करोड़ों की लागत से बना बस डिपो वीरान

-बसों के बिना करावल नगर के लोग परेशान

एसजेटी ब्यूरो/पूर्वी दिल्ली
उत्तर पूर्वी दिल्ली के प्रमुख क्षेत्र करावल नगर के लोग डीटीसी बस सेवा का अभाव झेल रहे हैं। सरकार का जोर भले ही लोगों को ज्यादा से ज्यादा सरकारी ट्रांसपोर्ट मुहैया कराने पर हो। भले ही दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राजधानी में दो बार ऑड-ईवन योजना अपनाई हो। लेकिन करावल नगर और मुस्तफाबाद विधानसभा क्षेत्रों की करीब आधी आबादी सरकारी ट्रांसपोर्ट सेवा (डीटीसी) के अभाव में ही जी रही है। खास बात है कि डीटीसी बस सेवा बंद हो जाने की वजह से करावल नगर चौक पर करोड़ों की लागत से बनाया गया बस टर्मिनल वीरान पड़ा है। डिपो में बनवाए गए आधुनिक और सुविधाजनक बस शेल्टर अब उखड़ने की स्थिति में आ गए हैं। लेकिन स्थानीय विधायक, सांसद या किसी नेता व सरकारी अधिकारी का ध्यान इस ओर नहीं जा रहा।

तीनों प्रमुख बस सेवाएं बंदः
करावल नगर टर्मिनल से प्रमुख रूप से लंबे समय तक तीन रूट की बस सेवाएं चलती रही हैं। डीटीसी के 24 नंबर रूट की सेवाएं करावल नगर से झील की थीं। 227 नंबर रूट की सेवाएं करावल नगर से पुरानी दिल्ली तक जाती थी। इसके साथ ही 270 नंबर रूट की बस सेवा करावल नगर से केंद्रीय टर्मिनल तक की थी। अब तीनों ही रूट की बस सेवाएं लंबे समय से बंद पड़ी हैं। इसकी वजह से यहां रहने वाले लाखों लोग केवल ऑटो वालों की मनमर्जी के मोहताज हैं। आश्चर्य की बात है कि एक बार करावल नगर से भजनपुरा तक की सड़क को चौड़ा करने के नाम पर बंद की गई बस सेवाओं को दोबारा बहाल नहीं किया गया।
शिव विहार निवासी पीआर झा का कहना है कि डीटीसी सेवा बंद हो जाने की वजह से यहां के हजारों लोग अब ऑटो वालों की मनमानी झेलने को मजबूर हैं। एक ओर सरकार सार्वजनिक परिवहन को अपनाने की बात करती है, दूसरी ओर करावल नगर से चलने वाली सभी डीटीसी बसों को बंद कर दिया गया है। दिल्ली सरकार को बसें दोबारा चालू करनी चाहिए।
प्रकाश विहार निवासी गजेंदर पोसवाल का कहना है कि बसों के बिना लोगों को परेशानी होती है। सरकार को तुरंत करावल नगर से डीटीसी बस सेवा शरू करनी चाहिए। इससे ऑटो वालों की मनमानी भी रूकेगी।
जौहरीपुर, शिव विहार, करावल नगर आदि से भजनपुरा तक जाने या इलाके से बाहर जाने के लिए डीटीसी की कोई बस नहीं है। इलाके के सांसद मनोज तिवारी और विधायक जगदीश प्रधान व कपिल मिश्रा को इस ओर ध्यान देना चाहिए।
करावल नगर से जौहरीपुर, शिव विहार पुलिया से बृजपुरी (यमुना विहार) और करावल नगर से भजनपुरा तक की सड़कों को तुरंत चौड़ा करवाकर डीटीसी बस सेवा शुरू कराई जानी चाहिए। इससे सड़कों पर अवैध कब्जा और अतिक्रमण करने वाले कुछ नाराज हो सकते हैं, लेकिन यहां के लाखों लोगों को इसका फायदा होगा।
जनता के करोड़ों रूपये की लागत से बनाया गया करावल नगर बस डिपो बरबाद हो रहा है। इसका लाभ बस सेवा शुरू होने से डिपो का उपयोग भी होगा और रोजाना यहां से बाहर जाने वाले हजारों लोगों को सुविधा भी मिल सकेगी।

227ए की सेवा से मिली थोड़ी राहत
करावल नगर के पुस्ता रोड के आस-पास रहने वालों का कहना है कि शहीद भगत सिंह कालोनी (टोल टैक्स) से 227ए रूट की बस सेवाएं शुरू होने से यहां के लोगों को कुछ राहत मिली है। स्थानीय निवासी ललित यादव का कहना है कि इस सेवा से पुस्ता रोड के आस-पास रहने वाले हजारों लोगों को फायदा हुआ है। हालांकि दोपहर के समय यहां एक-दो बसें और बढ़ाने की जरूरत है।