आज से बुध के साथ शुक्र की युति… जानें, किसको मिलेगी शुभ गति!

– मिथुन राशि में 28 मई से शुक्र का हुआ बुध के साथ परस्पर संयोग

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्ली
शुक्रवार (Friday) यानी 28 मई 2021 की अर्ध रात्रि से शुक्र देव (Venus) का मिथुन (Gemini) राशि में गोचर हो रहा है। इस राशि में पहले से ही मंगल (Mars) और बुध (Mercury) विराजमान हैं। बुध संचार, वाणी, बुद्धि और वाणिज्य के कारक ग्रह हैं। दूसरी ओर शुक्र को धन-संपत्ति, संगीत, सौंदर्य, मनोरंजन, ऊर्जा, प्रेम, संबंध की भावना, जीवनसाथी, मातृ प्रेम, रचनात्मकता, विवाह, संबंध, कला, समर्पण, मीडिया, फैशन, पेंटिंग का कारक ग्रह माना जाता है। सबसे अच्छी बात है कि बुध और शुक्र आपस में मित्र ग्रह हैं। हालांकि मिथुन राशि में पहले से ही विराजमान मंगल ग्रह की बुध के साथ दुश्मनी है। अतः अब तक दोनों ग्रहों के बीच जो दूरियां बनी हुई थीं, शुक्र के मिथुन राशि में आ जाने से उनमें कुछ कमी आएगी। क्योंकि जीवोत्पत्ति के कारक ग्रह शुक्र अपनी वृषभ राशि की यात्रा समाप्त करके 28 मई की मध्यरात्रि 11 बजकर 44 से 57 मिनट के बीच मिथुन राशि में प्रवेश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- EAST DELHI: ‘महापौर को कुछ मालूम नहीं, स्टेंडिंग चेयरमैन फोन नहीं उठाते’, ऐसे चल रहा ‘सेवा ही संगठन’

यहां यह जान लेना भी जरूरी है कि यह शुक्र के मित्र बुध की अपनी राशि है। गौरतलब है कि 2 जून को मंगल ग्रह मिथुन राशि की अपनी यात्रा पूरी करके कर्क राशि में प्रवेश कर जायेंगे। ऐसे में बुध और शुक्र अकेले मिथुन राशि में रह जायेंगे। तब बुध और शुक्र की युति का पूर्ण शुभ प्रभाव सभी को प्राप्त होगा। शुक्र मिथुन राशि में 22 जून की दोपहर 2 बजकर 18 मिनट तक गोचर करेंगे। इसके बाद वह कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे। जिनकी जन्मकुंडली में ये दोनों ग्रह केंद्र अथवा त्रिकोण में होंगे उनके लिए इनका प्रभाव किसी वरदान से कम नहीं है। किंतु जिन राशि के जातकों के लिए ये अशुभ प्रभाव में होंगे उन्हें ज्यादा अच्छा फल नहीं मिल सकेगा। वृषभ और तुला राशि के स्वामी शुक्र कन्या राशि में नीचराशिगत और मीन राशि में उच्चराशिगत माने जाते हैं।
इनके राशि परिवर्तन का असर विभिन्न राशियों पर कुछ इस तरह से हो सकता हैः-
मेषः आपकी राशि से तीसरे भाव में गोचर करते हुए शुक्र का प्रभाव आपको अधिक उत्साही और साहसी बनाएगा। आप अपनी रणनीति और योजनाओं को क्रियान्वित करने में पूर्णतः सफल रहेंगे। आपको परिवार के वरिष्ठ सदस्यों और भाइयों से भी सहयोग मिलेगा। विदेशी कंपनियों में नौकरी या नागरिकता के लिए किया गया प्रयास असफल रहने के योग हैं। धर्म एवं अध्यात्म के प्रति आपकी रूचि रहेगी। शादी-विवाह से संबंधित वार्ता भी सफल होगी।
वृषभः आपकी राशि से धन भाव में गोचर करते हुए शुक्र का प्रभाव आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बुध के साथ इनकी युति वाकपटुता में वृद्धि करेगी। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा काफी दिनों पहले दिया गया धन भी वापस मिलेगा। जमीन जायदाद से संबंधित मामलों का निपटारा होगा। विलासिता की वस्तुओं पर भी अधिक व्यय करेंगे। नारी शक्ति के लिए यह परिवर्तन और भी प्रभावकारी रहेगा। सामाजिक जिम्मेदारियां तथा पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

यह भी पढ़ेंः- ‘नौतपा’ के बीच शुक्र का मिथुन में गोचर… जानें, प्राकृतिक आपदाओं के बीच किसके लिए होगा मंगलकारी?

मिथुनः आपकी राशि में गोचर करते हुए शुक्र का प्रभाव कई तरह के अप्रत्याशित सुखद परिणाम दिलाएगा। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। व्यर्थ की चिंता से मुक्ति मिलेगी। यात्रा देशाटन का लाभ मिलेगा। विदेशी नागरिकता की कोशिश में हैं तो अवसर अनुकूल रहेगा। कला के क्षेत्र में रुचि बढ़ेगी। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्य पूरे होंगे। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नवदंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के योग हैं।
कर्कः आपकी राशि से बारहवें हानि भाव में इन दोनों ग्रहों की युति के प्रभावस्वरूप फल काफी मिलाजुला रहेगा। घूमने फिरने तथा विलासिता पूर्ण वस्तुओं के क्रय करने पर अधिक खर्च होगा। स्वास्थ्य के मामले में बाई आंख से संबंधित समस्या से सावधान रहें। झगड़े विवाद से दूर रहें और कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लेना समझदारी होगी। प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी। दांपत्य जीवन में नाराजगी नहीं आने दें।

यह भी पढ़ेंः- जल्दी ही सृष्टि से गायब हो जाएंगे बद्रीविशाल!… होगी ‘भविष्य बद्री’ की पूजा

सिंहः आपकी राशि से लाभ भाव में गोचर करते हुए बुध और शुक्र का प्रभाव अत्यंत सफलता दायक रहेगा। कोई भी बड़ा कार्य आरंभ करना चाहें अथवा किसी नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहें तो उस दृष्टि से भी यह अवसर बहुत अच्छा रहेगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा भाइयों से सहयोग मिलेगा। उच्चाधिकारियों से संबंध बिगड़ने नहीं दें। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। संतान संबंधी चिंता दूर होगी।
कन्याः आपकी राशि से दशम भाव में गोचर करते हुए शुक्र अच्छे परिणाम देंगे। शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में नौकरी के लिए आवेदन करना अनुकूल हैं। एक बार जो ठान लेंगे उसे पूरा करके ही छोड़ेंगे इसलिए योजनाओं को गोपनीय रखें और कार्य में लगे रहें। व्यापारियों के लिए समय अनुकूल रहेगा। सरकारी टेंडर प्राप्त करने के लिए समय अनुकूल है।

यह भी पढ़ेंः- जानें किन राशियों के लिए किस्मत के द्वार खोलेगा साल का पहला चंद्रग्रहण

तुलाः आपकी राशि से भाग्यभाव में गोचर करते हुए इन दोनों ग्रहों का प्रभाव आपके सभी संकल्प पूर्ण करेगा। कई महीनों के बाद इस तरह के शुभ ग्रह-गोचर से योग बने हैं। इसलिए बड़ा व्यापार आरंभ करना चाहें या नौकरी में परिवर्तन करना चाहें तो सफल रहेंगे। परिवार में मांगलिक कार्यों का भी शुभ अवसर आएगा। भाग्य वृद्धि होगी, धर्म एवं आध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी। धार्मिक ट्रस्टों तथा अनाथालयों में भी दान-पुण्य करेंगे। विदेश यात्रा के योग हैं।
वृश्चिकः आपकी राशि के अष्टम भाव में गोचर कर रहे दोनों ग्रहों के मिले जुले प्रभाव दिखाई देंगे। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी, सम्मान प्राप्ति के भी योग हैं। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों को अच्छे अंक लाने के लिए कठिन प्रयास करने होंगे। प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी। कार्यक्षेत्र में षड्यंत्र का शिकार होने से बचें। स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। दवाओं के रिएक्शन तथा चर्म रोग से सावधान रहें।

यह भी पढ़ेंः- बुध का मिथुन में गोचर… जानें किन राशियों के लिए है अच्छी खबर?

धनुः शुक्र अपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर करते हुए आपको कामयाबी दिलायेंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी। प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो अवसर अनुकूल हैं। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में लंबित कार्य पूरे होंगे। व्यापारियों के लिए समय किसी वरदान से कम नहीं है। विलासितापूर्ण वस्तुओं पर अधिक खर्च होगा। जमीन जायदाद से जुड़े कार्य संपन्न होंगे। सोची समझी रणनीति कारगर साबित होगी।
मकरः शुक्र और बुध आपकी राशि के छठे भाव में गोचर कर रहे हैं। इसलिए दोनों का प्रभाव काफी मिलाजुला रहेगा। पढ़े लिखे और समृद्ध गुप्त शत्रु बनेंगे जो आपको नीचा दिखाने का एक भी मौका नहीं छोड़ेंगे। इस अवधि के बीच किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में न दें अन्यथा धन हानि की संभावना रहेगी। यात्रा देशाटन का लाभ मिलेगा। विदेशी कंपनियों में नौकरी अथवा नागरिकता के लिए प्रयास करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें।

यह भी पढ़ेंः- शनि, बुध और शुक्र का गोचर… जानें इस सप्ताह कैसा रहेगा आपकी राशि का हाल?

कुंभः यह दोनों ग्रह आपकी राशि के पंचम यानी विद्या भाव में गोचर कर रहे हैं। दोनों ग्रहों का शुभ प्रभाव आपको इच्छानुसार फल प्रदान करेगा। संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग है। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी। प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो समय अनुकल है। शिक्षा प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए समय वरदान से कम नहीं है इसलिए अपनी ऊर्जाशक्ति का पूर्ण उपयोग करें।
मीनः बुध और शुक्र आपकी राशि के चतुर्थ भाव में गोचर करते हुए आपको सफलता दिलायेंगे। मानसिक अशांति दूर होगी। पारिवारिक जिम्मेदारियों को बखूबी पूरा करेंगे। मित्रों तथा संबंधियों से भी सहयोग के योग हैं। नये मकान या वाहन खरीदना चाहते हैं तो समय अच्छा है। जमीन जायदाद से जुड़े कार्य संपन्न होंगे। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में सर्विस के लिए आवेदन करना अच्छे परिणाम देगा।
नोटः इस आलेख में वर्णित जानकारी को लेकर शतप्रतिशत सत्य होने का दावा नहीं है। यह सूचना केवल सामान्य गणना पर आधारित है। प्रत्येक व्यक्ति की कुंडली के अनुसार फलादेश अलग हो सकता है। अतः किसी तरह का निर्णय लेने से पूर्व अपने विश्वसनीय ज्योतिष विशेषज्ञ से सलाह लेने का कष्ट करें।