केजरीवाल सरकार ने बदल डाले पॉलिटेक्निकल संस्थानों के नाम

-‘आप’ सरकार ने संस्थानों से हटाये डॉ बी आर अम्बेडकर व गुरु नानक देव जैसे महापुरुषों के नाम
-बीजेपी ने की राष्ट्रीय नायकों के अपमान पर मुख्यमंत्री से माफी मांगने की मांग

एसएस ब्यूरो/नई दिल्ली
दिल्ली प्रदेश भाजपा ने आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल के ऊपर राष्ट्रीय नायकों के अपमान का आरोप लगाया है। बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता ने गुरूवार को कहा कि ‘आप’ सरकार द्वारा डॉ. बी.आर. अम्बेडकर, गुरु नानक देव, कस्तूरबा गांधी, गोविंद बल्लभ पंत जैसे राष्ट्रीय आदर्शों को बदनाम करने के लिए उनके नामों को दिल्ली के पॉलिटेक्निक संस्थानों के नामों से हटाने की कोशिश की है। दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष एवं रोहिणी से विजेन्द्र गुप्ता ने कहा कि इससे हर उस नागरिक की भावनाओं को ठेस पहुंची है जो इन प्रेरणादायक शख्सियतों को अपने आदर्श को देखते हैं।

यह भी पढ़ेंः बीजेपी के दो दर्जन पार्षद पार्टी नेतृत्व के राडार पर… भ्रष्टाचार मामले में हो सकती है कार्रवाई

विजेंद्र गुप्ता ने बताया कि उन्होंने 7 अगस्त, 2021 को लिखे अपने एक पत्र में दिल्ली के उपराज्यपाल को इस मामले की जानकारी दी थी। उनके पत्र के जवाब में, उपराज्यपाल कार्यालय द्वारा 11 अगस्त, 2021 को दिल्ली सरकार को भेजे एक पत्र का माध्यम से इसका जवाब मांगा। दिल्ली सरकार द्वारा उपराज्यपाल को भेजे गए अपने उत्तर में दावा किया था कि नाम बिल्कुल नही बदले गए थे। हालांकि यह जानकारी पूरी तरह से झूठी थी क्योंकि दिल्ली सरकार ने 23 जुलाई, 2021 को एक विज्ञापन जारी कर संस्थानों के नाम बदलने की घोषणा की थी। दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (डीएसईयू) के आधिकारिक ब्रोशर में भी इन राष्ट्रीय आदर्शों का पूर्व नामों के रूप में उल्लेख किया गया है।

यह भी पढ़ेंः उतरी निगम में निगम कर्मचारियों का 1200 करोड रुपए जीपीएफ का घपला: ‘आप’

उन्होंने उपराज्यपाल कार्यालय को गुमराह करने के प्रयास को सामने रखते हुए संवैधानिक कार्यालय को गुमराह करने के दोषियों पर मामला दर्ज करने की मांग की। राष्ट्रीय आदर्शों के नामों को हटाने पर कड़ा विरोध दर्ज करने के बाद, दिल्ली सरकार ने स्वीकार किया कि यह एक जानबूझकर उठाया गया कदम था और नामों को पहले की तरह बहाल कर दिया। डॉ. बी.आर. अम्बेडकर और गुरु नानक देव जैसे राष्ट्रीय आदर्शों के नाम हटाया जाना तुच्छ राजननीतिक लाभ के लिए शैक्षणिक संस्थानों के राजनीतिकरण करने और उनका दुरुपयोग करने की भयावह योजना को दर्शाता है।

यह भी पढ़ेंः बीजेपी नेतृत्व को अखबारों से मालूम चला ‘‘12 अक्टूबर से शुरू हो चुका निगम का विशेष सफाई अभियान’’

विजेंद्र गुप्ता ने आरोप लगाया कि हमारे राष्ट्रीय प्रतीकों को बदनाम करने के लिए इस तरह के कदमों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने याद दिलाया कि ‘आप’ ऐसे समय में इन ऐतिहासिक शख्सियतों के नामों को मिटाने की कोशिश कर रही है जब देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है और मातृभूमि के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए अमृत महोत्सव मना रहा है। भाजपा दिल्ली ने राष्ट्रीय नायकों की विरासत को मिटाने और इस मामले में उपराज्यपाल कार्यालय को गुमराह करने के दुष्प्रयासों के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल से माफी की मांग की।