गुरु बदलेंगे चाल… इन राशि वालों को मिलेगा भाग्य का साथ

-खुलेगा धन आगमन का मार्ग, होगी पैसों की बरसात

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 19 सितंबर।
ज्योतिष शास्त्र में शनि, राहु और गुरू का राशि परिवर्तन महत्वपूर्ण माना जाता है। शनि किसी एक राशि में करीब ढाई वर्ष तक रहते हैं तो गुरु एक साल में राशि परिवर्तन करते हैं और राहु किसी एक राशि में डेढ़ साल तक रहते हैं। खास बात है कि राशि परिवर्तन के साथ ही यह ग्रह इसी अवधि के दौरान अपनी स्थिति में बदलाव भी करते हैं। यानी कि यह ग्रह समय-समय पर वक्री और मार्गी होते रहते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जल्द ही गुरु ग्रह अपनी चाल में बदलाव करने वाले हैं। गुरु ग्रह को बुद्धि, एश्वैर्य, धन, वैभव, आस्था, ज्ञान, संतान, शिक्षा और धार्मिक कार्यों के कारक माने जाते हैं। गुरु एक वर्ष तक किसी एक राशि में रहते हैं और अभी यह वृषभ राशि में हैं। वृषभ राशि पर शुक्र ग्रह का स्वामित्व है। गुरू अक्तूबर माह में उल्टी चाल चलेंगे यानी कि वक्री हो जाएंगे। वह 09 अक्तूबर 2024 को दोपहर 12 बजकर 33 मिनट पर वक्री हो जाएंगे जो 4 फरवरी तक रहेंगे। गुरु के वक्री होने पर कुछ राशि के जातकों के जीवन पर बुरा प्रभाव तो कुछ को धन लाभ और सफलताएं प्राप्त होंगी।
आप भी जानिये, इनमें आपकी राशि शामिल है कया?
मेषः
गुरू ग्रह का वक्री होना मेष राशि वालों के लिए लाभदायक साबित होगा। गुरू आपकी राशि के धन और वाणी स्थान पर वक्री हो रहे हैं। गोचरकाल के दौरान अचानक धन की प्राप्ति होगी। मनोरंजन की गतिविधियों में शामिल रहेंगे। आर्थिक परेशानियां खत्म होंगी। सुख-सुविधाओं का आनंद उठायेंगे। विदेश से जुड़े व्यापार से लाभ प्राप्त होगा और कारोबार के लिए लोन प्राप्त हो सकता है। गौचरकाल के दौरान आपके व्यक्तित्व में निखार आयेगा।
वृषभः गुरु ग्रह वृषभ राशि के जातकों के लग्न भाव में वक्री होने जा रहे हैं। ऐसे में गुरु का वक्री होना आपके लिए शुभ फल दायक रहेगा। आपके मान-सम्मान, यश, कार्यक्षेत्र और धन में वृद्धि कराएंगे। लाभ के नये अवसर प्राप्त होंगे। जो काम पिछले कई दिनों से अटके हुए थे वह गोचरकाल के दौरानर पूरे होंगे। जीवन में अच्छी तरक्की मिलेगी। उच्च पदों पर आसीन होंगे। जो लोग किसी के साथ व्यापार में पार्टनर हैं उन्हे अच्छा लाभ होगा। वहीं वैवाहिक जीवन में खुशियां प्राप्त होंगी।
मिथुनः गुरू ग्रह का वक्री होना मिथुन राशि के जातकों के लिए गबहुत ही लाभकारी साबित होगा। लक्ष्यों की प्राप्ति संभव है। आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। जो लोग नौकरीपेशा हैं उन्हे विशेष तरह का लाभ और कार्यक्षेत्र में तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे। भविष्य की योजनाएं कारगर साबित होंगी। व्यापार में अच्छा लाभ और आने वाला समय बहुत ही अच्छा व्यतीत होगा।
कर्कः गुरू ग्रह का वक्री होना कर्क राशि वालों के लिए बेहद भाग्यशाली समय लायेगा। गुरू आपके आय और लाभ स्थान में वक्री हो रहे हैं। इस दौरान आपकी आमदनी में जबर्दस्त बढ़ोतरी होगी। आय के नये-नये रास्ते खुलेंगे। इस दौरान किये गये निवेश भी लाभ प्राप्त होगा। व्यापार से जुड़े हैं तो कोई बड़ी डील कर सकते हैं। संतान से जुड़ा कोई शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है। नौकरी में सफलता प्राप्त होगी और जो लक्ष्य निर्धारित करेंगे उसे पूरा करेंगे। पारिवारक सदस्यों की ओर से हर काम में सहयोग प्राप्त होगा।
कन्याः गुरू ग्रह के वक्री होना कन्या राशि वालों को लाभदायक रहेगा। गुरू आपकी राशि के नवम भाव में वक्री हो रहे हैं। अतः गोचरकाल के दौरान आपका भाग्योदय निश्चित है। इस दौरान विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। व्यापार के लिए बड़ा लोन भी प्राप्त हो सकता है। आपके सभी अटके चले आ रहे काम पूरे होंगे और आपकी धर्म-कर्म और भगवान के प्रति आस्था में बढ़ोतरी होगी।
वृश्चिकः गुरू ग्रह के वक्री होना वृश्चिक राशि के जातकों के लिए शुभ फलदायक रहेगा। गुरू की उलटी चाल आपको धनवान बनायेगी। पारिवारिक जीवन में खुशहाली का माहौल रहेगा। काम-काज के सिलसिले में विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी। अपने करियर में नई उपलब्धियां हासिल करेंगे। आपको कोर्ट-कचहरी के मसलों से छुटकारा प्राप्त होगा।
धनुः गुरू ग्रह का वक्री होना धनु राशि के जातकों को भाग्यशाली बनाएगा। समाज में मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। वैवाहिक जीवन सुखमय और शांतिपूर्ण रहेगा। सभी तरह के भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। जीवन के हर क्षेत्र में कोई न कोई उपलब्धि जरूर प्राप्त होगी। सेहत में सुधार और कुछ बड़े प्रोजेक्ट आपके हाथ लग सकते हैं।

(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)