MCD में AAP को झटकाः हिंदूराव अस्पताल मामले में बैकफुट पर मेयर शैली ओबरॉय…

-4 दिसंबर को हिंदूराव अस्पताल के औचक दौरे के दौरान एमएस को सस्पेंड करने के दिये थे आदेश
-निदेशक अस्पताल प्रशासन और निगम आयुक्त ने जारी नहीं किया सस्पेंशन का आदेश
-डाक्टर्स और निगम स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों के द्वारा विरोध जताने पर बदले मेयर के स्वर

हीरेन्द्र सिंह राठौड़/ नई दिल्लीः 8 दिसंबर, 2023।
हिंदूराव अस्पताल (Hindurao Hospital) के मामले में दिल्ली की मेयर और आम आदमी पार्टी (AAP) की निगम पार्षद शैली ओबरॉय (Mayor Shelly Obroy) बैकफुट पर आ गई हैं। अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट (MS) को सस्पेंड करने के आदेश पर मेयर के स्वर बदल गये हैं। अब उन्होंने एमएस के साथ बैठकर बातचीत के जरिये अंतरविरोध को खत्म करने की बात कही है। दरअसल निदेशक अस्पताल प्रशासन (Director Hospital Administration) और निगम आयुक्त (Commissioner) के द्वारा मेयर के आदेश की तामील करने से मना करने और डॉक्टर्स और दिल्ली नगर निगम की स्वास्थ्य सेवाओं से जड़े विभिन्न संगठनों के द्वारा मेयर के आदेश पर विरोध जताने हड़ताल की धमकी दिये जाने के बाद मेयर शैली ओबरॉय को अपने एमएस के ‘सस्पेंशन’ वाले आदेश से पीछे हटना पड़ा है।
गौरतलब है कि बीते 4 दिसंबर को मेयर शैली ओबरॉय ने नगर निगम के सबसे बड़े हिंदूराव अस्पताल का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने मरीजों की शिकायतों और अस्पताल में गंदगी और कई कामों में अनियमितताओं को आधार बताते हुए अस्पताल के एमएस मुकेश कुमार को सस्पेंड करने का आदेश दिया था। परंतु चार दिन बीत जाने के बावजूद मुकेश कुमार अपनी ड्यूटी पहले की तरह ही निभा रहे है। बताया जा रहा है कि निदेशक अस्पताल प्रशासन और निगम आयुक्त ने मेयर के आदेश की तामील कराने से मना कर दिया है।
दूसरी ओर डॉक्टर्स और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े अन्य संगठनों ने भी मेयर के आदेश पर आपत्ति जताते हुए हड़ताल पर जाने की चेतावनी दे दी है। नगर निगम के कई दूसरे अस्पतालों के एमएस और प्रमुख डॉक्टर्स ने भी मेयर के इस आदेश पर विरोध जताया है। इसकी वजह हिंदूराव अस्पताल के एमएस मुकेश कुमार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी, बल्कि अब मेयर शैली ओबरॉय को ही अपने कदम पीछे खींचने पड़ रहे हैं।
एमएस के साथ सोमवार को होगी बैठकः शैली ओबरॉय
इसके बारे में जब मेयर शैली ओबरॉय से सवाल किया गया तो स्वीकार किया कि नगर निगम के कई अस्पतालों के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट्स ने उनके आदेश पर विरोध जताया है। उन्होंने कहा कि हिंदूराव अस्पताल के एमएस का फोन आया है और उनके साथ सोमवार को बैठक करके मामले को सुलझा लिया जायेगा। इससे पहले उन्होंने कहा कि अस्पताल के औचक दौरे के दौरान उन्होंने अस्पताल की व्यवस्थाओं में काफी खामियां पाई थीं और इसके लिए एमएस ही जिम्मेदार होता है, इसलिए उनके खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया गया था।
निगम में बनती जा रही दिल्ली सरकार जैसे स्थिति
दरअसल आम आदमी पार्टी की मेयर और अन्य नेताओं के व्यवहार की वजह से दिल्ली नगर निगम में भी अधिकारियों और नेताओं के बीच दिल्ली सरकार जैसी स्थिति बनती जा रही है। मेयर के आदेशों पर निगम अधिकारी ज्यादा सहयोग करने को तैयार नहीं हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आप नेताओं को काम करने का कोई अनुभव नहीं है। कई बार इस तरह के आदेश दिये जाते हैं, जो कि कानूनन संभव ही नहीं होते। मेयर शैली ओबरॉय कई मामलों में लिखित आदेश देने के बजाय मौखिक आदेशों से काम चलाना चाहती हैं। कई बार अधिकारियों के साथ दुर्व्यवहार जैसी स्थिति बन जाती है। इसलिए ज्यादातर निगम अधिकारी आप नेताओं के विरोध में आ गये हैं।