LEO: रोमांटिक होते हैं सिंह राशि वाले… जानिये कैसा रहेगा 2024 का साल… हम बता रहे सभी 12 राशियों का हाल

-सूर्य व गुरू की युति से मिलेगा मान-सम्मान, छिपे हुए शत्रु से रहें सावधान
-इस राशि के नाम अक्षर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे हैं

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 23 दिसंबर।
अभी तक आपने मेष, बृषभ, मिथुन और कर्क राशियों के लिए वर्ष 2024 का राशिफल पढ़ा। इस अंक में हम आपको बता रहे हैं कि सिंह राशि के जातकों के लिए 2024 का वर्ष कैसा रहेगा। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सिंह राशि के जातक जुनूनी, रिश्तो में पूरे दिल से इन्वेस्ट करने वाले होते हैं। इस राशि के जातकों की लव लाइफ बहुत ही रोमांटिक होती है। आपसी प्रेम की वजह से इनके रिश्तो की बॉन्डिंग स्ट्रांग होती है। सिंह राशि के जातकों में गजब की कम्युनिकेशन स्किल होती है। इस वजह से वह अपनी भावनाओं को बहुत ही अच्छी तरह से इजहार कर पाते हैं और अपने लाइफ पार्टनर को अपनी ओर अट्रैक्ट कर पाते हैं। इस वजह से सिंह वालों की बॉन्डिंग बहुत ही स्ट्रांग होती है।
जानिये कि सिंह राशि वालों के लिए वर्ष 2024 कैसा रहेगा?
सिंह राशि वालों के लिए वर्ष 2024 की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति भाग्य स्थान में गोचर करते हुए मार्गी हो जाएंगे। देव गुरु इस राशि के पंचम और अष्टम भाव के स्वामी हैं। ऐसे में गुरु का मार्गी होना बेहद शुभ परिणाम लेकर आने वाला है। जो लोग नव विवाहित है उन्हें संतान प्राप्ति हो सकती है। 2024 की शुरूआती चार महीनों में सिंह राशि वालों को शेयर मार्किट में अच्छा लाभ और मुनाफा प्राप्त हो सकता है। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के योग बन रहे हैं।
सिंह राशि वालों के लिए शनि देव अशुभ फल कारक और प्रबल मारकेश हैं और लग्नेश सूर्य के शत्रु हैं। पूरे वर्ष शनि का गोचर सिंह राशि के सप्तम भाव में होने जा रहा है। इस समय आपको आपकी पत्नी की सेहत का ध्यान रखना होगा और किसी भी प्रकार के मनमुटाव को टालना होगा। यदि साझेदारी में कोई काम शुरू करने की सोच रहे है तो सोच समझकर ही आगे बढ़ना होगा और आर्थिक पक्ष को लेकर सजग रहना होगा।
इस वर्ष 14 अप्रैल को सूर्य देव अपनी उच्च की राशि मेष में प्रवेश करेंगे और 12 वर्षों के बाद मेष राशि में विराजमान गुरु से युति करेंगे। इसी वजह से आपको लग्नेश और पंचमेश की युति का लाभ प्राप्त होगा। संतान पर आपको गर्व होगा और समाज में अच्छा मान सम्मान प्राप्त होने के योग दिखाई दे रहे है। आपको अपने पिता की ओर से धन प्राप्त हो सकता है।
मई के महीने में सबसे शुभ ग्रह गुरुदेव राशि बदलेंगे। गुरू मेष राशि से निकलकर वृष राशि में गोचर करेंगे। गुरु का यह गोचर आपकी राशि के 10 वें भाव में होगा, जो कि आपको कार्य स्थल को सबसे अधिक प्रभावित करेगा। गुरु आपके अष्टम भाव के स्वामी है ऐसे में आपको अचानक कोई बड़ा मुनाफा जून के महीने में प्राप्त हो सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि आपको मनचाही नौकरी या फिर प्रमोशन मिल जाये।
साल की शुरुआत में आपके लग्न के स्वामी सूर्य देव पंचम भाव में गोचर करेंगे और आपके लग्न पर देव गुरु बृहस्पति और शनि की दृष्टि होगी। वैदिक ज्योतिष के मुताबिक यह बेहद शुभ योग साबित हो सकता है। आपका आत्मविश्वास बना रहेगा, समाज में आपको मान सम्मान प्राप्त होगा। आपकी वाणी प्रखर रहेगी। सूर्य उच्च पद का कारक है ऐसे में सूर्य और गुरु का यह प्रभाव आपको अच्छे परिणाम देने वाला साबित होगा।
उग्र ग्रह मंगल साल इस साल 15 मार्च से 23 अप्रैल तक सप्तम भाव में शनि के साथ गोचर करेंगे। ऐसे में 2 पाप ग्रह जब आपके मारक स्थान में गोचर करेंगे तो आपको अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा। आपको रक्त से जुडी कोई बड़ी बीमारी हो सकती है, आपको कोई चोट लग सकती है। वाहन चलाते है तो सोच समझकर ड्राइव करे। शनि और मंगल की युति आपके व्यापार के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। इस दौरान कम आय और ज्यादा खर्च हो सकते हैं।
इस वर्ष मायावी ग्रह राहु का गोचर आपके आठवें भाव में होगा। पूरे वर्ष वह इसी भाव में विराजमान रहेंगे। अतः आपको अपने छिपे हुए शत्रु से सावधान रहना होगा। आपके साथ कोई दुर्घटना भी घट सकती है। राहु की दृष्टि आपके विदेश भाव पर होगी ऐसे में आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है। यदि आप आयात निर्यात के काम से जुड़े हैं तो राहु का गोचर आपको काफी मददगार साबित हो सकता है।
भौतिक सुख सुविधाओं एवं स्त्री के कारक ग्रह शुक्र देव इस वर्ष 31 मार्च को मीन राशि में प्रवेश करके अपनी उच्च अवस्था में 24 अप्रैल तक रहेंगे। ऐसे में राहु और शुक्र की युति आपके अष्टम भाव में होगी। जिसकी वजह से आप जमकर भोग विलास पर धन खर्च करेंगे, परंतु सावधान रहें कि इस भाव से बदनामी का भी विचार किया जाता है। आपके जीवन में किसी परायी स्त्री का प्रवेश हो सकता है और किसी स्त्री की वजह से आपको समाज में अपमान का भागी बनना पड़ सकता है।
केतु का गोचर पूरे वर्ष सिंह राशि के जातकों के द्वितीय भाव में रहेगा। इस भाव से वाणी, परिवार और संचित धन का विचार किया जाता है। केतु एक रहस्यमयी ग्रह हैं। इस भाव में केतु का गोचर आपकी वाणी को कठोर बना सकता है। कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिष शास्त्र. में केतु को मंगल के समान फल देने वाला कहा गया है। ऐसे में छठे भाव पर केतु की दृष्टि आपके शत्रुओं का नाश करने में भी मददगार साबित होगी।
वर्ष 2024 को प्रेम सम्बन्ध के लिहाज से देखा जाए तो यह समय आपके लिए मध्यम फल देने वाला है। इस वर्ष आपको अपने प्रेमी से जुड़े मामलों में थोड़ा कम दखल देने की कोशिश करनी चाहिए। आपका प्रेम बहुत जुनूनी है ऐसे में आपको थोड़े सब्र के साथ काम लेना होगा। आपका प्रेम प्रस्ताव स्वीकार होगा लेकिन उसमे समय लगेगा। जो जातक विवाहित है उनके प्रेम और रोमांन्स में शनि के कारण बाधा दिखाई दे रही है। 30 जून के बाद आप अपने पार्टनर से वाद विवाद न करें अन्यथा आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है।

(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)