पूर्वी दिल्ली में होगा सहस्त्र चंडी महायज्ञ का आयोजन

-30 जून से 8 जुलाई तक एजीसीआर एन्क्लेव में किया जायेगा आयोजन
-सिद्ध पीठ श्री सीताराम संत सेवा मंदिर एवं गौशाला द्वारा किया जा रहा आयोजन

जतन किशोर शुक्ला/ नई दिल्ली, 28 जून, 2022
पूर्वी दिल्ली के चंदू पार्क स्थित सिद्ध पीठ श्री सीताराम संत सेवा मंदिर एवं गौशाला द्वारा सहस्त्र चंडी महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। 30 जून से 8 जुलाइ तक चलने वाले इस ‘9 कुंडीय मनोकामना सिद्ध सर्व कष्टहारी; यज्ञ के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
इस विषय में महामंडलेश्वर श्री राम गोविंद दास महात्यागी जी महाराज ने बताया कि इस यज्ञ का आयोजन विश्व शांति व समस्त प्राणियों को प्राकृतिक आपदाओं और कोरोना जैसी महामारी के वेग से बचाने के साथ मानव प्राणी को नाना प्रकार के कष्टों से मुक्ति के लिए किया जा रहा है।
महात्यागी जी महाराज ने बताया कि यज्ञ की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नौ देवियों के नाम पर 9 कुंडों को उनका प्राकृतिक रूप दिया गया है। इसके लिए विशेष शिल्पकारों को राजस्थान से बुलाया गया है। कड़कड़डूमा कोर्ट के पास स्थित एजीसीआर एन्क्लेव स्थित समुदाय भवन में इस यज्ञ का आयोयजन किया जा रहा है।
महामंडलेश्वर श्री राम गोविंद दास महात्यागी जी महाराज ने आगे बताया कि 30 जून को यज्ञ की शुरूआत के लिए विशाल स्तर पर महिलाओं द्वारा कलश यात्रा निकाली जायेगी। महायज्ञ का शुभारंभ अरणी मंथन द्वारा उत्पन्न अग्नि के द्वारा किया जायेगा और इस मौके पर मचान वाले बाबा के नाम से मशहूर अनंत विभूषित श्रीश्री 1008 श्री राम कृष्ण दास महात्यागी जी महाराज उपस्थित रहेंगे।
कोरोना से जान गंवाने वालों की आत्मशांति के लिए विशेष आहुति
उन्होंने बताया कि सहस्त्र चंडी महायज्ञ में कोरोना के दौरान अपनी जान गंवाने वालों की आत्मा की शांति की पूजा के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। जो लोग अपनी जान कोरोना की वजह से गंवा चुके हैं, उनके परिजन अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए यहां विशेष पूजा अर्चना करवा सकेंगे। यज्ञ के लिए काशी, मथुरा एवं दूसरे स्थानों से विशेष पंडित बुलाये गये हैं।