बीजेपी के झुग्गी सम्मान के जवाब में आप का ‘आरओ वाटर एटीएम’

-झुग्गी बस्तियों में आरओ वाटर के एटीएम लगवायेगी केजरीवाल सरकार

एसएस ब्यूरो/ नयी दिल्ली
दिल्ली प्रदेश भारतीय जनता पार्टी की झुग्गी सम्मान यात्रा का तोड़ आम आदमी पार्टी ने निकाल लिया है। अब राजधानी दिल्ली में झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को पानी के टैंकर के लिए लंबी कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। क्योंकि सरकार की योजना इन झुग्गी बस्तियों में अगले साल के अंत तक लगभग 1000 ‘आरओ वाटर वेंडिंग मशीन’ (वाटर एटीएम) लगाने की है, जो 24 घंटे काम करेगी।

यह भी पढ़ेंः निगम चुनाव का दबावः 23 से 26 नवंबर को पेश होगा नगर निगम का बजट

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड जैसे सरकारी केंद्रों के मौजूदा नलकूपों पर ‘वाटर एटीएम’ लगाए जाएंगे। यह प्रस्ताव अप्रैल 2022 में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के होने वाले चुनावों से पहले आया है। केजरीवाल सरकार इस परियोजना पर काम अप्रैल 2022 तक शुरू करेगी, जिसे दिसंबर 2022 तक पूरा हो जाएगा। लेकिन चुनावी मौसम में इस परियोजना का लाभ आम आदमी पार्टी को वोटों के रूप में हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः फुल स्विंग में चलेंगी ट्रेन… हटा ’स्पेशल’ का तमगा… घटा किराया

दिल्ली सरकार के एक आला अधिकारी के मुताबिक जल वितरण प्रणालियां धीरे-धीरे टैंकर की जगह ले लेंगी। टैंकर के कारण झुग्गी बस्तियों, जे जे क्लस्टर में रहने वाले लोगों को बहुत परेशानी होती है। झुग्गी बस्तियों में लोगों को एक टैंकर के लिए घंटों लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ता है। यह टैंकर भी क्षेत्र में पहुंचने के 15 मिनट के भीतर खाली हो जाते हैं। कई बार टैंकर उन तक नहीं पहुंच पाते हैं। अब इस वितरण प्रणाली के माध्यम से आरओ-फिल्टर्ड पानी चौबीसों घंटे उपलब्ध कराया जाएगा।
डीजेबी उपलब्ध करायेगा एटीएम कार्ड
इस परियोजना में प्रत्येक 500 घरों या 2,000 लोगों के लिए 100 किलोलीटर पानी, यानी कि प्रति परिवार के लिए प्रति दिन 200 से 250 लीटर पानी की व्यवस्था की जाएगी। दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) इस योजना के लिए प्रत्येक घर को एक कार्ड उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है। इस कार्ड के जरिये प्रत्येक परिवार को रोजाना एक निश्चित मात्रा में पीने का पानी मिल सकेगा और दिल्ली सरकार की मुफ्त में पानी उपलब्ध कराने की योजना भी कारगर रूप ले सकेगी।
24 घंटे काम करेगा वाटर एटीएम
योजना के मुताबिक यह वाटर एटीएम 24 घंटे काम करेंगे, जबकि यदि टैंकर से पानी उपलब्ध कराया जाये तो 24 घंटे जलापूर्ति संभव नहीं हो पाती है। प्रति परिवार प्रतिदिन एक निश्चित मात्रा में पानी की आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए कोई कतार और लंबी प्रतीक्षा नहीं होगी क्योंकि ये वेंडिंग मशीन 24 घंटे काम करेगी। ऐसी मशीन लगाने से प्रति परिवार पानी की उपलब्धता भी बढ़ जाएगी।
1 लाख लीटर पानी देगा वाटर एटीएम
शीर्ष अधिकारी के मुताबिक डीजेबी के एक टैंकर में 3,000 लीटर पानी होता है। यदि एक दिन में पांच टैंकर एक क्षेत्र में भेजे जाएं तो भी लोगों को अधिकतम 15,000 लीटर पानी मिलता है। लेकिन एक वेंडिंग मशीन से एक लाख लीटर पानी निकलेगा। उन्होंने बताया कि ड्राइवरों के वेतन, ईंधन और अन्य परिचालन तथा रखरखाव की लागत को ध्यान में रखते हुए टैंकरों के माध्यम से 1000 लीटर पानी की आपूर्ति करने पर डीजेबी को 150-200 रुपये का खर्च आता है। जबकि वेंडिंग मशीन के माध्यम से प्रति 1000 लीटर पानी की लागत काफी कम होगी।
टैंकरों से बड़ी मात्रा में पानी की बरबादी
अधिकारी के मुताबिक टैंकर से एक स्थान से दूसरे स्थान तक पानी भेजने में बड़ी मात्रा में पानी की बर्बादी भी होती है। इसके अलावा 10 में से केवल चार टैंकर अपने गंतव्य तक पहुंच पाते हैं। हालांकि उन सभी पर जीपीएस सिस्टम लगाया गया है। दिल्ली में लगभग 6 हजार टैंकर झुग्गी बस्तियों को पानी की आपूर्ति करते हैं। शुद्धिकरण की प्रक्रिया में पानी की बर्बादी को कम करने के लिए सरकार वेंडिंग मशीन में उन्नत आरओ सिस्टम का उपयोग करेगी।