125 रुपये प्रति लीटर तक जाएगा पेट्रोल!

-आगे भी कीमतों में नहीं मिलेगी राहत

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें आल लागों की जेब पर भारी पड़ रही हैं। तेल के बढ़ते दामों का असर जरूरी वस्तुओं की कीमतों पर भी पड़ रहा है। लेकिन मुश्किल की बात है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम और बढ़ेंगे और यह 125 रूपये प्रति लीटर तक जा सकते हैं। बता दें कि ब्रेंट क्रूड बीते एक साल में 26 डॉलर प्रति बैरल तक महंगा हो चुका है। जून 2020 में क्रूड ऑयल 40 डॉलर प्रति बैरल पर था और अब ये 76 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है। .

यह भी पढ़ेंः- दिल्ली कांग्रेस को एक और झटका… पार्षद उषा शर्मा ने थामा आप का दामन

यदि अगस्त में होने वाली बैठक में आपेक देश उत्पादन और सप्लाई बढ़ाने का फैसला करते हैं तो भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कुछ कम हो सकती हैं। लेकिन डॉलर की तुलना में रुपये में लगातार जारी गिरावट के चलते सरकार तेल की कीमतों में किसी भी तरह की राहत दे पाने में सक्षम नहीं होगी। विशेषज्ञों का कहना है कि इस हिसाब से इस साल दिसंबर तक पेट्रोल के दाम 125 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच सकते हैं।
100 डॉलर तक जा सकता है कच्चा तेल
कच्चे तेल की कीमतों में जून से तेजी आनी शुरू हुई है। अब यह 76 डॉलर तक पहुंच गया है। अनुमान है कि साल 2022 तक क्रूड का भाव 100 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है। इस मामले में अब ईरान पर नजर बनी हुई है। अगर ईरान और अमेरिका के बीच न्यूक्लियर डील को लेकर कोई सहमति बनती है तो अमेरिका प्रतिबंधों में ढील देगा। जिससे ईरान तेल की सप्लाई को बढ़ा सकता है। ऐसे में तेल के दाम भी कम होंगे।