ओमिक्रोन ने उड़ाया क्रिसमस और न्यू ईयर का रंग… करना होगा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन

-25 दिसंबर से 2 जनवरी तक सरकार हुई सख्त 
-ओमिक्रोन का आंकड़ा पहुंचा 400 के पार

हेमा शर्मा/ नई दिल्ली,
देशभर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के चलते सरकार चिंता में पड़ गई है। अपनी इसी चिंता के चलते सरकार ने फैसला किया है कि क्रिसमस और नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगाया जाए। क्रिसमस के जश्न को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित ना करते हुए गिरजाघरों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जश्न की अनुमति दी गई है।

यह भी पढ़ें: 23 जनवरी 2022 को होगी UPTET (यूपीटीईटी) की परीक्षा आ गई नई डेट

गौरतलब है कि नए वेरिएंट के तेजी से पैर पसारने के कारण देश-दुनिया में चिंता का माहौल है। ओमिक्रोन के बीच क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है जिस कारण जश्न की धूम धूमिल पड़ गई है। हालांकि क्रिसमस से लेकर नए साल तक सरकार ने कोविड   प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जश्न मानने के अनुमति दी गई है। परंतु यदि कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं हुआ तो सरकार द्वारा सख़्त क़दम उठाया जाएगा।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उधव ठाकरे ने क्रिसमस के अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए कोविड 19 के नियमों का पालन करने की हिदायत दी है। ठाकरे ने ट्वीट कर कहा कि सभी को क्रिसमस की हार्दिक शुभकामनाएं जसे की हम सब नए साल 2022 के स्वागत के लिए तैयार है आइए हम सतर्क रहें और सुनिश्चित करे कि सभी सुरक्षा उपाय और कोविड प्रोटकाल का पालन किया जाए। 50% के साथ चर्च में मिले भक्तों को इजाज़त
महाराष्ट्र सरकार ने क्रिसमस के मौके पर गिरजाघरों से कहा है कि ओमिक्रोन के मद्देनजर चर्च में केवल 50% लोगों को इजाज़त दी जाए ताकि ओमिक्रोन पर नियंत्रण रखा जा सके। साथ ही मुंबई में नाइट कर्फ्यू के साथ पार्टियों पर बैन लगा दिया हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के बाजारों में नो मास्क नो एंट्री नियम ‘सख्ती से करना होगा पालन’

दिल्ली में सिर्फ प्रार्थना के लिए खुलेंगे चर्च
नए वेरिएंट के चलते दिल्ली सरकार ने क्रिसमस और नए साल  के मौके पर सख्ती बढ़ा दी है। एक तरफ जहाँ कोरोना और ओमिक्रोन ने तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए है वहीं दूसरी तरफ़ फेस्टिवल पर रोक ने लोगों के उत्साह को भंग कर दिया है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कहा है कि क्रिसमस और न्यू ईयर पर होने वाले बड़े जश्नो पर रोक रहेगी हालांकि इस दौरान भक्तों के लिए 50% के साथ धार्मिक स्थल खोले जाएँगे।