SCORPIO: उपेक्षा सहन नहीं कर पाते वृश्चिक राशि वाले…जानिये कैसा रहेगा 2024 का साल… हम बता रहे सभी 12 राशियों का हाल

-स्त्री के कारण हो सकती है बदनामी, 2024 में मिलेगा कई राजयोगों का लाभ, हो सकती है प्रशासनिक सेवा नियुक्ति
-वृश्चिक राशि के जातकों के नाम तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू से शुरू होते हैं

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 28 दिसम्बर!
आज के अंक में हम वृश्चिक राशि के जातकों के बारे में बता रहे हैं कि इस राशि वालों के लिए 2024 का साल कैसा रहेगा? वृश्चिक राशि वाले अपने काम के प्रति प्रतिबद्ध, दोस्ती के मामले में काफी बेहतर, स्वभाव से थोड़े जुनूनी और क्रूर, अपने करीबी लोगों के सहयोगी, खास प्रेम संबंध रखने वाले, प्रेम के बदले प्रेम की इच्छा रखने वाले और अपनी उपेक्षा को सहन नहीं करने वाले होते है। ऐसे में इनके साथ व्यवहार में सावधानी बरतने की जरूरत होती है। ज्योतिष शास्त्र में वृश्चिक राशि को जल तत्व की राशि माना गया है।
हम बताते हैं कि 2024 का साल वृश्चिक राशि वालों के लिए कैसा रहेगा?
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए देवगुरु बृहस्पति दूसरे और पंचम भाव के स्वामी हैं और साल की शुरुआत में देवगुरु आपके छठे भाव में मार्गी हो जाएंगे। देवगुरु के गोचर से वर्ष के शुरूआती 4 महीनों में आपको अपनी नौकरी में अच्छा मान सम्मान प्राप्त होगा। आपके शत्रु परास्त होंगे, आपकी सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है। विदेश यात्राओं से लाभ होगा, जीवन खुशीपूर्वक व्यतीत होगा।
नौ ग्रहों में सबसे धीमी गति से चलने वाले ग्रह शनिदेव, वृश्चिक राशि के जातकों की कुंडली में लिए पूरे वर्ष चौथे भाव में गोचर करेंगे। शनि के गोचर से पंच महापुरुष राजयोग में से एक शश राजयोग का निर्माण होगा। शनिदेव के इस गोचर से वृश्चिक राशि के जातकों को बहुत सफलता प्राप्त होगी। अपनी पैतृक संपत्ति से लाभ प्राप्त करेंगे और कार्यस्थल पर बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को शनिदेव की कृपा से बेहतरीन सफलता प्राप्त होगी।
ग्रहों के राजा सूर्य आपकी कुडली के 10वें भाव के स्वामी हैं और 14 अप्रैल को सूर्य देव अपनी उच्च की राशि मेष में प्रवेश करेंगे। सूर्य देव 12 वर्ष के बाद देवगुरु बृहस्पति के साथ छठे भाव में युति करेंगे। छठे भाव में गुरु और सूर्य की युति से विशेष राजयोग बनेगा, ऐसे में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों को सफलता प्राप्त हो सकती है। इंटरव्यू में आपका चयन हो सकता है। प्रशासनिक सेवा में आपको नियुक्ति दी जा सकती है। सरकार से जुड़कर काम कर रहे लोगों को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। शिक्षक वर्ग को प्रसिद्धि प्राप्त होगी। कर्मकांड करने वाले जातकों को देवगुरु बृहस्पति और सूर्य की कृपा से अच्छा मान सम्मान प्राप्त होगा।
साल 2024 में देवगुरु बृहस्पति 1 मई को आपके सप्तम भाव में गोचर करेंगे, गुरू वृष राशि में गोचर करेंगे। तब वृश्चिक राशि के जातकों के लिए एक बड़ा परिवर्तन होगा। इसके बाद गुरू पूरे साल इसी भाव में रहेंगे। गुरु का यह गोचर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा, क्योंकि बृहस्पति की सप्तम दृष्टि आपके प्रथम भाव पर होगी। इससे आपके वैवाहिक जीवन में चली आ रही कठिनाइयां दूर हो जाएगी। आपके व्यापार में वृद्धि होगी, आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी और परिवार और समाज में भरपूर मान सम्मान प्राप्त होगा।
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए साल 2024 की शुरुआत में करियर के लिहाज से कुछ बड़े परिवर्तन के योग बन रहे हैं। शनि और बृहस्पति दोनों की दृष्टि का संयुक्त प्रभाव आपके 10 वें भाव पर आ रहा है, जो कि आपका कर्म भाव है। ऐसे में आपको अपने कार्यालय में किसी बड़े प्रोजेक्ट को लीड करने के लिए कहा जा सकता है। आपको पदोन्नति मिल सकती है। यदि आप अपनी नौकरी बदलना चाहते हैं तो शनि देव की कृपा से आपको एक अच्छी नौकरी भी प्राप्त हो सकती है।
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए मंगल प्रथम भाव के स्वामी है और 15 मार्च को आपके चौथे भाव में शनि के साथ उनकी युति होगी। 23 अप्रैल तक मंगल कुंभ राशि में ही विराजमान रहेंगे। ऐसे में दोनों ही पाप ग्रह मंगल और शनि की चौथे भाव में युति आपके लिए थोड़ी कष्टदायक साबित हो सकती है। इस अवधि में मानसिक कष्ट में बढ़ोतरी हो सकती है, आपके साथ कोई दुर्घटना हो सकती है, आपके पैर में चोट लगने की पूरी आशंका है। इसके अलावा कार्य स्थल पर भी आपकी कुछ चीजों को लेकर आपके सीनियर नाराज हो सकते हैं। अपने स्वास्थ्य का भी आपको ख्याल रखना होगा।
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए मायावी ग्रह कहे जाने वाले राहु पूरे 2024 में पंचम भाव में गोचर करेंगे। पंचम भाव शिक्षा का भाव है, जिसे ज्योतिष शास्त्र में शुभ स्थान माना जाता है। ऐसे में यहां राहु का गोचर आपके लिए कष्टकारी साबित हो सकता है। राहु और शनि का संयुक्त प्रभाव आपके प्रथम भाव पर भी आ रहा है। ऐसे में छात्र वर्ग के लिए राहु का यह गोचर बड़ी परेशानियां खड़ी करने वाला होगा। अध्ययन में बाधा आ सकती हैं। प्रेम संबंधों के लिए भी राहु का गोचर अनुकूल नहीं है। आपको सलाह दी जाती है की राहु के इस गोचर काल के दौरान अपने घर वालों की सहमति के बिना किसी भी प्रकार के बाहरी संबंधों में ना पड़े। किसी स्त्री के कारण आपकी बदनामी भी हो सकती है।
भौतिक सुख सुविधा और स्त्री के कारक कहे जाने वाले शुक्र 31 मार्च को अपनी उच्च राशि मीन राशि में प्रवेश करेंगे और अत्यधिक बलवान हो जाएंगे। इस समय मीन राशि में शुक्र की युति राहु के साथ होगी। 24 अप्रैल तक शुक्र इसी भाव में यानी की पंचम भाव में विराजमान रहेंगे। राहु और शुक्र की पंचम भाव में युति आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां दे सकती है। इस समय आपको अपच संबंधी परेशानियों में बढ़ोतरी दिखाई देगी। आपकी यौन इच्छा चरम पर होगी। आपको सलाह दी जाती है कि इस अवधि में सुरक्षित यौन संबंध बनाए।
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए रहस्य और आध्यात्म के कारक ग्रह केतु पूरे वर्ष कन्या राशि में यानी कि 11 वें भाव में गोचर करेंगे। इस भाव में केतु का गोचर आपके लिए बहुत ही शुभ कहा जा सकता है। केतु की कृपा से वृश्चिक राशि के जातकों को पूरे साल अच्छा लाभ होगा। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। आपके लेखन में निखार आएगा। सिनेमा जगत में काम कर रहे लोगों को अच्छा मान सम्मान प्राप्त होगा। जनसंचार से जुड़े लोगों को बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। यदि आप रिसर्च से जुड़े हैं तो आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। धार्मिक यात्राएं होंगी। उन यात्राओं पर साधु संतों से मुलाकात होगी।
साल 2024 आपके प्रेम संबंधों के लिहाज से थोड़ा कठिन रह सकता है। पाप ग्रह राहु का गोचर आपके पंचम भाव में होने से रिश्तों में ग़लतफ़हमी बढ़ सकती है, प्रेम विवाह को लेकर भी आपके मन में कशमकश बनी रह सकती है। इस समय आप अपने परिवारवालों की इच्छा के खिलाफ जाकर प्रेम विवाह नहीं करे तो ही आपके लिए अच्छा होगा। वैवाहिक जीवन की बात करे तो मई के महीने के बाद देव गुरु बृहस्पति का सप्तम में गोचर पति पत्नी के प्रेम की वृद्धि करने वाला होगा, जिनका विवाह नहीं हुआ है उनका विवाह भी तय हो सकता है।
(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)