हरियाणा में 1 अक्टूबर और जम्‍मू-कश्‍मीर में तीन चरणों में होगा मतदान…4 अक्‍टूबर को आयेंगे नतीजे

-जम्मू कश्मीर में 18 एवं 25 सितंबर व 1 अक्टूबर को होगा मतदान

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्‍लीः 16 अगस्त।
हरियाणा (Haryana) और जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu & Kashmir) में विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Elections) कराने का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने 16 अगस्‍त 2024 को दोनों प्रदेशों में होने वाले चुनावों का ऐलान किया है। मुख्‍य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दोनों राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान करते हुए कहा कि हरियाण में केवल एक ही फेज में जबकि जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में मतदान कराया जायेगा। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद से करीब एक दशक के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव कराये जा रहे हैं। फिलहाल जम्मू कश्मी केंद्र शासित प्रदेश है।
मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajiv Kumar) ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि जम्‍मू-कश्‍मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्‍टूबर 2024 को वोट डाले जाएंगे। मतों की गिनती 4 अक्‍टूबर को होगी। जम्‍मू-कश्‍मीर में पहले चरण के लिए 20 अगस्‍त, दूसरे के लिए 29 अगस्‍त और तीसरे चरण के चुनाव के लिए 5 सितंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। पहले चरण के लिए 27 अगस्‍त, दूसरे के लिए 5 सितंबर और तीसरे फेज के लिए पर्चा दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर 2024 रखी गई है। उम्मीदवार 30 अगस्‍त, 9 सितंबर और 17 सितंबर तक अपने नामांकन वापस ले सकेंगे।
हरियाणा में होगा एक चरण में चुनाव
हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए सियासी मैदान सज गया है। हरियाणा में एक ही चरण में वोटिंग होगी। हरियाणा में विधानसभा की सभी सीटों के लिए 1 अक्‍टूबर 2024 को वोट डाले जाएंगे। इसके बाद मतगणना 4 अक्‍टूबर को होगी। इस बार का हरियाणा का विधानसभा चुनाव काफी दिलचस्‍प होने की संभावना है। सत्‍तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने अपनी तरफ से चुनाव की पूरी तैयारी होने का दावा किया है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार ने ने कहा कि हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों पर 2.01 करोड़ मतदाता हैं। 27 अगस्त को मतदाता सूची जारी कर दी जायेगी। इस बार मल्टी हाउसिंग सोसाइटी में भी पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।