राज्यसभा चुनावः 8 सीटों पर जीत, फिर भी बीजेपी बहुमत से दूर

-8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर संपन्न हुआ चुनाव
-राज्यसभाचुनाव में बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 4 सीट

टीम एटूजैड/नई दिल्ली
देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 8 सीटें हासिल की हैं। वहीं कांग्रेस 4 सीटें अपने खाते में हासिल करने में कामयाब रही। बीजेपी को गुजरात में 3, मध्य प्रदेश में 2 और राजस्थान, झारखंड और मणिपुर में एक-एक सीट पर जीत हासिल हुई है। दूसरी ओर कांग्रेस को राजस्थान में दो और मध्य प्रदेश व गुजरात में केवल एक एक सीट पर ही जीत मिल पाई है।

यह भी पढ़ेंः- दिल्ली बीजेपी में लंबे समय से पद हथियाते चले आ रहे नताओं की होगी छुट्टी!

राज्यसभा चुनाव के नतीजों की खास बात यह रही कि 19 में से 8 सीटें जीतकर भी बीजेपी को राज्यसभा में बहुमत हासिल नहीं हो पाया है। विशेष बात यह रही कि राज्यसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की राजनीति में बड़ा उलटफेर करने वाले ज्यातिरादित्य सिंधिया जीतकर राज्यसभा पहुंच गए हैं। वहीं कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और झारखंड मुक्ति मोर्चा के शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेताओं ने भी आसानी से जीत हासिल कर ली।

यह भी पढ़ेंः- SOUTH DMC: मई में किया ऑक्शन और मार्च के नो ड्यूज पर दे दिए पार्किंग के ठेके

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिये हुए चुनाव में भाजपा ने अपनी दो सीटें बरकरार रखी हैं, जबकि एक सीट कांग्रेस ने जीती। कांग्रेस को राजस्थान में ज्यादा फायदा मिला है। यहो कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं। झारखंड राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा और भाजपा ने एक-एक सीट हासिल की है। जबकि मेघालय और मिजोरम में सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की।

यह भी पढ़ेंः- SDMC: एक ही जगह वर्षों से टिके कर्मी चला रहे धंधा… करोड़ों का ‘फर्जी हाजिरी घोटाला’ पार्ट-3

मणिपुर में राज्यसभा की एक सीट का चुनावी घटनाक्रम भी कम दिलचस्प नहीं रहा। यहां बीजेपी उम्मीदवार लिसेम्बा सानाजाओबा ने जीत हासिल की है। लिसेंबा ने कांग्रेस के उम्मीदवार टी मांगी बाबू को हराकर चुनाव जीता। बीजेपी के सानाजाओबा को 28 वोट मिले जबकि कांग्रेस के बाबू को 24 वोट हासिल हुए।
गुजरात में मतगणना पर विवाद
गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिये मतों की गिनती में विलंब हुआ। यहां कांग्रेस ने मांग की थी कि निर्वाचन आयोग भाजपा के दो मतों को अमान्य करार दे। नेता विपक्ष प्रकाश धनानी ने कहा कि कांग्रेस ने भाजपा विधायक केसरी सिंह सोलंकी और मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडासमा द्वारा डाले गए मतों को रद्द करने की मांग की थी। हालांकि विपक्षी दल की आपत्ति को खारिज कर दिया गया।
अंतिम फैसले के लिये मामले को आयोग के दिल्ली कार्यालय के पास भेजा गया है। कांग्रेस ने चूडासमा के मतदान करने पर इस आधार पर आपत्ति जताई है कि पिछले महीने ही गुजरात उच्च न्यायालय ने उनके चुनाव को रद्द घोषित कर दिया था। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के उस फैसले पर रोक लगा रखी है।
राजस्थान में पीपीई किट पहनकर डाले वोट
राज्यसभा चुनाव में पीपीई किट पहनकर विधायकों ने वोट डाले। 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की प्रक्रिया कोरोना वायरस महामारी के बीच हुई है। कोरोना के चलते राजस्थान में दो एमएलए पृथक-वास में थे और वे पीपीई किट पहन कर मतदान करने आए। राजस्थान में सत्तारूढ कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं हैं, जबकि एक सीट बीजेपी के खाते में गयी है। राजस्थान से कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल व नीरज डांगी तथा बीजेपी के राजेंद्र गहलोत जीतकर राज्यसभा पहुंचे हैं। बीजेपी के दूसरे प्रत्याशी ओंकार सिंह लखावत चुनाव हार गए हैं। राजस्थान में कुल 200 विधायकों में से 198 ने मतदान किया।
एमपी में बीजेपी को दो सीट
एमपी में बीजेपी को दो और कांग्रेस को एक सीट हासिल हुई है। कांग्रेस से बीजेपी में आए ज्योतिरिदिल्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी ने बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की है। जबकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह फिर से राज्यसभा पहुंच गए हैं। कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार फूल सिंह बरैया चुनाव हार गए हैं।
झारखंट-मेघालय में खाली हाथ रही कांग्रेस
झारखंड में कांग्रेस खाली हाथ रही है। जबकि झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने झारखंड की दो सीटों पर जीत हासिल की है। कांग्रेस उम्मीदवार शहजादा अनवर 18 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे। आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने उम्मीद के मुताबिक राज्यसभा की चारों सीटों पर जीत हासिल की। वाईएसआर से उपमुख्यमंत्री पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मंत्री मोपिदेवी वेंकटरमन, उद्योगपति परिमल नाथवानी और रियल इस्टेट कारोबारी अयोध्या रामी रेड्डी विजयी रहे। सभी को 38-38 वोट हासिल हुए। मेघालय में सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस के उम्मीदवार वानवेई रॉय खरलुखी ने एकमात्र सीट पर जीत हासिल की है। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार केनेडी खीरियम को 20 वोट के अंतर से हराया।