नकली हाॅलमार्किंग सेंटर पर छापेमारी, सील

चांदनी चौक के किनारी बाजार में बीआईएस का छापा
नकली हाॅलमार्किंग सेंटर के खिलाफ छापेमारी

टीम एटूजैड/नई दिल्ली

सीलिंग की कार्रवाई करते अधिकारी

देश भर में सोने की ज्वैलरी पर हो रही नकली हाॅलमार्किंग के खिलाफ भारतीय मानक ब्यूरो ने नकेल कसना शुरू कर दिया है। बीआईएस (हाॅलमार्किंग) की टीम ने शुक्रवार को चांदनी चौक इलाके के किनारी बाजार में चल रहे नकली हाॅलमार्किग सेंटर पर छापेमारी की। बताया जा रहा है कि यह हाॅलमार्किंग बिना बीआईएस में रजिस्ट्रेशन के चलाया जा रहा था और यहां कम शुद्धता वाली सोने की ज्वैलरी पर ज्यादा कैरेट की हाॅलमार्किंग की जा रही थी। बताया जा रहा है कि यह हाॅलमार्किंग सेंटर लंबे समय से अवैध रूप से चलाया जा रहा था और यहां हजारों आभूषणों पर रोजाना नकली हाॅलमार्किंग की जा रही थी। बीआईएस की टीम ने यहां स्थानीय पुलिस के साथ छापेमारी की थी। बीआईएस की छापेमारी में यहां से भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के लोगों और पाॅलिथिन पैकिंग बराम दुए हैं। फिलहाल टीम ने इस संेटर पर हाॅलमार्किंग करने वाली मशीनों, इस काम में उपयोग किए जा रहे कम्प्यूटर और दूसरे सामान को सील कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः- http://a2z-news.com/fake-hallmarking-all-over-india/

ज्वैलर्स कर रहे नकली हाॅलमार्किंग का विरोध

कंप्यूटर पर हाॅलमार्किंग के छापे

सोने के जेबरातांे पर नकली हाॅलमार्किंग का विरोध खुद ज्वैलर्स एसोसिएशनों ने ही शुरू किया है। दि बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (टीबीजेऐ) के प्रधान और इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष योगेश सिंघल ने बताया कि ‘हमने देश भर में स्वच्छ हाॅलमार्किंग अभियान शुरू किया है। हम अपने ज्वैलर्स को जागरूक कर रहे हैं और उन्हें बता रहे हैं कि ज्वैलर्स पर सदियों से उपभोक्ताओं का भरोसा कायम है। इसे आगे भी कायम रखने के लिए उपभोक्ताओं को सही हाॅलमार्किंग यानी ज्वैलरी की जितनी शुद्धता है उतनी ही शुद्धता की हाॅलमार्किंग होनी चाहिए। भारत सरकार और भारतीय मानक ब्यूरो भी यही चाहते हैं कि उपभोक्ताओं तक सही शुद्धता की ज्वैलरी पहुंचनी चाहिए।

सील की गई मशीनें

योगेश सिंघल ने बताया कि पिछले दिनों टीबीजेऐ ने दिल्ली के हाॅलमार्किंग सेंटर्स के संचालकों की एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में तय हुआ था यदि कोई हाॅलमार्किंग संेटर कम शुद्धता की हाॅलमार्किंग करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। यदि कोई ज्वैलर किसी हाॅलमार्किंग सेंटर पर गलत हाॅलमार्किंग के लिए दबाव डालता है तो उसकी लिखित शिकायत मिलने पर उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

सीलिंग की कार्रवाई करते अधिकारी