पेटीएम के मालिक से 20 करोड़ की रंगदारी, तीन गिरफ्तार

-कंपनी कर्मचारी ही निकले रंगबाज
-महिला निजी सचिव ने बुना था जाल

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
बैंकिंग और भुगतान के क्षेत्र में काम कर रही पेटीएम कंपनी के कंपनी का डाटा लीक करने की धमकी देकर 20 करोड़ की रंगदारी मांगने वाले तीन लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। रंगदारी मामले में पेटीएम मालिक की निजी सचिव, उसके पति और कंपनी के एडमिन को गिरफ्तार किया गया है। एक आरोपी अभी फरार है। पेटीएम मालिक अजय शेखर शर्मा ने नोएडा सेक्टर- 20 स्थित कोतवाली में मामला दर्ज कराया था। इसमें आरोप लगाया था कि सोनिया धवन 7-8 साल से उसके भाई विजय शेखर के ऑफिस में निजी सचिव के तौर काम कर रही थी। उसके पास कंपनी से जुड़े और दोनों भाइयों के निजी दस्तावेज व अन्य गोपनीय जानकारियां थीं।
सोनिया ने कुछ दिन पहले कंपनी के लेपटॉप और उनके भाई के मोबाइल से कुछ डाटा चोरी कर लिया था। इसके बाद कंपनी में एडमिन देवेंद्र कुमार की मदद से कोलकाता पहुंचाया। कोलकाता में देवेंद्र ने अपने दोस्त रोहित चोमल को 20 फीसदी कमीशन का लालच देकर रंगदारी की रकम अपने खाते में मंगाने को कहा। इसके बाद देवेंद्र ने 20 सितंबर को थाइलैंड के नंबर से विजय शेखर को व्हाटसएप कॉल कर रंगदारी मांगी। उसने 10 करोड़ आईसीआईसीआई बैंक एक के खाते में डालने को कहा। शेखर भाइयों ने कोलकाता से मिले अकाउंट के लिंक का आईपी एड्रेस निकलवाया तो रोहित चोमल की पहचान उजागर हो गई।
उसके खिलाफ कार्रवाई की धमकी दी तो उसने सोनिया, उसके पति रूपक जैन और देवेंद्र की पोल खोल दी। तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि चोमल को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस टीम कोलकाता गई है।

पहले ही दी जा चुकी थी दो लाख रुपये की रंगदारी

इस पूरे मामले पर पेटीएम कंपनी के मालिक अजय शेखर शर्मा ने बताया कि ’’कंपनी में सोनिया धवन निजी सचिव ने एडमिन देवेंद्र कुमार व अपने पति रूपक जैन के साथ मिलकर उनकी व उनके भाई के मोबाइल व लेपटॉप का सीक्रेट डाटा चोरी कर लिया। जबकि कंपनी की ओर से पूरा विश्वास करके उन्हीं के पास सभी सीक्रेट डाटा के पासवर्ड थे। उनके द्वारा अगर डाटा लीक कर दिया जाता तो कंपनी को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता था। इसलिए 15 अक्तूबर को दो लाख रुपये रंगदारी के रूप में दिए जा चुके थे। जबकि 20 करोड़ की रंगदारी मांगी गई थी और 10 करोड़ रुपये उसी समय जमा कराने का दबाव बनाया जा रहा था।’’
एसएसपी गौतमबुद्ध नगर डॉ. अजयपाल शर्मा ने बताया कि ’’पेटीएम कंपनी के मालिक से 20 करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने की शिकायत सोमवार को मिली थी। तत्काल रिपोर्ट दर्ज कराई गई और उसके बाद कंपनी की निजी सचिव सोनिया, उसके पति रूपक जैन और कंपनी के एडमिन देवेंद्र को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपियों की रिमांड की अर्जी अदालत में डाली जाएगी। जिससे उनको पूछताछ करने के लिए रिमांड पर लिया जा सके।’’