सीएम केजरीवाल को दिल्ली सरकार का नोटिस: 164 करोड़ लौटाओ नहीं तो होगी कार्रवाई

-दिल्ली सरकार के सूचना एवं प्रचार सचिव ने रकम  10 दिन में जमा करने की दी चेतावनी

जे.के.शुक्ला/ 12 जनवरी, 2023।
राजधानी दिल्ली में दिल्ली सरकार के अफसरों और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरिवाल के बीच घमासान छिड़ गया है। दिल्ली सरकार के सूचना एवं प्रचार निदेशालय ने आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक (CM OF DELHI) को करीब 164 करोड़ रुपये की रिकवरी (वापस करने) के लिए नोटिस भेजा है।
दिल्ली सरकार के सूचना एवं प्रचार निदेशालय (DIP) के सचिव की ओर से आप के संयोजक को भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि आम आदमी पार्टी ने इस रिकवरी को रुकवाने के लिए 2017 में हाई कोर्ट का रुख किया था, लेकिन कोर्ट ने इस मामले कोई स्टे देने से मना कर दिया था।
इसके पश्चात DIP ने दिसम्बर 2022 में भी AAP पार्टी को नोटिस भेजे थे लेकिन इस मामले में कोई भुगतान नही किया गया है। नोटिस में कहा गया है कि यदि 10 दिन के अंदर आप द्वारा भुगतान नहीं किया गया तो पार्टी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। DIP की ओर से जारी नोटिस में बैंक खाते की डिटेल्स भी दी गई हैं।
विज्ञापन जारी करने के पुराने मामले में है रिकवरी का नोटिस
गौरतलब है कि DIP की ओर से 163.61 करोड़ रुपये की रिकवरी के लिए जारी जो नोटिस जारी किया गया है, वो बहुत पुराना मामला है। आरोप है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी छवि बनाने के लिए कई करोड़ रुपये के विज्ञापन जारी कर दिए थे और दिल्ली सरकार के सूचना एवं प्रचार निदेशालय के द्वारा उसका भुगतान भी करवा दिया था।
AAP ने जताया विरोध
आम आदमी पार्टी (AAP) ने DIP के नोटिस पर अपना विरोध जताया है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पार्टी के सचिव ने DIP से जवाब मांगा है कि वह कौनसे विज्ञापन हैं और उनमें ऐसा क्या गलत है? बीजेपी शासित दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों के दिल्ली में बहुत से विज्ञापन लगे हुई हैं, फिर वह कैसे लगाए हुए हैं।
BJP ने बताया अमानत में खयानत
भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इसे आप सरकार और मुख्यमंत्री के द्वारा अमानत में खयानत का मामला बताया है। दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने कहा कि केजरीवाल ने अपनी पार्टी और अपना चेहरा चमकाने के लिए जनता की गाढ़ी कमाई के करोड़ों रुपये का सरकारी राजस्व से भुगतान करवा दिया। अब वही रुपया DIP ने वापस मांगा है।