दिवाली से पूर्व मिल सकता है दक्षिणी दिल्ली के कांट्रैक्ट टीचर्स को नौकरी का तोहफा!

-सर्व शिक्षा अभियान के तहत होगी दोबारा से नियुक्ति… हटेगी बार-बार बेरोजगार होने की तलवार

हीरेन्द्र सिंह राठौड़/ नई दिल्ली
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के प्राथमिक विद्यालयो में पढ़ाने वाले कांट्रैक्ट टीचर्स के लिए जल्दी ही खुशखबरी मिल सकती है। लंबे समय से बेराजगारी की मार झेल रहे इन शिक्षकों को दिवाली से पहले अपनी नौकरी वापस मिलने का तोहफा मिल सकता है। दिल्ली सरकार ने इनके लिए फाइल को आगे बढ़ा दिया है। बताया जा रहा है कि अब इन शिक्षकों की सेलरी का भार दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार उठायेगी और नगर निगम पर इनकी सेलरी का नाम मात्र का भार ही पड़ेगा।

यह भी पढ़ेंः नॉर्थ DMC मैरिट में पिछड़ी विज्ञापन कंपनियों के सहारे उत्तरी निगम का प्रेस एवं सूचना निदेशालय

दरअसल यह कांट्रैक्ट टीचर्स कोरोना के चलते दिल्ली में लगे लॉकडाउन की मार झेल रहे हैं। हर साल मई में इनका कांट्रैक्ट खत्म होता था और जुलाई महीने में दोबारा से शुरू हो जाता था। लेकिन लॉकडाउन की वजह से जब प्राथमिक विद्यालय भी नहीं खुले तो इन शिक्षकों का कांट्रैक्ट भी रिन्यू नहीं कया गया। जिसकी वजह से यह शिक्षक बेराजगार हो गये हैं। इनकी संख्या साढ़े छह सौ से ज्यादा है। लेकिन अब इनकी समस्या का समाधान निकाला जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः सील कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स में घड़ल्ले से हो रही दुकानों की रजिस्ट्री… दो प्लॉटों की बेसमेंट पार्किंग में बनाई दुकानें

कांट्रैक्ट टीचर्स के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को दक्षिणी दिल्ली के महापौर मुकेश सूर्यान से मुलाकात की। इसके बाद मुकेश सूर्यान ने कहा कि हम जल्दी कांट्रैक्ट टीचर्स की समस्या का हल निकालने जा रहे हैं। फिर इन्हें बार-बार अपनी नौकरी के रिनुअल की चिंता नहीं समायेगी। हालांकि इसमें थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन जल्दी ही इस समस्या का निदान निकाल लिया जायेगा।

यह भी पढ़ेंः बीजेपी के दो दर्जन पार्षद पार्टी नेतृत्व के राडार पर… भ्रष्टाचार मामले में हो सकती है कार्रवाई

सूत्रों का कहना है कि दिल्ली सरकार इन कांट्रैक्ट टीचर्स के लिए पूर्वी दिल्ली नगर निगम की तरह सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत वेतन की जिम्मेदारी लेने जा रही है। इसके तहत करीब 80 फीसदी धनराशि केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार द्वारा वहन की जाती है। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम को इनके वेतन पर महज 15 से 20 फीसदी राशि ही खर्च करनी होगी। इसके पश्चात इन टीचर्स की नौकरी का हर साल रिनुअल तो होगा, लेकिन नगर निगम की आर्थिक तंगी के चलते उन्हें बेरोजगारी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ेंः पूर्व मेयर पर हमला मामलाः आरोपी बिल्डर माफिया की अग्रिम जमानत याचिका खारिज… 2017 में कार्रवाई पर अब भी चल रहा अवैध ‘ला-कासा’ शॉपिंग कॉम्पलेक्स!

दूसरी ओर आम आदमी पार्टी के निगम पार्षद और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में प्रतिपक्ष के नेता प्रेम चौहान ने कहा कि हमने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से आग्रह किया है कि जिस तरह से सर्व शिक्षा अभियान के तहत पूर्वी दिल्ली नगर निगम के कांट्रैक्ट टीचर्स को वेतन दिया जा रहा है, उसी तरह से दक्षिणी दिल्ली निगर निगम के कांट्रैक्ट टीचर्स को भी उसी योजना में शामिल किया जाना चाहिए। हमें उम्मीद है कि दिल्ली सरकार की ओर से दीवाली से पहले खुशखबरी मिल सकती है।