दिल्ली में 15 मई तक बढ़ेगा लॉकडाउन?

-कई व्यापारिक संगठनों ने एक खुद ही 10 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन
-कैट ने कहा रोज बढ़ रहे कोरोना के शिकार, 15 मई तक हो लॉकडाउन

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली को फिलहाल लॉकडाउन से मुक्ति मिलती नजर नहीं आ रही है। लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के असर और बढ़ती मौतों के बीच दिल्ली में 15 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है। हालांकि एक ओर कुछ व्यापारिक संगठनों ने 10 मई तक खुद ही अपना व्यापार बंद रखने का ऐलान कर दिया है। दूसरी ओर व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स और भारतीय उद्योग व्यापार मंडल ने दिल्ली और कोरोना से ज्यादा प्रभावित इलाकों में 15 मई तक पूर्ण लॉकडाउन रखने की मांग की है।

यह भी पढ़ें- DELHI: कोरोना संकट के दौर में सेवा कार्य से गायब हुआ RSS

कोरोना का संक्रमण बढ़ने के साथ इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। बृहस्पतिवार को 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 24,235 कोरोना के नए केस सामने आए। जबकि 395 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। इसके अलावा कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में पॉजिटिविटी की दर 32.82 फीसदी तक पहुंच गई है। कुल मिलाकर दिल्ली में कोरोना को लेकर किसी भी मोर्चे पर राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। ऐसे में दिल्ली वालों की चिंता बढ़ती जा रही है और लोग चाहते हैं कि अभी लॉकडाउन को जारी रखा जाए। ।

यह भी पढ़ें- अपने पूर्व मंडल अध्यक्ष को भी अस्पताल में भर्ती नहीं करा सके प्रदेश BJP अध्यक्ष!

भारतीय उद्योग व्यापार मंडल (बीयूवीएम) के राष्ट्रीय महामंत्री विजय प्रकाश जैन एवं संगठन महामंत्री पवन कुमार का कहना है कि फिलहाल कोरोना अपने पीक पर है, लोग बड़ी संख्या में इसके शिकार हो रहे हैं। बीमार लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मिलने में परेशानी हो रही है। अस्पतालों में जगह नहीं बची है। दवाईयों की कमी पड़ रही है। लोग ऑक्सीजन की कमी की वजह से दम तोड़ रहे हैं। यहां तक कि शमशान घाटों में भी जगह नहीं मिल रही है और 24 या इससे भी ज्यादा घंटों की वेटिंग चल रही है। ऐसे में यदि बाजार खोले जाते हैं तो कोरोना का संक्रमण और बढ़ेगा और हालात इससे भी ज्यादा खराब हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- RSS को नहीं दिख रहा DELHI बीजेपी का काम!

व्यापारी नेताओं ने कहा कि दिल्ली सरकार के एलान के मुताबिक, फिलहाल 3 मई तक लॉकडाउन जारी है। इसे आगे भी जारी रखना बेहद जरूरी हो गया है, अन्यथा हालात बेकाबू हो सकते हैं। अतः हमारे पास अभी कम से कम 15 दिन और अपने बाजारों को बंद रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मांग की है कि कम से कम एक सप्ताह के लिए और लॉकडाउन को बढ़ाया जाए, यदि जरूरी समझा जाये तो इसे 15 मई तक एक साथ बढ़ा देना चाहिए।

यह भी पढ़ें- RSS को नहीं दिख रहा DELHI बीजेपी का काम!

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेड एसोसिएशन (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि सभी प्रमुख व्यापारी संगठनों ने कोरोना से उपजी स्थिति पर गंभीर चर्चा की है। कैट के प्रदेश महामंत्री देवराज बवेजा व आशिष ग्रोवर ने बताया कि सभी व्यापारी नेताओं ने एक स्वर से कहा कि दिल्ली की स्थिति भयावह है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का सबसे बुरा असर व्यापारियों पर ही पड़ता है, लेकिन वर्तमान हालात को देखते हुए इसके अलावा कोई दूसरा रास्ता भी नहीं है।