4 दिसंबर को सूर्य ग्रहण… जानें आपकी राशि पर क्या होगा असर?

-अमावस्या के दिन होने जा रही बड़ी खगोलीय घटना

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्ली
मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए दिसंबर का महीना विशेष साबित होने वाला है। महीने की शुरूआत में बड़ी खगोलीय घटना होने जा रही है। जिनकी वजह से सभी राशियों के जातकों के ऊपर असर पड़ने वाला है। इन ज्योतिषीय घटनाओं की वजह से व्यक्ति की सेहत, करियर और आर्थिक जीवन पर भी असर पड़ता है।

यह भी पढ़ेंः मेघालय में कांग्रेस को झटकाः 17 में से 12 विधायक तृणमूल में शामिल

4 दिसंबर को सूर्य ग्रहण
इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण शनिवार 4 दिसंबर 2021 को मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या की तिथि को लगने जा रहा है। मान्यता है कि शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है। सूर्य और शनि के बीच पिता और पुत्र का संबंध है। माना जाता है कि जब ग्रहण की स्थिति बनती है तो सूर्य की शक्ति कमजोर पड़ जाती हैं। सूर्य को ग्रहों का राजा बताया गया है। इसके साथ ही गुरु का संबंध आत्मा से है।

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट ने लगाई केंद्र को फटकार,’ सरकार के उपायों से नहीं बल्कि तेज हवाओं से कम हुआ प्रदूषण’

आप भी जानें किन राशियों के जातकों को रहना होगा सावधान?
मेषः पैसे-धन के मामले में सावधान रहें, धोखा मिल सकता है। सोच समझकर ही लेन-देन करें। किसी भी नये व्यक्ति के साथ पैसे का लेन-देन नहीं करें।
वृषभः मानसिक तनाव हो सकता है, कार्य क्षमता प्रभावित होगी। अपने लक्ष्य पर नजर रखें और अपने गुस्से पर काबू बनाये रखें व सोच समझकर बात करें।

यह भी पढ़ेंः माननीय का कारनामा…‘आप’ एमएलए ने बीजेपी पार्षद को जड़ा थप्पड़

मिथुनः लक्ष्य को पाने में मुश्किल आ सकती है, धैर्य न खोएं। सोच समझकर ही कुछ बोलें और अपने लक्ष्य को पाने के लिए आगे बढ़ें।
कर्कः विवाद की स्थिति से बचें, जीवन साथी का ध्यान रखें। परिवार के लोगों के साथ समय बितायें और दोस्तों के साथ संबंध अच्छे बनाये रखें।
सिंहः निर्णय गलत हो सकते हैं, अपने मित्रों व सहयोगियों से सलाह लेकर कार्य करें। किसी भी निर्णय हो जल्दबाजी में नहीं लें, गलती हो सकती है।
कन्याः धन का व्यय परेशान कर सकता है, जीवन साथी की सेहत का ध्यान रखें। अनचाहा खर्च हो सकता है, हाथ रोककर खर्च करें। अपनी वाणी पर कंट्रोल रखें।
तुलाः व्यापार में सावधानी बरतें। बड़ा निवेश सोच समझ कर करें। कोई भी लेन-देन सोच समझकर ही करें। वाणी पर नियंत्रण रखें।
वृश्चिकः धन की बचत करने का प्रयास करें, तनाव न लें। आपके रूके हुए कार्यों में सफलता मिल सकती है। वाणी पर नियंत्रण रखें और विवाद वाली कोई बात नहीं करें।
धनुः गलत संगत और गलत आदतों से दूर रहें, हानि हो सकती है। परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बितायें, अनचाहे लोगों के साथ यात्रा नहीं करें।
मकरः कार्यस्थल पर चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। बॉस के साथ बातचीत में संयम बरतें और वाणी पर नियंत्रण रखें। यात्रा पर जाने का योग है।
कुंभः अहंकार और क्रोध से कार्य बिगड़ सकते हैं, सावधान रहें। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें और परिवार के लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बितायें।
मीनः समय पर कार्यों को पूरा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आलस का त्याग करें। मेहनत पर ध्यान दें और लक्ष्य पर फोकस करें।