AQUARIUS: कुंभ राशि वाले होते हैं बुद्धिमान एवं दृढ़ निश्चयी… जानिये कैसा रहेगा 2024 का साल… हम बता रहे सभी 12 राशियों का हाल

-ससुराल पक्ष से मिल सकता है आर्थिक सहयोग, कर सकते हैं अपनी नई कंपनी की शुरूआत
-शत्रुओं का खात्मा करेंगे राहु, धन के मामले खड़ी कर सकते हैं कुछ परेशानियां
-गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द अक्षरों से शुरू होते हैं कुंभ राशि वालों के नाम

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 31 दिसंबर, 2023।
इस अंक में हम आपको बता रहेंगे कि कुंभ राशि वालों के लिए 2024 का वर्ष कैसा रहेगा। कुंभ राशि वाले लोग आत्मविश्वासी, बुद्धिमान और दृढ़ निश्चयी होते हैं। कुंभ राशि शनि प्रधान प्रभाव वाली राशि है, जिसकी वजह से जातकों में कभी-कभी इनके स्वभाव में कठोरता भी दिखाई देती है। यह लोग काफी मॉडर्न और स्वतंत्रता को पसंद करने वाले, मानवीय गुण वाले, दोस्तों का दायरा बड़ा रखने वाले होते हैं। इन लोगों को स्वतंत्रता पसंद होती है और किसी बंदिश में नहीं रहना चाहते।
अब जानिये कि 2024 का वर्ष कुंभ राशि वालों के लिए कैसा रहेगा?
साल की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति मार्गी हो रहे हैं, आपके तीसरे भाव में उनका गोचर है। ऐसे में साल के शुरू के 4 महीने आपको गुरु के शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। देव गुरु की कृपा से आपके धन में वृद्धि होगी। लाभ के नए रास्ते खुलेंगे। भाई बहनो के बीच प्रेम में वृद्धि होगी। आपको भाग्य का पूरा साथ मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। साल 2024 छात्र वर्ग के लिए कई मायनो में सुनहरा साबित होगा। आपको अपनी पढाई का पूरा लाभ प्राप्त होगा।
नव ग्रहों में सबसे धीमी गति से चलने वाले शनि देव पूरे वर्ष आपके लग्न में गोचर करेंगे। शनि की कृपा से शशः राजयोग का निर्माण हो रहा है और आपकी साढ़े साती भी मध्यम चरण में है। साल 2024 में आपके अनेक अधूरे काम पूरे हो सकते है। इस साल आपको अपने जूनियर्स के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए। आपके करियर की उड़ान अभी भरनी बाकी है। शनि देव की कृपा से आप खूब मेहनत करेंगे और सफल भी होंगे। व्यापार में भी वृद्धि के योग दिखाई दे रहे है।
ग्रहों के राजा सूर्य अपनी उच्च की राशि मेष में 14 अप्रैल को गोचर करेंगे। सूर्य की 12 साल के बाद बृहस्पति के साथ युति होगी। आपके तीसरे भाव में उच्च के सूर्य जब गुरु से युति करेंगे तो पराक्रम योग बनेगा। ऐसे में आपको इस योग के बेहद शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। परिवार के मुखिया कसे यह योग अच्छी सफलता प्रदान करेगा। परिवार में किसी धार्मिक कथा का आयोजन हो सकता है। सरकारी नौकरी कर रहे जातकों को भी अच्छी सफलता प्राप्त होगी।
देव गुरु बृहस्पति का सबसे बड़ा गोचर 1 मई को होगा जब वो वृष राशि में प्रवेश कर आपके चौथे भाव में गोचर करेंगे। मई के बाद पूरे वर्ष वो आपके इस भाव में ही गोचर करने वाले है। गुरु की कृपा से आपको अपने काम में अच्छी सफलता प्राप्त होगी। ससुराल पक्ष से अच्छा आर्थिक सहयोग मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं अगर आप अपनी कोई नई कंपनी शुरू करना चाह रहे है तो आपकी इच्छा पूरी हो सकती है। साल के आखिरी कुछ महीनों में देव गुरु की कृपा से आपको विदेश से अच्छा लाभ प्राप्त होगा।
देव गुरु वृष राशि में गोचर करेंगे, तो वो अपनी दृष्टि से आपके 10वें भाव को प्रभावित करेंगे और उसी समय शनि की दृष्टि भी उसी भाव पर होगी। ऐसे में आपका दशम भाव गुरु और शनि से प्रभावित होगा। यह समय राजनीति और धर्म से जुड़े जातकों के लिए शुभ रहेगा। कानून की पढाई कर रहे छात्रों के लिए यह समय अनुकूल रहने वाला है। किसी मुकदमे में उलझे हुए है तो आपको शनि गुरु की कृपा से राहत मिल सकती है। आपको अपने ऑफिस में किसी नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी भी दी जा सकती है।
ग्रहों के सेनापति मंगल 15 मार्च को कुम्भ राशि में प्रवेश कर शनि से युति करेंगे और 23 अप्रैल तक इसी भाव में शनि के साथ विराजमान रहने वाले है। लग्न में 2 पाप ग्रह की युति से आपके जीवन में क्रोध की अधिकता होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह समय अनुकूल नहीं है। इस दौरान आपके साथ वाहन दुर्घटना भी हो सकती है। इस समय आपका उत्साह बढ़ा हुआ रहेगा। आपको सलाह दी जाती है कि क्रोध में आकर किसी से भी ऐसे वचन नहीं बोले जो आने वाले समय में आपके दुःख का कारण बन जाए।
कुंभ राशि के जातकों के लिए मायावी ग्रह राहु का गोचर पूरे साल दूसरे भाव में होगा। इस भाव में बैठकर राहु आपके धन, परिवार और वाणी को प्रभावित करेंगे। इस वर्ष आपको धन से जुड़े मामलों में थोड़ी दिक्क्त हो सकती है। हालांकि, इस राहु के कारण आपके शत्रु नष्ट भी हो जायेगे लेकिन आपकी छवि को बिगाड़ने की पूरी कोशिश भी की जा सकती है। राहु का यह गोचर गूढ़ विद्या में रूचि रखने वाले जातकों को मदद करने वाला होगा। पारिवारिक काम के सिलसिले में विदेश यात्रा भी हो सकती है।
भौतिक सुख और स्त्री के कारक ग्रह शुक्र 31 मार्च को अपनी उच्च राशि में प्रवेश करेंगे, और 24 अप्रैल तक दूसरे भाव में उनकी युति राहु के साथ होगी। योगकारक ग्रह शुक्र का उच्च राशि में गोचर आपके जीवन को खुशियों से भरने का काम करेगा। आपकी पत्नी की मदद से आपका कोई बड़ा अटका काम पूरा हो सकता है। इस अवधि के दौरान आपके कार्य स्थल पर महिलाओं का साथ आपको मिलेगा। घर की सुख सुविधा पर बढ़िया धन खर्च होगा। कार्य स्थल पर आपके काम की सराहना होगी और आपकी पदोन्नति भी की जा सकती है।
कुंभ राशि के जातकों के लिए साल 2024 में रहस्य के कारक केतु का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा। इस भाव में केतु का गोचर आपके लिए थोड़ा कष्टकारी साबित हो सकता है। आपको पेट की शल्य क्रिया से गुजरना पड़ सकता है। इस समय आप कोर्ट के मामले में ना ही उलझे तो आपके लिए अच्छा रहने वाला है। इस समय आपको सलाह दी जाती है कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे और समय समय पर डॉक्टर से उचित स्वास्थ्य परामर्श लेते रहिये। बाकी तंत्र मन्त्र और ज्योतिष में रूचि रखने वाले जातकों को केतु अच्छी प्रसिद्धि देगा।
प्रेम संबंधों के नज़रिये से देखे तो साल 2024 कुंभ राशि के जातकों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है। इस साल ना सिर्फ आपके प्रेमी से आपकी मुलाकात होगी बल्कि आपके जीवन पर उसका गहरा प्रभाव होगा। जो प्रेम में है उनके विवाह की मंजूरी मिलने का काम इस साल हो सकता है। वैवाहिक जीवन की बात करे तो आपकी पत्नी आपके लिए बेहद मददगार है और आपको सभी प्रकार के सुख देने की कोशिश करेगी ,अगर आप महिला है तो अपने पति के साथ रोमांस करते हुए पूरा साल निकाल दीजिए।
(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)