दिल्ली में 31 मई से शुरू होगा अनलॉक… एक सप्ताह के लिए बढ़ा लॉकडाउन

-सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान, बोले- अगले सोमवार से धीरे-धीरे खुलेगा लॉकडाउन

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) में कोरोना (Covid-19) का संक्रमण तेजी से कम हो रहा है, इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने लॉकडाउन (Lock down) की अवधि को एक सप्ताह और आगे बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि सोमवार 31 मई 2021 से दिल्ली में अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Positivity Rate) की दर रविवार को पिछले 24 घंटों में 3 फीसदी से नीचे यानी 2.5 फीसदी पर आ गई है। इसके बावजूद सावधानी बरतते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन में कोई छूट नहीं दी है और केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में लगे लॉकडाउन की अवधि को एक बार फिर बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ेंः- दिल्ली में आज से 18 से 44 वालों का वैक्सीनेशन बंद

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्लीवासियों की राय के अनुसार लॉकडाउन को एक सप्ताह के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। लॉकडाउन अगले सोमवार (31 मई) सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा और इसमें पहले की तरह प्रतिबंध जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटें में दिल्ली में कोरोना के 1600 नए मरीज सामने आए हैं। इस दौरान संक्रमण की दर केवल 2.5 फीसदी रही, जो एक समय 36 फीसदी तक पहुंच गयी था। उन्होंने कहा कि अगर इसी तरह केस घटते रहे तो 31 मई से लॉकडाउन में राहत दी जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- वृष राशि में 4 ग्रहों का सफर… राहु की बुरी नजर…5 राशियों पर!

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि जब पूरे देश में दूसरी लहर आई थी तो देश में सबसे पहले यानी 20 अप्रैल 2021 से लॉकडाउन दिल्ली में ही लगा था। एक महीने में दिल्ली के लोगों के अनुशासन की वजह से कोरोना की लहर कमजोर हो रही है। अब ऐसा लग रहा है कि हम कोरोना पर काबू पाते नजर आ रहे हैं। सभी ने मिलकर सारी समस्याओं को खत्म करने में बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि वैक्सीन की समस्या भी जल्दी दूर होगी। हम वैक्सीन लगाने की तैयारी कर रहे हैं। हमारी कोशिश है जल्द से जल्द दिल्लीवासियों को वैक्सीन लग सके। सीएम ने कहा कि तीसरी वेव अगर आती है तो दिल्ली सरकार उसकी भी तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ेंः- क्यों पांडवों ने बनवाया था केदारनाथ मंदिर?… भोलेनाथ बने मुक्तिदाता

आपको बता दें कि दिल्ली में 19 अप्रैल की रात 10 बजे से लॉकडाउन लागू है। तब से लेकर अभी तक लॉकडाउन को पांच बार बढ़ाया जा चुका है। उसका फायदा यह मिला कि जो संक्रमण दर 36 फीसदी तक पहुंच गयी थी वह अब 3 फीसदी से भी नीचे आ गया है। मगर सरकार का मानना है कि अगर तुरंत राहत दी गई तो अभी तक सख्ती से जो राहत मिली है वह गड़बड़ हो सकती है। इसलिए सरकार ने दिल्ली में लॉकडाउन की अवधि एक और हफ्ते के लिए बढ़ा दी है। 31 मई से दिल्ली में लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट दी जायेगी।