कोरोना का कहर जारी… दिल्ली में 3 मई तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन

-दिल्ली में सोमवार 3 मई की सुबह 5 बजे तक रहेगा लॉकडाउन
-मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा

एसएस ब्यूरो/ नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना का कहर लगातार जारी है। इसके चलते दिल्ली की आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) ने लॉकडाउन (Lock down) का समय आने वाली 3 मई तक के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है। रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने अगले सोमवार तक के लिए लॉकडाउन का समय बढ़ाने की घोषणा कर दी। बता दें कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में कमी नहीं आ रही है। हालांकि रविवार को पॉजिटिविटी दर (Positivity Rate) में कुछ गिरावट देखने को मिली। लेकिन इसके बावजूद कोरोना (COVID-19)से मरने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इससे पहले दिल्ली में 19 अप्रैल को रात 10 बजे से लॉकडाउन शुरू हुआ था, जो 26 अप्रैल सुबह 5 बजे तक चलना था।

यह भी पढ़ें- अवरोधों के चलते गति नहीं पकड़ सकी मालिकाना हक देने वाली ‘पीएम उदय’ योजना

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर ऑक्सीजन की कमी का मसला उठाया। उन्होंने कहा कि हमें केंद्र की तरफ से 490 मीट्रिक टन ऑक्सीजन अलॉट की गई है, ये अलॉटमेंट भी पूरा हमारे पास नहीं पहुंच रहा है। हमारी रोज की जरूरत 700 मीट्रिक टन की है। जबकि दिल्ली को अभी 330 से 335 मीट्रिक टन ऑक्सीजन ही मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि हमने एक हफ्ते का लॉकाडाउन लगाया था, जो कल सुबह 6 बजे खत्म हो रहा था। ये आखिरी हथियार था कोरोना के खिलाफ, लेकिन अभी भी संक्रमण कम नहीं हो रहा है।

यह भी पढ़ें- DELHI BJP: स्थायी समिति अध्यक्ष की दावेदार… फर्जी आई-कार्ड बनवा रहीं सरकार!

हमने सभी से बात की और सबका कहना है कि लॉकडाउन लगाना चाहिए। लॉकडाउन के दौरान संक्रमण दर 36-37 फीसदी तक पहुंच गई। 1-2 दिन में इसमें कमी आई है और ये 30 फीसदी के नीचे आई है। हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि कोरोना से हमें मुक्ति मिले। बता दें कि दिल्ली के कई थोक व्यापारिक संगठनों के नेताओं ने शनिवार को ही अपने थोक बाजार अगले एक सप्ताह तक बंद रखने का ऐलान कर दिया था। इसे बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी लॉकडाउन बढ़ाने में वैचारिक सहयोग मिला है।
फिर उठाया ऑक्सीजन की आपूर्ति का मसला
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से ऑक्सीजन की काफी ज्यादा समस्या हो रही है। हमारी जरूरत 700 टन की है और केंद्र ने 490 टन अलॉट किया है, लेकिन ये ऑक्सीजन भी हमारे पास नहीं आ रही है। शनिवार को 330 टन पहुंची है। जगह-जगह से ऑक्सीजन आनी है, लेकिन ये पहुंच नहीं पा रही है और इसी वजह से दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी बरकरार है।
22 हजार से ज्यादा संक्रमित
देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को 22,695 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 23,572 लोग ठीक हुए और 357 की मौत हो गई। दिल्ली में अब तक 10 लाख 04 हजार 782 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 8 लाख 97 हजार 804 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 13,898 मरीजों की मौत हो चुकी है। 93,080 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।
देशभर में ऑक्सीजन के 551 प्लांट बनेंगे
देश में मेडिकल ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। इसके तहत देशभर में 551 ऑक्सीजन प्लांट बनेंगे। इनका निर्माण पीएम केयर्स फंड के जरिए सरकारी अस्पतालों में किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया है कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए पीएम केयर्स फंड ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में 551 डेडिकेटेड प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के लिए फंड के आवंटन की मंजूरी दे दी है।