भाजपा 300 के पार-बोला सट्टा बाजार!

सट्टा बाजार में यूपीए को 1 का 50 और तीसरे मोर्चे के लिए 1 का 500 का भाव

टीम एटूजेड/नई दिल्ली

लोकसभा चुनाव में किस पार्टी को जीत मिलेगी? इस बात को लेकर दिल्ली सहित देश भर के सट्टा बाजारों में भाजपा की जीत के दावे किये जा रहे हैं। 17वीं लोकसभा में सीटों की बाजी किस राजनीतिक दल के हाथ लगेगी इसे लेकर सट्टा बाजार में भविष्यवाणी होने लगी है। सट्टा बाजार में तीसरे मोर्चे की सरकार के लिए 1 के मुकाबले 500 का भाव दिया जा रहा है। जबकि कोंग्रेस (यूपीए) की सरकार के लिए 1 के बदले 50 रूपये का भाव है।

जोधपुर में फलोदी स्थित सट्टा बाजार में लोग केंद्र में एनडीए की सरकार बनने पर सट्टा लगा रहे हैं। जोधपुर के करीब फालोदी के सट्टा बाजार में बीजेपी को 250 से ज्यादा और एनडीए को 300-310 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। वहीं सट्टा बाजार ने कांग्रेस को पहले से भी कम सीटें दी हैं। दिल्ली के सट्टा बाजार में भी एनडीए गठबंधन को 300 से ज्यादा सीटों का दावा किया जा रहा है।

सट्टा बाजार इसका श्रेय पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक को देता है। उनका मानना है कि इस घटना के बाद से बीजेपी की ओर मतदाताओं का रुझान तेजी से बढ़ा है।

मतदाताओं को लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले से ज्यादा मजबूत बनकर उभरे हैं। फालोडी के बुकीज का एयरस्ट्राइक से पहले अनुमान था कि एनडीए को करीब 280 सीटें मिलेंगी और बीजेपी को 200 से ज्यादा। उनके मुताबिक, एयरस्ट्राइक के बाद मतदाताओं का मूड बदल गया है।

सट्टा बाजार ने इसके पहले कांग्रेस के लिए 100 सीटों का अनुमान जताया था लेकिन अब यह संख्या घटकर 72-74 सीटों पर आ गई है। सट्टा बाजार ही नहीं राजनीतिक गलियारों एवं आम लोगों के बीच यह धारणा बनी है कि बालाकोट में भारतीय वायु सेना की कार्रवाई के बाद वोटरों का झुकाव भाजपा की तरफ बढ़ा है। लोगों को मानना है कि भाजपा सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति ज्यादा गंभीर है।

बता दें कि गत 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हो गए। इसके बाद भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को बालाकोट में हवाई हमले किए जिसमें बड़ी संख्या में आतंकवादियों के मारे जाने की बात कही गई है।

एनडीए के मुकाबले सरकार बनाने के मामले में कांग्रेस नीत यूपीए गठबंधन की सरकार बनने के लिए पचास गुना भाव दिया जा रहा है। बता दें कि सट्टा बाजार में जिसे सबसे कम भाव दिया जाता है, बाजार उसी के पक्ष में होता है।