MCD BREAKING: 9 एडीशनल कमिश्नर देखेंगे एक-एक जोन का काम… तीनों इंजीनियर-इन-चीफ अडजस्ट

-रणधीर सहाय पर विशेष मेहरबानी, फाइनेंस-सीईडी-टोल टैक्स और डायरेक्टर विजीलेंस की जिम्मेदारी

हीरेन्द्र सिंह राठौड़/ नई दिल्ली, 23 मई, 2022
एकीकृत दिल्ली नगर निगम में एडीशनल कमिश्नर, इंजीनियर-इन-चीफ और डिप्टी कमिश्नर्स के कामों का बंटवारा हो गया है। तीनों नगर निगमों के ज्यादातर विभागाध्यक्षों को अडजस्ट करने की कोशिश की गई है। सोमवार को सभी आला अधिकारियों की जिम्मेदारियों से संबंधित आदेश जारी कर दिये गये। खास बात है कि कुछ अधिकारियों के ऊपर विशेष मेहरबानी की गई है, इनमें रणधीर सहाय का नाम प्रमुख है। उन्हें रविवार को सीए-कम-एफए की जिम्मेदारी दी गई थी, सोमवार को कुछ नई जिम्मेदारियां भी दे दी गई हैं।

यह भी पढ़ेंः 23 मई से 5 राशि वालों पर होगी माता लक्ष्मी की विशेष कृपा

निगम आयुक्त ज्ञानेश भारती ने अपनी टीम में नौ अतिरिक्त आयुक्तों को जिम्मेदारी दी है। इनमें शिल्पा शिंदे को इंजीनियरिंग, सोनल स्वरूप को डेम्स, हरलीन कौर को लेंड एंड एस्टेट, रामनिवास शर्मा को हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के साथ आयुष विभाग, बजरंग सिंह को हॉर्टिकल्चर, रणधीर सहाय का ेफाइनेंस, सीईडी, टोल टैक्स और डायरेक्टर विजीलेंस, अमीन अहमद ताजिर को आईटी और आरपी सेल, सुनील भादू को सीएसडी और प्रेस एंड इन्फॉरमेशन, अका शर्मा को एजूकेशन और वेटिरनरी विभाग दिये गये हैं।

यह भी पढ़ेंः CM केजरीवाल के पुराने ‘दुश्मन’ को ‘स्पेशल ऑफिसर’ का ताज… भारती को नगर निगम की कमान

इसके साथ ही नौ अतिरिक्त आयुक्तों को सभी 12 जोन की अलग अलग जिम्मेदारी दी गई है। यह भी नगर निगम के इतिहास में पहली बार हो रहा है। शिल्पा शिंदे को केशवपुरम और नरेला जोन, सोनल स्वरूप को साउथ जोन, हरलीन कौर को करोलबाग जोन, रामनिवास शर्मा को रोहिणी और वेस्ट जोन, बजरंग सिंह को शाहदरा साउथ और शाहदरा नॉर्थ जोन, रणधीर सहाय को नजफगढ़ जोन, अमीन अहमद ताजिर को सेंट्रल जोन, सुनील भादू को सिविल लाइंस जोन और अल्का शर्मा को सिटी-एसपी जोन की जिम्मेदारी दी गई है।

यह भी पढ़ेंः इस सप्ताह बुध का राशि परिवर्तन… कई राशियों के लिए खोलेगा किस्मत के दरवाजे

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में प्रेस एवं सूचना विभाग की जिम्मेदारी संभालने वाले अमित कुमार को अब नवगठित दिल्ली नगर निगम के प्रेस एवं सूचना विभाग की जिम्मेदारी सोंपी गई है। जाहिर है कि अब तक दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में प्रेस एवं सूचना विभाग में तैनात रहे लोगों का पूरे विभाग में बोलबाला रहेगा। इसके साथ ही दो जोन उपायुक्तों को भी इधर से उधर किया गया है।
तीनों इंजीनियर-इन-चीफ को मिले अपने-अपने इलाके
इंजीनियर इन चीफ के मामले में बहुत सोच-समझकर आदेश जारी किया गया है। पहले से उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम में जिम्मेदारी संभाल रहे इंजीनियर-इन-चीफ को उन्हीं के इलाकों की जिम्मेदारी दी गई है। केपी सिंह अब इंजीनियर-इन-चीफ -1 हो गये हैं। उनके पास पहले की तरह उत्तरी दिल्ली निगम के सभी 6 जोन की जिम्मेदारी रहेगी। दक्षिणी दिल्ली में चार जोन की जिम्मेदारी संभालते आ रहे पीसी मीणा अब इंजीनियर-इन-चीफ -2 हो गये हैं। उनके पास इन्हीं चार जोन की जिम्मेदारी रहेगी। इसके साथ ही दिलीप रमनानी अब इंजीनियर-इन-चीफ -3 हो गये हैं। रमनानी के पास शाहदरा उत्तर और शाहदरा दक्षिणी जोन की जिम्मेदारी रहेगी।