PISCES: सहज एवं संवेदनशील होते हैं मीन राशि वाले… जानें कैसा रहेगा 2024 का साल… हम बता रहे सभी 12 राशियों का हाल

-पूरे साल मिलेंगे मिश्रित परिणाम, पूरे होंगे लंबे समय से अटके चले आ रहे काम
-मशीन, जमीन में हो सकता है घाटा, कोर्ट-कचहरी में अटक सकते हैं काम
-दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा या ची अक्षरों से शुरू होते हैं मीन राशि वालों के ना

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 01 जनवरी, 2024।
इस अंक में हम बात कर रहे हैं मीन राशि की, हम बता रहे हैं कि 2024 का साल मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा। मीन राशि में जन्में जातक सबसे सहज, आध्यात्मिक, निस्वार्थ, मोक्ष की ओर ध्यान केंद्रित, रचनात्मक रस वाले, दयालु और धरमात्मा प्रकृति के होते हैं। यदि यह लोग प्रदर्शन कला में अपना कॅरिअर बनाते हैं तो महान ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं। चिकित्सा क्षेत्र के बाद भौतिकी सफलता इनका दूसरा क्षेत्र होता हैं।
जानिये कि मीन राशि के जातकों के लिए 2024 का साल कैसा रहेगा?
मीन राशि के जातकों के लिए देव गुरु बृहस्पति साल की शुरुआत में धन स्थान में मार्गी हो जाएंगे। इसकी वजह से इन्हें गुरु से जुड़े शुभ परिणाम प्राप्त होने की पूरी सम्भावना है। आपकी वाणी में प्रखरता आएगी, कारोबारी संबंध बनेगे, परिवार के लोगों के लिए आप काफी कुछ जीवन में अच्छा करने में सफल होंगे। साल 2024 में लंबे समय से अटकी आ रही योजनाओं को पूरा करने से सफल होंगे। आपको आध्यात्म जीवन में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।
पूरे साल मीन राशि के जातकों के लिए शनि देव का गोचर आपके द्वादश भाव में होगा। शनि देव इस पूरे वर्ष आपको मिश्रित परिणाम देने वाले है। आपको विदेशी कंपनी में नौकरी मिल सकती है। जो विदेश में जाकर व्यापार करना चाहते है उन्ह भी शनि देव मदद करेंगे लेकिन आपको इस साल अपने स्वास्थ्य का बेहद ख़याल रखना चाहिय। शनि के कारण आपके खर्चों में भी वृद्धि हो सकती है। इस साल आपको धन से जुड़े मामलों में थोड़ी सावधानी रखनी होगी। किसी को अधिक धन उधार देने से बचिए।
ग्रहों के राजा सूर्य 14 अप्रैल को अपनी उच्च राशि में प्रवेश करेंगे। आपके दूसरे भाव में 12 साल बाद उनकी युति गुरु से होगी। ऐसे में इस योग के कारण प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त होने के योग दिखाई दे रहे हैं। इस समय अगर आप नौकरी बदलने की सोच रहे है तो अच्छी बात है। आपके शत्रु इस अवधि में कमजोर पड़ सकते है। हालांकि अपच और किडनी से जुडी बीमारी से आपका सामना करना पड़ सकता है। आपको इस समय मौसमी बीमारी से बचकर चलना होगा।
साल 2024 में सबसे शुभ ग्रह बृहस्पति 1 मई को आपके तीसरे भाव में गोचर करेंगे और बाकी पूरे वर्ष यही रहेंगे। गुरु का राशि परिवर्तन आपके जीवन में अच्छे बदलाव लेकर के आएगा। जिन जातकों का विवाह नहीं हुआ है उनके विवाह होने की पूरी सम्भावना दिखाई दे रही है। सप्तम में विराजमान केतु पर गुरु की दृष्टि से वैवाहिक जीवन में भी शांति होगी। अगर आप किसी मित्र के साथ साझेदारी में कोई काम करना चाह रहे है तो वो साल के मध्य के बाद कर सकते है। यहां विराजमान गुरु शिक्षक वर्ग को प्रसिद्दि देने का काम करने वाले है।
देव गुरु जब वृष राशि में गोचर करेंगे तो आपके भाग्य स्थान पर दृष्टि डालेंगे वही शनि की दृष्टि भी इसी भाव पर है। शनि और गुरु के प्रभाव से आपको इस भाव से जुड़े अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। मई के महीने के बाद आपके भाग्य की वृद्धि होगी और आपकी धर्म में रूचि बढ़ सकती है। आप किसी धार्मिक कथा का आयोजन भी करवा सकते हैं। गुरु और शनि की कृपा से आपको इस समय अपनी कंपनी के लिए नया निवेश भी प्राप्त हो सकता है। विदेश से धन लाभ और परिवार के मामलों में सफलता दिखाई दे रही है।
ग्रहों के सेनापति मंगल 15 मार्च को द्वादश भाव में मंगल से युति करने वाले है और 23 अप्रैल तक उनकी युति शनि के साथ होगी। ऐसे में 2 पाप ग्रह की युति इस भाव में दिक्क्त पैदा करेगी। इस अवधि में आपके खर्चे बहुत अधिक बढ़ जाने है और आप आर्थिक रूप से कमजोर हो सकते है। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में आपको परेशानी होगी। मशीन और ज़मींन के काम से जुड़े लोगों को घाटा देखना पड़ सकता है। रक्त विकार से जुडी कोई बीमारी अचानक से आपके सामने आ सकती है।
मीन राशि के जातकों के लिए मायावी ग्रह राहु का गोचर लग्न से होगा। पूरे वर्ष राहु का गोचर इसी भाव में होगा। इस भाव में राहु के गोचर से आपको अपने परिवार के व्यवसाय में फायदा होने की उम्मीद है। राहु का यह गोचर आपको जन्मस्थान पर अच्छी सफलता देने की ताकत रखता है। साल 2024 में आपको शेयर मार्किट और निवेश में अच्छा फायदा होता हुए दिखाई दे रहा है। हालांकि आपके वैवाहिक जीवन के लिए राहु का गोचर समस्या खड़ी कर सकता है। इस साल आपको अपने पार्टनर की भावनाओं को विशेष ध्यान रखना होगा।
भौतिक सुविधा और स्त्री के कारक ग्रह शुक्र आपके लग्न में 31 मार्च को आ जायेगे जो कि उनकी उच्च राशि है। 31 मार्च से 24 अप्रैल तक आपके लग्न में राहु और शुक्र की युति होगी। ऐसे में आपको स्त्री से लाभ होने की उम्मीद है। कार्य स्थल पर किसी महिला के सहयोग से आपको उच्च पद की प्राप्ति भी संभव है। फैशन, सिनेमा और ग्लेमर जगत से जुड़ी महिलाओं को यह अवधि बेहद फायदा देने वाली है। इस समय आपको नए मौके प्राप्त हो सकते है। महिला कारोबारी इस अवधि में अपने व्यापार को बढ़ा सकती है।
साल 2024 मीन राशि के जातकों के लिए प्रेम संबंध के लिहाज से थोड़ा कठिन हो सकता है। इस पूरे वर्ष राहु की दृष्टि आपके पंचम भाव पर जा रही है जो कि आपके रिश्ते में ग़लतफ़हमी पैदा कर सकती हैं। इस साल आपको अपने प्रेमी की ओर से धोखा भी प्राप्त हो सकता है। प्रेम में जाने से पहले अच्छे से प्रेमी की जांच पड़ताल कर ले तो अच्छा रहेगा। जिनका विवाह हो गया है उन्हें अपने पार्टनर की सेहत का ध्यान रखना होगा। इस साल जो जातक अपने रिश्ते से अलग होना चाहते है या तलाक लेना चाहते है उन्हें तलाक मिलने की सम्भावना है।
रहस्य और आध्यात्म के कारक केतु इस पूरे वर्ष आपके सप्तम भाव में गोचर करने वाले है। इस भाव में गोचर कर रहे केतु आपके लाभ स्थान को प्रभावित कर रहे है। केतु का गोचर इस भाव में व्यापार के मोर्चे पर दिक्क्त प्रदान कर सकता है। आपके और आपके व्यापारिक साझेदार के बीच कुछ मनमुटाव की सम्भावना हो सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी केतु का यह गोचर अनुकूल नहीं कहा जा सकता है। केतु की लग्न पर आ रही दृष्टि से आपको ठगने की कोशिश भी की जा सकती है। इस साल आपको अपने मित्रों से बेहद सावधान रहकर चलना होगा।
(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)