हरियाणा चुनावः मायावती ने मिलाया चौटाला से हाथ… अभय होंगे मुख्यमंत्री यदि जनता का मिला साथ!

-90 में से 37 सीटों पर लड़ेगी बीएसपी, आईएनएलडी के हिस्से आईं 53 सीट

जतन शुक्ला/ चंडीगढ़ः 11 जुलाई।
अगले कुछ महीनों में हरियाणा (Haryana) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होने हैं और इसके लिए नये नये समीकरण बनने लगे हैं। कांग्रेस (Congress), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आम आदमी पार्टी (AAP) से एक कदम आगे निकलते हुए अभय चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) ने बहुजन समाज पार्टी (BSP) से हाथ मिला लिया है। सीटों के बंटवारे और सत्ता में आने पर मुख्यमंत्री का नाम भी तय हो गया है।
बीएसपी नेता आकाश आनंद (BSP Leader Akash Anand) ने गुरूवार को इसकी घोषणा कर दी। उन्होंने बताया कि बीते 6 जुलाई को बीएसपी सुप्रीमो मायावती और आईएनएलडी सुप्रीमो अभय चौटाला के बीच विस्तार से बात हुई थी। तय फॉर्मूले के अनुसार बीएसपी हरियाणा की 90 में से 37 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आईएनएलडी के हिस्से में 53 सीटें आई हैं। आकाश आनंद ने आगे बताया कि यदि गठबंधन के हिस्से में बहुमत की सीटें आती हैं तो अभय चौटाला हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री होंगे।
अभय चौटाला ने कहा कि यदि हमारे गठबंधन की सरकार बनती है तो मुफ्त बिजली और स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जायेगी। जहां बिजली का बिल 500 रूपये से कम होगा वहां हम मुफ्त बिजली देने के लिए बड़े पैमाने पर सौर ऊर्जा संयत्र लगायेंगे। गौरतलब है कि दोनों दलों के बीच पहले भी गठबंधन रह चुका है। फरवरी 2019 में बीएसपी ने आईएनएलडी के साथ 9 महीने पुराने गठबंधन को खत्म कर दिया था, जो कि उस समय हरियाणा विधानसभा में मुख्य विपक्षी दल था। उस समय ये घटनाक्रम चौटाला परिवार में झगड़े की वजह से हुआ था।
सरकार बनाने के संकल्प के साथ लड़ेगा गठबंधनः मायावती
बीएसपी सुप्रीमों मायावती ने इस मौके पर ट्वीट के जरिये कहा है कि ‘‘बहुजन समाज पार्टी और इंडियन नेशनल लोकदल मिलकर हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव में वहां की जनविरोधी पार्टियांं को हटाकर नये गठबंधन की सरकार बनाने के संकल्प के साथ लड़ेंगे। जिसकी घोषणा मेरे पूरे आशीर्वाद के साथ आज चंडीगढ़ में संयुक्त प्रेस वार्ता में की गई।’’
मायावती ने अपने एक और ट्वीट में लिखा है कि ‘‘हरियाणा में सर्व समाज हितैषी जनकल्याणकारी सरकार बनाने के संकल्प के कारण इस गठबंधन में एक-दूसरे को पूरा आदर-सम्मान देकर सीटों आदि के बंटवारे में पूरी एकता व सहमति बन गई है। मुझे पूरी उम्मीद है कि यह आपसी एकजुटता जन आशीर्वाद से विरोधियों को हराकर नई सरकार बनाएगी।’’