आखिर थम ही गया व्यापार मंडल में उठा तूफान!

-सबसे ज्यादा सवाल उठाने वाले व्यापारी नेता ने मांगी माफी
-भारतीय उद्योग व्यापार मंडल में सब कुछ ठीक चल रहाः कुमार

हीरेन्द्र सिंह राठौड़/ नई दिल्ली
भारतीय उद्योग व्यापार मंडल में उठा बगावत का तूफान फिलहाल थम गया है। लेकिन कुछ तथाकथित व्यापारी नेता इस विवाद की वजह से नंगे हो गए हैं। नये मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई के साथ लगातार बढ़ते जा रहे विवाद पर लगभग विराम लग गया है। दूसरी ओर रविवार तक 21 सदस्यों के कोर ग्रुप की बैठक बुलाकर हाल ही में लिये गये निर्णयों पर सर्वसम्मति की मुहर लगाई जा सकती है। इसके साथ ही व्यापार मंडल में एक वरिष्ठ महामंत्री दिल्ली से भी चुने जाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। बताया जा रहा है कि एक ओर सबसे ज्यादा सवाल उठाने वाले व्यापारी नेता ने अपनी गतिविधियों के लिए माफी मांग ली है। दूसरी ओर व्यापारी नेताओं में गवर्निंग बॉडी के दिल्ली से एक सदस्य को लेकर ज्यादा नाराजगी है। इस सदस्य ने अपने ‘आका’ के पक्ष में परिणाम नहीं आने पर तीन सदस्यों वाली कमेटी के सदस्यों को फोन करके धमकाने की कोशिश की है।

यह भी पढ़ेंः- चुनावी साल में बीजेपी नहीं दे सकी निगमों को मजबूत नेतृत्व… आम आदमी पार्टी को मिला ‘ओपन कॉरिडोर’

हालांकि कोर गु्रप (गवर्निंग बॉडी) के सदस्य पवन कुमार ने बताया कि अब भारतीय उद्योग व्यापार मंडल में कोई विवाद नहीं है। हो सकता है कि किसी को कोई गलतफहमी रही हो। लेकिन अब कोर ग्रुप के प्रमुख सदस्यों ने फैसला किया है कि तीन सदस्यों वाली समिति द्वारा चेयरमैन के साथ मिलकर लिये गये निर्णयों को अगले दो-चार दिन में सभी सदस्यों की बैठक में चर्चा करके पारित कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि गवर्निंग बॉडी के सभी लोग समझदार हैं और ऐसा कोई काम नहीं करेंगे, जिससे कि व्यापार मंडल को नुकसान पहुंचता हो।

यह भी पढ़ेंः- जानें, किसको ग्रहण लगायेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण… और किसके हिस्से होगा शुभ-लाभ?

बता दें कि इसी साल अप्रैल महीने में राष्ट्रीय अध्यक्ष श्याम बिहारी मिश्र और चेयरमैन मनोहर लाल कुमार के निधन के बाद यह दोनों पर खाली हो गये थे।पिछले दिनों संगठन के पदाधिकारियों ने मिलकर 21 सदस्यीय गवर्निग बॉडी बनाई थी। इस बॉडी का चेयरमैन जयपुर के बाबूलाल गुप्ता को बनाया गया था। इस कमेटी को जिम्मेदारी सोंपी गई थी कि इन्हीं 21 सदस्यों में से ही किसी को संगठन का अध्यक्ष व चेयरमेन बनाया जाये। लेकिन यह 21 सदस्यों में तय नहीं हो सका तो बाबूलाल गुप्ता ने एक 3 सदस्यों की कमेटी बना दी थी, जिसे अधिकार दिया गया था कि वह सभी 21 सदस्यों से बात करके अध्यक्ष और चेयरमैन के नाम फाइनल करे।

यह भी पढ़ेंः- 2 लाख दलित विद्यार्थियों के रोल नंबर रोके जाने पर एससी कमीशन सख्त

इस कमेटी ने सभी सदस्यों से बात करके विजय प्रकाश जैन को अध्यक्ष एवं बाबू लाल गुप्ता को चेयरमैन बनाने की घोषणा की थी। इस कमेटी ने दो नये पदों के सृजन की भी सिफारिश की है। जो कि एक कार्यकारी अध्यक्ष और दक्षिण भारत के लिए एक वरिष्ठ महामंत्री का पद है। कार्यकारी अध्यक्ष बतौर बालकिशन अग्रवाल और दूसरे वरिष्ठ महामंत्री के रूप में तमिलनाडु के स्वामी तेजानंद को मनोनीत किया गया है। बाबूलाल गुप्ता और तीन सदस्यां वाली कमेटी ने इन चारों ही पदों पर मनोनयन के संबंध में 5 जून 2021 को एक पत्र जारी किया था, जिसे 6 जून को सभी सदस्यों को भेजा गया था। लेकिन मनोनयन से संबंधित सूचना सामने आने के बाद से ही व्यापार मंडल के कुछ पदाधिकारी व्यापारी सियासत के मैदान में तलवारें लेकर कूद पड़े हैं।