्यापार में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। यह ट्रेन शुक्रवार को महाराष्ट्र देववाली से चलाई गई।

यह भी पढ़ेंः- बीजेपी ने चला जम्मू-कश्मीर के रास्ते बिहार पर सियासी दांव

बता दें कि देश की पहली किसान रेल पूरी पार्सल ट्रेन होगी। जिसमें किसानों का अनाज, फल, सब्जियां आदि लाया और ले जाया जाएगा। अब तक फल सब्जी आदि एक जगह से दूसरी जगह सड़क मार्ग से ट्रकों के द्वारा जाते थे। इसमें ज़रूरत से ज्यादा वक़्त लगता है। तब तक फल सब्जी खराब होने और नुकसान होने का खतरा रहता था। येह ट्रेन एक तरह से स्पेशल पार्सल ट्रेन होगी।

यह भी पढ़ेंः- अभी मथुरा और काशी बचा है… विनय कटियार

इस तरह की ट्रेन चलाने की घोषणा एक साल पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने की थी। घोषणा के अनुसार अब भारतीय रेलवे (प्दकपंद त्ंपसूंल) यह ट्रेन चलाई है। देश के कई राज्यों के किसानों का इस ट्रेन से फायदा मिलने की उम्मीद है। ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित और फ्रोजन कंटेनर की तरह होगी। फिलहाल इसे दोनों ओर से सप्ताह में एक-एक बार चलाने का निर्णय लिया गया है। इसकी बुकिंग की प्रक्रिया को भी सरल बनाया गया है।

यह भी पढ़ेंः- DELHI RIOTS: ‘मौत के सौदागर’ ने कबूला अपना गुनाह!

आने वाले समय में यह ट्रेन महाराष्ट्र से अंगूर और प्याज जैसी चीजें लेकर जाएगी और बिहार से पान, मखाना, ताजा सब्जियां और मछली लेकर लौटेगी। भारतीय रेलवे और कृषि मंत्रालय के संयुक्त प्रयास के बाद स्पेशल किसान ट्रेन की शुरुआत की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः- SHARJAH: फिक्सिंग के स्वर्ग में होगा IPL-2020 का आयोजन

यह स्पेशल पार्सल ट्रेन की तरह होगी। इसमें किसान और व्यापारी इच्छा के अनुरूप माल की लदान कर सकेंगे। इसका भाड़ा रियायती होगा। मंडी कानून की झंझट से मुक्त होने के बाद इस ट्रेन के माध्यम से किसानों, आढ़तियों व अन्य किसान संगठनों को अपनी उपज को बिना किसी देरी के एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने में मदद मिलेगी।
महाराष्ट्र से बिहार के बीच दौड़ेगी ट्रेन
किसान रेल की शुरुआत महाराष्ट्र (Maharastra) और बिहार (Bihar) के बीच की गई है। ट्रेन महाराष्ट्र के देवलाली रेलवे स्टेशन (Devvali Railway Station) से बिहार स्थित दानापुर रेलवे स्टेशन (Danapur Railway Station) तक चलेगी। महाराष्ट्र के देववाली स्टेशन से बिहार के दानापुर स्टेशन तक ये ट्रेन 1519 किमी का सफर तय करेगी। यह सफ़र तय करने में इस ट्रेन को 32 घंटे लगेंगे।
किसान रेल का ये होगा रूट
ये ट्रेन महाराष्ट्र से शुरू होकर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश से होते हुए बिहार पहुंचेगी। इस बीच ये ट्रेन कई स्टेशन पर रुकेगी। महाराष्ट्र के देवलाली से चलकर मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर (बिहार) पहुंचेगी।
क्या होगा ट्रेन का समय
किसान ट्रेन हर शुक्रवार को सुबह 11 बजे देवलाली स्टेशन से रवाना होगी और अगले दिन शाम 6.45 बजे दानापुर स्टेशन पहुंचेगी। यह ट्रेन इस यात्रा को 31.45 घंटे में पूरा करेगी। किसान रेल का मकसद किसानों की कमाई को दोगुना करना है। ट्रेन की मदद से किसान देश के कोने-कोने से फल, फूल, सब्जी जैसे उत्पादों को कम समय में लाकर ज्यादा मुनाफा कमा पाएंगे। अगर ये सामान ट्रक से जाते हैं तो कई दिन का समय लग जाता है और ज्यादा समान खराब हो जाते हैं।
यह है किराया
नासिक से दानापुर का किराया 4001 रुपए, मनमाड से दानापुर का किराया 3849 रुपए, जलगांव से दानापुर का किराया 3513 रुपए, भूसावल से दानापुर का किराया 3459 रुपए, बुरहानपुर से दानापुर का किराया 3323 रुपए और खांडवा से दानापुर का किराया 3148 रुपए है।