अब नहीं मिलेगा खुले में ऑक्सीजन सिलेंडर… डीएम के हाथ में होगी सिलेंडर देने की कमान

-पंजीकरण कराने पर कोरोना संक्रमितों के घर ऑक्सीजन पहुंचाएगी सरकार
-जिलाधिकारी की ओर से जारी पास के आधार पर ही रीफिल होगा सिलेंडर

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
दिल्ली में घर पर रहकर कोरोना का इलाज करवा रहे लोगों को अब ऑक्सीजन (oxygen) का सिलेंडर नहीं मिलेगा। दिल्ली सरकार (Delhi Government) अब खुद तय करेगी कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों में से किसको ऑक्सीजन सिलेंडर देना है ओर किसको नहीं देना है। ऑक्सीजन सिलेंडर की रीफिलिंग (Refilling) भी डीएम (DM) की ओर से जारी पास (Pass) के आधार पर होगी। आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) सरकार घर पर ही इमरजेंसी ऑक्सीजन देने के लिए केंद्रीकृत ऑक्सीजन पूल बनाने जा रही है। यह ऑक्सीजन पूल हर जिले के जिलाधिकारियों की निगरानी में काम करेगा।

यह भी पढ़ेंः- सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया मराठा आरक्षण… समानता के खिलाफ बताया 50 फीसदी की सीमा को तोड़ना

विशेष बात है कि जिलाधिकारी के पास ही कोविड मरीजों की गंभीरता को देखते हुए तय करने का अधिकार होगा कि उसे घर पर ऑक्सीजन देना है या नहीं। फिलहाल सभी जिलों को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने 20-20 ऑक्सीजन सिलेंडर का कोटा दिया है। बता दें कि दिल्ली में 50 हजार से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में हैं। फिलहाल अगर उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो वह अस्पताल की तरफ भागते हैं, जिसकी वजह से अस्पतालों में बेड भर जाते हैं। सरकार घर पर ही ऑक्सीजन उपलब्ध कराकर अस्पतालों में भीड़ कम करने की तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ेंः- DELHI BJP: खुद मदद मांगने के लिए उठे, मदद का दावा करने वाले हाथ…!

लेकिन यहां सबसे बड़ा सवाल यही है कि इतनी बड़ी संख्या में होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को हर जिला में केवल 20 सिलेंडर के द्वारा किस तरह से ऑक्सीजन उपलबध कराई जा सकेगी? दूसरी बात यह है कि अभी हजारों की संख्या में लोग कोरोना के बजाय दूसरी वजह से भी लोगों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। बड़े अस्पतालों के अलावा दूसरी बीमारियों का इलाज बहुत ही कम जगह हो रहा है। ऐसे में अब दूसरी बीमारियों की वजह से घर पर ऑक्सीजन की चाहत रखने वाले लोगों को ऑक्सीजन किस तरह से मिलेगी?
ऑक्सीजन के लिए कराना होगा पंजीकरण
सरकार के मुताबिक होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीज दिल्ली सरकार के पोर्टल https://delhi.gov.in पर पंजीकरण कराकर ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें पंजीकरण के समय फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड, कोविड जांच रिपोर्ट और अगर सीटी स्कैन रिपोर्ट है तो उसे अपलोड करना होगा। उसके आधार पर प्राथमिकता के आधार पर जिलाधिकारी उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराएंगे। बाद में जरूरत पड़ने पर उन्हें जिले में रीफिलिंग प्लांट से रीफिल कराने का पास भी मिलेगा।
खाली सिलेंडर दान करें
दिल्ली सरकार ने दिल्लीवालों से खाली पड़े ऑक्सीजन सिलेंडर दान करने की अपील की है। स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी आशीष कुंद्रा ने बताया कि राजघाट डीटीसी बस डिपो में एक केंद्र बनाया गया है। यहां लोग सिलेंडर दान कर सकते हैं। इससे जुड़ी जानकारी के लिए कोई भी व्यक्ति 011- 23270718 फोन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।