करलो दर्शन… खुले कपाट… 11 कुंतल फूलों से सजाया 11वें ज्योतिर्लिंग का मंदिर

-17 मई सोमवार को खुले बाबा केदारनाथ मंदिर के किवाड़
-सुबह 5 बजे मेष लग्न एवं पुनर्वसु नक्षत्र में खोले गये कपाट

एसएस ब्यूरो/ केदारनाथ धाम
विश्व प्रसिद्ध भगवान केदारनाथ (Kedarnath) धाम के कपाट सोमवार 17 मई को पूरे विधि विधान और पूजा अर्चना के साथ सुबह 5 बजे खोल दिए गए। कपाट खुलने के मौके पर यहां तीर्थयात्री और स्थानीय लोगों की कमी साफ देखी गई। कोराना (Corona) संकट के चलते यह दूसरा मौका है जब कपाट खुलने पर बाबा के दरबार में दूर-दूर से आने वाले उनके भक्त नहीं थे। इस मौके पर प्रमुख रूप से केवल मंदिर के पुजारी और विशेष स्टाफ के लोग ही मौजूद थे। रावल भीमाशंकर लिंगम एवं मुख्य पुजारी बाघेश लिंगम स्वयंभू शिवलिंग को समाधि से जाग्रत किया।

यह भी पढ़ेंः- प्रेमी ने ब्लॉक किया मोबाइल नंबर तो छत पर जा चढ़ी प्रेमिका… 50 मिनट तक चला हाई वोल्टेज ड्रामा

11वें ज्योतिर्लंग बाबा केदारनाथ के पूरे मंदिर को 11 कुंतल फूलों से सजाया गया है। भगवान शंकर की मंत्रमुग्ध करने वाली धुनों से केदारपुरी में वातावरण पूरी तरह से भक्तिमय हो गया है। सोमवार की सुबह केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंगम और मंदिर के मुख्य पुजारी बाघेश लिंगम एवं प्रशासन की मौजूदगी में मंदिर के कपाट खोले दिए गये। निर्वाण दर्शनों के पश्चात श्रंगार एवं रूद्राभिषेक की पूजाएं की गईं। मुख्य द्वार खुलने के बाद आम भक्तों को मंदिर में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः- DELHI BJP नेताओं में बिना काम के क्रेडिट लेने की होड़… कार्यकर्ताओं को किया जा रहा नजरअंदाज!

केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाने के समय केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंगम, मुख्य पुजारी बाघेश लिंगम, जिलाधिकारी मनुज गोयल, 21 तीर्थपुरोहित, देवस्थानम बोर्ड के 14 कर्मचारी, सीओ गुप्तकाशी अनिल मनराज, चौकी इंजार्च मंजुल रावत, 6 कांस्टेबल, 2 महिला कांस्टेबल, 4 मंदिर सुरक्षा गार्ड आदि कर्मचारी मौजूद रहे। देवास्थानमं बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी बीडी सिंह ने बताया कि कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए सोमवार को सुबह केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले गये हैं। फिलहाल किसी को भी मंदिर के गर्भ गृह में जाने की अनुमति नहीं है। केदारनाथ रावल और मुख्य पुजारी की देख-रेख में मंदिर के कपाट खोले गए।
पीएम मोदी की ओर से की गई पहली पूजा
सूचना एवं जन संपर्क विभाग (उत्तराखंड) के निदेशक के अनुसार कपाट खोले जाने के पश्चात पहली पूजा यानी कि पहले रूद्राभिषेक की पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से की गई। वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि श्रद्धालु केवल वर्चुअली दर्शन करें और अपने घरों से ही भगवान केदारनाथ की पूजा करें। कोरोना गाइडलाइंस की वजह से तीर्थयात्रियों के आने पर अस्थायी प्रतिबंध लगाया गया है। इस मौके पर जनकल्याण की कामना भी की गई।
मंगलवार को खुलेंगे बदरीनाथ धाम के कपाट
उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट मंगलवार 18 मई को ब्रह्म मुहूर्त में सवा चार बजे खोले जाएंगे। पिछले साल 19 नवंबर को शीतकाल के लिए बदरीनाथ धाम के कपाट बंद किए गए थे। इसके साथ ही तृतीय केदार तुंगनाथ मंदिर के कपाट भी सोमवार 17 मई को ही दोपहर 12 बजे कर्क लग्न में खोले गये हैं। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अभी श्रद्धालुओं को धाम में जाने की अनुमति नहीं है।