तलाक की अर्जी लेकर कोर्ट पहुंचे लालू के लाल

– अर्जी पर 29 नवंबर को होगी सुनवाई
– लालू के लाल को राधा की तलाश

टीम एटूजैड/ पटना
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने शुक्रवार को हिन्दू मैरेज एक्ट 13 (1।) के तहत पटना के परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश की अदालत में अपनी पत्नी एश्वर्या राय से तलाक़ की याचिका 1208/18 दायर कर दी। कोर्ट ने याचिका को स्वीकार करते हुए सुनवाई के लिए 29 नवंबर की तारीख निश्चित की है। अर्ज़ी दाख़लि करने के बाद कोर्ट से बाहर निकल रहे तेज प्रताप यादव ने पत्रकारों से कहा कि वो कृष्ण हैं और राधा की तलाश में भटक रहे हैं। उन्होंने कहा कि पत्नी ऐश्वर्या उनकी राधा नहीं है। इसलिए वो अब उनसे अलग होना चाहते हैं।
तेज प्रताप यादव ने तलाक़ का आधार पत्नी एश्वर्या राय का ’क्रूर व्यवहार’ बताया है। साथ ही लिखा गया है कि दांपत्य जीवन में उन्हें पत्नी के व्यवहार से काफी दुख पहुंचा है इसलिए वे तलाक़ लेने का फ़ैसला कर रहे हैं। तेजप्रताप के वकील यशवंत ने कहा कि दोनों में आपसी तालमेल नहीं बन पाने के कारण तलाक की अर्जी कोर्ट में दाखिल की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि अर्ज़ी केवल तेज प्रताप की ओर से डाली गई है। मामला 13 (अ) के तहत दर्ज हुआ है, इसलिए यह तेज की ओर से तलाक की एकतरफ़ा अर्ज़ी है।

अर्जी दाखिल होते ही सुलह की कोशिशेंः
शुक्रवार की शाम को तेज प्रताप की ओर से कोर्ट में तलाक की अर्जी दाखिल होने के बाद उनकी पत्नी एश्वर्या राय अपनी सास राबड़ी देवी से मिलने उनके आवास पर पहुंचीं। ऐसी खबरें भी आईं कि तलाक की अर्ज़ी दाखिल करने के बाद तेज प्रताप अपने पिता लालू प्रसाद याद़व से मिलने के लिए रांची निकल गए। लेकिन जैसे ही ऐश्वर्या अपने पिता चंद्रिका राय और मां पुर्णिमा राय के साथ लालू आवास पर पहुंची, तो तेजप्रताप भी रांची के रास्ते वापस लौट आए। देर रात तक लालू यादव के आवास के बाहर चल रही बातों के मुताबिक़ दोनों परिवारों की ओर से सुलह की कोशिशें तेज हो गई हैं। राबड़ी देवी ने ऐश्वर्या और उनके घरवालों से बात की है।
शुक्रवार देर शाम मीडिया में ख़बर आने के बाद ऐश्वर्या के पिता पूर्व मंत्री चंद्रिका राय बेटी और पत्नी के साथ 5 सर्कुलर रोड स्थित लालू आवास पर तेज प्रताप की मां और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से मिलने पहुंचे। उस समय तेज प्रताप यादव के छोटे भाई और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी घर पर ही मौजूद थे। बता दें कि चारा घोटाले के एक मामले में सजायाफ़्ता लालू प्रसाद यादव फिलहाल रांची के रिम्स में अपना इलाज करा रहे हैं।

पांच महीने में तलाक की नौबतः
इसी वर्ष 12 मई को तेज प्रताप यादव की शादी ऐश्वर्या राय के साथ हुई थी। दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के परिवार में बहुत धूमधाम से हुई इस हाई प्रोफ़ाइल शादी में न केवल बिहार, बल्कि देश की कई नामी-गिरामी हस्तियों ने शिरक़त की थी। शादी के बाद तुरंत ही लालू के घर में कुछ अच्छी चीजें हुई थीं। मसलन रांची के होटवार जेल में चारा घोटाले की सज़ा काट रहे लालू प्रसाद को तीन दिनों के पैरोल के साथ-साथ छह हफ़्तों की प्रोविज़नल बेल मिली थी और राबड़ी देवी के बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनने का रास्ता साफ़ हुआ था। 12 मई को पटना के वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड में शादी के लिए सजे मंच पर एक तरफ़ बिहार में सबसे लंबे वक्त तक शासन करने वाले परिवार का सबसे बड़ा बेटा था और दूसरी ओर पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा राय की पौत्री और बिहार सरकार के पूर्व मंत्री चंद्रिका राय की लाडली बिटिया ऐश्वर्या थीं। व्यक्तिगत तौर तेज प्रताप यादव की पढ़ाई-लिखाई कथित तौर पर बीएन कॉलेज, पटना से बारहवीं तक ही हुई है। जबकि ऐश्वर्या राय ने पटना के नॉट्रेडैम एकेडमी से बारहवीं तक की पढ़ाई करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस से स्नातक किया है। उन्होंने एमिटी यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री भी हासिल की है। शादी के बाद तेज प्रताप और ऐश्वर्या कभी सार्वजनिक तौर पर सामने नहीं आए, सिवाय साइकल वाली उस इकलौती तस्वीर के. हालांकि, स्थानीय मीडिया में एश्वर्या के मायके में रहने की खबरें जरूर आती रही हैं। लेकिन तलाक की अर्जी के बाद दोनों परिवारों पर कई सवाल उठने लगे हैं।