अब 8 जून को होगा महापौर उप-महापौर का चुनाव

-18 से बढ़ाकर 31 मई 2021 की गई नामांकन दाखिल करने की तारीख

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
कोरोना (COVID-19) के संक्रमण के मामलों में गिरावट शुरू होने के साथ ही राजधानी दिल्ली (DELHI) में तीनों नगर निगमों के महापौर (Mayor) , उप महापौर (Deputy Mayor) और स्थायी समिति सदस्यों (Standing Committee Member) के चूनाव को लेकर सुगबुगाहट बढ़ने लगी है। पिछले दिनों में कोरोना के बढ़ते प्रकोप और बार-बार बढ़ते आ रहे लॉकडाउन (Lock Down) की वजह से पूर्वी दिल्ली (East Delhi) , दक्षिणी दिल्ली (South Delhi) और उत्तरी दिल्ली (North Delhi) के महापौर, उप-महापौर एवं स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव की तारीख लगातार आगे सरकती जा रही है। अब तीनों महापौर, उपमहापौर और तीनों निगमों के स्थायी समिति के सदस्यों के लिए चुनाव 8 जून 2021 को होंगे।

यह भी पढ़ेंः- आप नेता ने छपवाये थे पीएम मोदी के खिलाफ पोस्टर… 25 लोग गिरफ्तार

उत्तरी दिल्ली नगर निगम, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों के सचिव कार्यालयों ने इन पदों के लिए नामांकन की अंतिम तारीख बढ़ाकर अब 31 मई 2021 कर दी है। पहले 6 मई तक नामांकन दाखिल किये जाने थे और 18 मई 2021 को महापौर व उप महापौर पदों के लिए चुनाव कराये जाने तय थे। महापौर व उप-महापौर के साथ ही उत्तरी दिल्ली नगर निगम और दक्षिणी दिल्ली नगर निगमों के लिए 3-3 स्थायी समिति सदस्यों का चुनाव भी होना है।

यह भी पढ़ेंः- BJP: अपने ही पूर्व विधायक और निगम पार्षद के काम नहीं आया ‘‘सेवा ही संगठन’’!

बता दें कि दिल्ली में उत्तरी दिल्ली नगर निगम, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम महापौर व उप महापौर पद के लिए हर साल चुनाव कराये जाते हैं। यह चुनाव नियमानुसार हर साल अप्रैल महीने की सदन की पहली बैठक में कराना आवश्यक होता है। लेकिन कोरोना महामारी शुरू होने की वजह से अप्रैल महीने में ही लॉकडाउन की शुरूआत हो गई थी। जिसकी वजह से न तो सदन की कोई बैठक हो सकी और नाही महापौर व उप-महपौर के चुनाव कराये जा सके हैं। गत वर्ष यानी 2020 में भी तीनों नगर निगमों के महापौर व उपमहापौर का चुनाव जून महीने में हो पाया था।