MCD अधिकारियों का कारनामाः नॉवेल्टी स्ट्रीट मॉल के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय पीड़ितों को सुनाया दुकानें खाली करने का आदेश

-दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता ने की निर्माणाधीन नॉवल्टी स्ट्रीट मॉल को सील करने की मांग
-नॉवल्टी स्ट्रीट मॉल के निर्माण की वजह से आसपास की 7 इमारतों को खतरा हो गया

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्लीः 10 जुलाई, 2023।
दिल्ली नगर निगम (MCD)के अधिकारियों की लापरवाही और मनमानी का मामला सामने आया है। अधिकारियों ने दोषी धन्नासेठों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय पीड़ित लोगों को उनकी दुकानें खाली करने का फरमान सुना दिया है। मामला पुरानी दिल्ली एसपी मुखर्जी मार्ग पर स्थित नॉवल्टी सिनेमा की जमीन बनाये जा रह नॉवल्टी स्ट्रीट मॉल का है। गौरतलब है कि इस जमीन की नीलामी का मामला भी खूब उछला था। इस मामले में दिल्ली प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने निर्माणाधीन मॉल को सील करने की मांग की है।
बता दें कि निर्माणाधीन नॉवल्टी स्ट्रीट मॉल के बेसमेंट में निर्धारित से बहुत ज्यादा खुदाई कर दी गई है। बरसात में पानी जाने की वजह से इसके आसपास की सड़क और जमीन धंस गई है। यही कारण है कि इसके आसपास की सात इमारतें खतरे में आ गई हैं। सिटी सदर पहाड़गंज तोन के असिस्टेंट इंजीनियर (एम-2) ने सोमवार को जारी अपनी रिपोर्ट कहा है कि खुदाई की वजह से इन इमारतों को खतरा हो गया है। अतः यह इमारतें तुरंत खाली कराये जाने का नोटिस जारी कर दिया गया है।
इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों की लापरवाही
इस मामले में स्पष्ट तौर पर दिल्ली नगर निगम के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों की लापरवाही स्पष्ट नजर आ रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि जब खुदाई की जा रही थी, तब इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों ने इसे नहीं रूकवाया और कंपनी के मालिकों के साथ मिलीभगत करके उन्हें निर्धारित से ज्यादा खुदाई करने दी। जब इन अधिकारियों और मॉल के मालिकों का कारनामा सामने आ गया तो मॉल के खिलाफ कोई कार्रवाई करने के बजाय पीड़ितों को अपनी बिल्डिंगें खाली करने का आदेश सुना दिया है।

बीजेपी ने की मॉल को सील करने की मांग
दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा है कि यह चौंकाने वाली बात है कि एमसीडी बिल्डिंग डिपार्टमेंट की लापरवाही के कारण एमसीडी से लीज पर लिए गए नॉवेल्टी स्ट्रीट मॉल के मालिकों ने अपनी संपत्ति में बेसमेंट को जरूरत से ज्यादा खोद दिया है, जिससे इसके चारों ओर की सड़क ढह गई है।
नॉवेल्टी स्ट्रीट मॉल के मालिकों द्वारा की गई इस अत्यधिक खुदाई से निर्माणाधीन मॉल के पीछे की लगभग 40 दुकानों वाली 7 इमारतें खतरे में पड़ गई हैं। एमसीडी ने इन दुकानों के मालिकों को दुकान खाली करने का नोटिस जारी कर दिया है। उन्होंने कहा कि सत्ताधारी आप पार्टी के कुछ नेताओं के दबाव में एमसीडी अधिकारियों ने अभी तक मॉल को सील नहीं किया है, बल्कि मॉल के आसपास के दुकानदारों को नोटिस जारी किया है, जिससे उनकी आजीविका पर खतरा मंडरा रहा है। कपूर ने निगम आयुक्त से मांग की है कि निर्माणाधीन नॉवल्टी स्ट्रीट मॉल को तुरंत सील किया जाये और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाये।