RG7

ग्रहों के राजा करेंगे कर्क राशि में गोचर… इन राशि वालों को मिलेगा लाभ

-16 जुलाई को 11ः08 बजे कर्क राशि में प्रवेश करेंगे सूर्य

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 5 जुलाई।
ग्रहों के राजा सूर्य 16 जुलाई 2024 को चंद्रमा की राशि कर्क में गोचर करने जा रहे हैं। एक तरफ सूर्य को ग्रहों का राजा कहा जाता है वहीं कर्क राशि प्राकृतिक राशि चक्र की चौथी राशि है। सूर्य का कर्क राशि में गोचर 16 जुलाई 2024 को 11ः08 पर हो जाएगा। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ऊर्जा का स्रोत माना जाता है और यह अन्य सभी ग्रहों में से सबसे महत्वपूर्ण भी होता है। सूर्य का चंद्रमा की राशि कर्क में गोचर करना मेष सहित कई राशियों के लिए शुभ फलदायी रहने वाला है। सूर्य के कर्क राशि में प्रवेश को कर्क संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। सूर्य की जिस व्यक्ति पर कृपा होती है उस व्यक्ति को पर्सनल लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक हर जगह मान सम्मान, और सफलता मिलती है। करियर के मामले में भी सूर्य का बेहद महत्व है।
आप भी जानिये कौन हैं वह भाग्यशाली लोगः-
मेष (ARIES):
मेष राशि के जातकों के लिए सूर्य पंचम भाव का स्वामी है और चतुर्थ भाव में गोचर करने जा रहा है। सूर्य का कर्क राशि में गोचर आपको प्रगति दिलाएगा और आप अपने जीवन में आराम हासिल करने में कामयाब होंगे। सूर्य का गोचर आपकी राशि से चौथे भाव में होने जा रहा है। सूर्य के यह गोचर आपके करियर के लिहाज से काफी अच्छा साबित होगा। आपको इस दौरान अपने करियर में प्रगति देखने को मिलेगी। आप अपने जीवन में काफी राहत महसूस करेंगे। करियर के मोर्चे पर सूर्य का यह गोचर आपको काफी आगे लेकर जायेगा। आप इस दौरान काफी संतुष्ट महसूस करेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति पहले से कहीं ज्यादा अच्छा होगी। आपका अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल पहले से काफी अच्छा रहने वाला है। आपके रिश्ते में अनुकूलता आएगी।
वृषभ (TAURUS: वृषभ राशि के जातकों के लिए सूर्य चतुर्थ भाव का स्वामी है और आपके तृतीय भाव में गोचर करने जा रहा है। तीसरे भाव में गोचर होने से आप अपने परिवार के लोगों के लिए साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। करियर के लिहाज से आपको अपने करियर में विकास और कामयाबी दोनों हासिल होंगे। आप इस अवधि में अच्छी मात्रा में धन कमाने में कामयाब रहेंगे। आपका पारिवारिक जीवन भी काफी अच्छा रहने वाला है। आप अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्तों में गहराई महसूस करेंगे। साथ ही आप दोनों के बीच काफी अच्छा तालमेल देखने को मिलेगा। आपका उनके साथ रिश्ते पहले से मजबूत होगा।
मिथुन (GEMINI): मिथुन राशि के जातकों के लिए सूर्य तृतीय भाव का स्वामी है और आपके द्वितीय भाव में गोचर करने जा रहा है। सूर्य का कर्क राशि में गोचर आपको अपने करियर के संबंध में विकास और भाग्य मिलने के संकेत दे रहा है। इस दौरान आपको करियर में उन्नति मिलेगा। भाग्य पूरी तरह से आपका साथ देने वाला है। नौकरीपेशा लोग इस अवधि में आप अपनी योजनाओं के बल पर सफलता प्राप्त करने में सफल रहेंगे। व्यवसाय के सिलसिले में यात्रा के भी योग बन रहे हैं। आप अपने पार्टनर के साथ इस दौरान किसी सरप्राइज ट्रिप पर जा सकते हैं। सेहत के लिहाज से यह गोचर पूरी तरह से आपके पक्ष में रहने वाला है। आप इस दौरान पहले से काफी ज्यादा फिट महसूस करेंगे।
सिंह (LEO): सिंह राशि के जातकों के लिए सूर्य प्रथम भाव का स्वामी होकर आपके बारहवें घर में गोचर करने जा रहा है। सूर्य का कर्क राशि में गोचर आपको अवांछित उद्देश्य के लिए ज्यादा यात्राएं करने के संकेत दे रहा है जिससे आपका समय भी जाएगा और आपकी ऊर्जा भी खर्च होगी। इस अवधि में आपको पहले से कहीं ज्यादा यात्राएं करनी पड़ सकती है। जो लोग विदेश में काम करने की इच्छा रखते हैं उन्हें इस दौरान सफलता मिलेगी। व्यावसायिक मोर्चे पर आपको प्रतिस्पर्धियों से नुकसान और खतरे का सामना करना पड़ेगा। आर्थिक दृष्टि से आपको अच्छा धन लाभ हासिल हो सकता है। आपको आंखों से संबंधित कोई समस्या परेशान कर सकती है।
वृश्चिक (SCORPIO): वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य दशम भाव का स्वामी होकर आपके नवम भाव में गोचर करने जा रहा है। सूर्य का कर्क राशि में गोचर आपको काम के प्रति ज्यादा सचेत रहने के संकेत दे रहा है और आपको काम पर ज्यादा ध्यान देना होगा। इस दौरान आपको काम के प्रति अधिक सचेत रहने की जरूरत है। आपको नौकरी में नए अवसर प्राप्त होंगे। आपको धन लाभ मिलने के साथ साथ आपको खर्चों में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। जो लोग नई नौकरी की तलाश में हैं उन्हें इस अवधि में काफी अच्छे मौके मिलने वाले हैं।
(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)