शर्मिष्ठा मुखर्जी ने लिया सक्रिय राजनीति से सन्यास

-कांग्रेस आलाकमान की बेरूखी से हैं नाराज!
-बनी रहेंगी कांग्रेस की साधारण सदस्य

एसएस ब्यूरो/ कोलकाता
पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने सक्रिय राजनीति से संन्यास ले लिया है। उन्होंने रविवार को इसकी विधिवत घोषणा कर दी है। प्रणब मुखर्जी के परिवार से कांग्रेस पार्टी में वह अकेली रह गई थीं। उनके भाई अभिजीत मुखर्जी कुछ समय पहले ही कांग्रेस छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। शर्मिष्ठा ने अपने सक्रिय राजनीति से सन्यास लेने के बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है।

यह भी पढ़ेंः निगम चुनाव से पूर्व दिल्ली कांग्रेस में घमासान… प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ तेज हुआ अभियान

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ’सक्रिय राजनीति से विदा ले रही हूं लेकिन कांग्रेस की प्राथमिक सदस्या के तौर पर बनी रहूंगी। कोई अगर देश-जाति की सेवा करना चाहता है तो दूसरे तरीके से भी कर सकता है।’ शर्मिष्ठा ने आगे लिखा कि ’राजनीति मेरे लिए नहीं है। मैं दूसरे कामों में व्यस्त रहना चाहती हूं। राजनीति, विशेषकर विरोध की राजनीति करने के लिए बहुत भूख की जरूरत होती है। मैंने महसूस किया है कि मुझमें उस तरह की भूख नहीं है, इसलिए सक्रिय राजनीति में मेरे रहने का कोई मतलब नहीं रह गया है।’

यह भी पढ़ेंः दो धड़ों में बंटी पंजाब कांग्रेसः कैप्टन बोले- अनुभवहीन हैं राहुल-प्रियंका, सिद्धू हैं खतरनाक… नहीं बनने दूंगा सीएम

शर्मिष्ठा ने यह भी साफ किया है कि उन्हें पार्टी से कोई शिकायत नहीं है और उन्होंने दूसरे किसी दल में शामिल होने के लिए यह फैसला नहीं लिया है। शर्मिष्ठा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपने इस फैसले से पहले ही अवगत करा दिया था। लेकिन शमिष्ठा के सक्रिय राजनीति से सन्यास लेने के फैसले से दिल्ली से लेकर कोलकाता तक की सियासत गरमा गई है।
दिल्ली कांग्रेस नेताओं से ज्यादा नाराजगी
गौरतलब है कि शर्मिष्ठा मुखर्जी को पिछले साल दिल्ली प्रदेश महिला कांग्रेस के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था। उनके स्थान पर यह जिम्मेदारी अमृता धवन को दी गई थी। उसके बाद शर्मिष्ठा को पार्टी ने और कोई जिम्मेदारी नहीं दी थी। सूत्रों का कहना है कि तभी से शर्मिष्ठा प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व से नाराज चली आ रही थीं। कारण है कि प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी ने अब तक पार्टी में और कोई फेरबदल नहीं किया है। हालांकि उन्होंने इस बात की किसी से शिकायत नहीं की है।